कोरोना वायरस: संक्रमण के डर से हैंडशेक से लेकर ‘किस’ तक को किया इन देशों ने बैन

कोरोना वायरस: संक्रमण के डर से हैंडशेक से लेकर ‘किस’ तक को किया इन देशों ने बैन
हुबेई प्रांत के वुहान में, जहां से कोरोना वायरस फैला है, वहां संक्रमण के सिर्फ 8 नए मामले सामने आए हैं.

पेरिस (Paris) में लोगों ने हाथ मिलाना (handshake) बंद कर दिया है. गाल पर चुंबन (Kiss) और गले मिलने से भी लोग परहेज कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 3, 2020, 10:39 AM IST
  • Share this:
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ जारी है. इस वायरस को लेकर लोग इतने भयभीत हैं कि संक्रमण की चपेट में आने के डर से लोगों ने अपनी आदतें (habbits) तक बदल डाली हैं. दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण के डर की वजह से लोगों ने अपनी कुछ आदतों में बदलाव किया है. दुनिया के करीब 10 देश ऐसे हैं, जहां के लोगों के आम जनजीवन के व्यवहार में परिवर्तन आया है.

पेरिस में लोगों ने हाथ मिलाना बंद कर दिया है. गाल पर चुंबन और गले मिलने से भी लोग परहेज कर रहे हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण में आने के डर से लोग दूर से ही इशारा करके एकदूसरे का अभिवादन कर रहे हैं.

चीन के लोगों ने भी हाथ मिलाना बंद कर दिया है. बीजिंग में चेतावनी वाले पोस्टर लगाए गए हैं. इसमें कहा जा रहा है कि अभिवादन के तौर पर एकदूसरे से हाथ मिलाने की बजाए अपने दोनों हाथों को मिलाकर इशारे से अभिवादन करें. चीन में लाउडस्पीकर से एनाउंस किया जा रहा है कि लोग संक्रमण से बचने के लिए पारंपरिक गोंग शॉउ की मुद्रा में अभिवादन करें. इसमें उलटी हथेली से मुट्ठी का निशान बनाकर हलो बोला जाता है.



फ्रांस में 'किस' करने से परहेज की सलाह
फ्रांस के अखबारों में इस तरह के सलाहों की भरमार है, जिसमें बताया जा रहा है कि वो किस तरह से एकदूसरे का अभिवादन करें. फ्रांस में भी गालों पर चुंबन लेने से परहेज की सलाह दी गई है. हाथ मिलाने से भी दूर रहने को कहा गया है. फ्रांस में फिलीप लिक्टफस शिष्टाचार विशेषज्ञ के तौर पर मशहूर हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि अभिवादन के तौर पर हाथ मिलाने की परंपरा हाल की है. एकदूसरे की आंखों में देखते हुए भी अभिवादन किया जा सकता है.

ब्राजील के लोगों में कैफीन से भरपूर साउथ अमेरिकन ड्रिंक मेट, जिसे चिम्मारॉउ भी कहते हैं, खासा लोकप्रिय है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नागरिकों के लिए निर्देश जारी किया है कि वो पेय पदार्थ लेते वक्त मेटल स्ट्रॉ को एकदूसरे से शेयर न करें. अभिवादन के तौर पर चुंबन से भी परहेज बरतने को कहा गया है.

जर्मनी में हैंडशेक न करने की सलाह
जर्मनी के लोग भी एकदूसरे से हाथ मिलाने से परहेज कर रहे हैं. जर्मनी के इंटीरियर मिनिस्टर हॉर्स्ट सीहोफर ने चासंलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने की बजाए, अपने दोनों हाथ मिलाकर मुस्कुरा कर मर्केल का अभिवादन किया. दोनों हंसे और मर्केल ने भी हवा में हाथ उठाकर उनके अभिवादन का जवाब दिया.

स्पेन में ईस्टर के मौके पर लोग परंपरा के तौर पर वर्जिन मैरी की प्रतिमा को किस करते हैं. ईस्टर का सप्ताह शुरू होने से करीब एक महीने पहले ही इस पर बैन लगा दिया गया है. अब ईस्टर के मौके पर वर्जिन मैरी की प्रतिमा को लोग किस नहीं कर पाएंगे.

रोमानिया में वसंत ऋतु के आगमन पर मार्टिसर नाम का एक त्योहार मनाया जाता है. इसमें लोग एकदूसरे को फूल देते हैं और अभिवादन के तौर पर किस करते हैं. लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से सरकार ने एक गाइडलाइन जारी किया है. इसमें कहा गया है कि लोग एकदूसरे को फूल दें लेकिन किस करने से बचें.

ईरान में नए तरह के अभिवादन का वीडियो वायरल
पोलैंड यूरोप का बड़ा कैथोलिक समुदाय वाला देश है. यहां धार्मिक परंपरा के तौर पर एक तरह का ब्रेड खाया जाता है. लेकिन इस बार यहां गाइडलाइन जारी कर कहा गया है कि लोग पारंपरिक तौर पर इकट्ठा होकर त्योहार मनाएं. यहां चर्च में एक पवित्र जल रखा गया है. लोगों से कहा जा रहा है कि वो चर्च में प्रवेश करते और बाहर निकलते वक्त इससे हाथ धोएं.

ईरान में कोरोना वायरस की वजह से 66 लोग मारे गए हैं. यहां तीन दोस्तों का एकदूसरे को अभिवादन करने का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें दो ने अपने हाथों में दस्ताने पहन रखे हैं. ये लोग हाथ मिलाने की बजाए एकदूसरे के पैर थपथपाकर अभिवादन कर रहे हैं.

न्यूजीलैंड में एक विशेष तरह का अभिवादन किया जाता है. माओरी या होंगी के तौर पर प्रचलित अभिवादन में लोग एकदूसरे से नाक लड़ाते हैं. अब यहां इस तरह के अभिवादन से बचने की सलाह दी जा रही है.

इसी तरह से यूएई में नाक से नाक सटाकर करने वाले अभिवादन से बचने की सलाह दी गई. यूएई में हाथ मिलाने और किस करने से बचने की सलाह दी गई है. सिर्फ हवा में हाथ हिलाकर अभिवादन करने को कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से अमेरिका में 6 लोगों की मौत, उपराष्ट्रपति पेंस बोले- गर्मी आने तक मिल सकेगा इलाज

इटली में बढ़ा कोरोना वायरस, मरने वालों की संख्या हुई 52, 2000 से ज्यादा संक्रमित

कोराना वायरस: इटली में फंसे भारत के 85 छात्र, सरकार से मांगी मदद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading