लाइव टीवी

कोरोना: दोबारा संक्रमित होने से बचाएगा एंटीबॉडी टेस्ट, एक हफ्ते में आएगी किट

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 11:57 PM IST
कोरोना: दोबारा संक्रमित होने से बचाएगा एंटीबॉडी टेस्ट, एक हफ्ते में आएगी किट
कोरोना वायरस के नए टेस्ट किट से सिर्फ 20 मिनट में संक्रमण की पहचान हो सकती है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के एंटीबॉडी टेस्ट (Antibody Test) किट के उपलब्ध होने पर संक्रमण की चपेट में दोबारा आने से बचा जा सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 11:57 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन: अमेरिका (America) के टॉप के संक्रामक रोग एक्सपर्ट डॉक्टर ने दावा किया है कि एक हफ्ते के भीतर कोरोना वायरस (Coronavirus) के एंटीबॉडी टेस्ट (Antibody test) किट उपलब्ध होगी. इस किट के जरिए ये पता लगाया जा सकेगा कि कोई व्यक्ति हाल के दिनों में कोरोना से संक्रमित रहा है या नहीं.

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी ने कहा है कि एक हफ्ते के भीतर हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करने में सक्षम होंगे. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के एंटीबॉडी होने का मतलब है कि किसी शख्स के दोबारा संक्रमित होने का खतरा कम हो जाएगा. इस टेस्ट से हेल्थ वर्कर्स को काफी फायदा होगा, जो दिन-रात कोरोना से संक्रमित मरीजों से घिरे रहते हैं.

डॉक्टर एंथनी फौसी ने बताया है कि अगर किसी का एंटीबॉडी टेस्ट पॉजिटिव आता है तो वो सुरक्षा के वो उपाय कर सकता है, जिससे वो दोबारा संक्रमित होने से बच पाए.



हालांकि इस बीच मौजूदा संक्रमण की जांच भी उतनी ही महत्वपूर्ण है. डॉक्टर फौसी ने बताया है कि कोरोना के टेस्ट के साथ एंडीबॉडी टेस्ट चलता रहेगा. डॉक्टर ने बताया कि अब हम आगे की सोच रहे हैं. जब देश को दोबारा खोलने की बात चल रही है, ऐसे में संक्रमण के मामलों पर नजर बनाए रखना काफी अहम हो जाता है. इसमें एंटीबॉडी टेस्ट काफी कारगर साबित होगा.



डॉक्टर फौसी ने बताया है कि लॉक डाउन खुलने के बाद कई ऐसे लोग बाहर आएंगे, जो वायरस के संक्रमण से होकर गुजरे हों या फिर उन्हें बिना लक्षण वाला कोरोना वायरस हुआ हो, या फिर वो अपनेआप कोरोना से ठीक हो गए हों. एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए वो दोबारा संक्रमण में आने से खुद को बचा पाएंगे.

कोरोना वायरस के संक्रमण से अमेरिका बुरी तरह से जूझ रहा है. अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 16,715 हो गई है. यहां वायरस संक्रमण के करीब 4 लाख 69 हजार 450 मामले सामने आए हैं. हालां‍कि न्‍यूयॉर्क में होने वाली मौत के मामले में गिरावट दर्ज की गई है.

ये भी पढें:

पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख के पार, इटली में सबसे अधिक मौतें
कोरोना: अमेजन के दूर-दराज आदिवासी इलाके में मिला पहला संक्रमण, 15 साल का लड़का संक्रमित
कोरोना: डॉक्टर बेटी की मौत पर पिता बोले- काश मैं उसे मेडिकल कॉलेज न भेजता
कोरोना: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार, एक दिन में 1,842 मौतें
कोरोना वायरस से तबाह हो सकता है यूरोपियन यूनियन, इटली के पीएम ने जताई चिंता
कोरोना वायरस के चलते दोगुने हो जाएंगे भुखमरी से जूझने वाले लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 11:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading