लाइव टीवी

WHO ने आज बुलाई इमरजेंसी बैठक, कोरोनावायरस को घोषित कर सकते हैं हेल्थ इमरजेंसी

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 6:52 AM IST
WHO ने आज बुलाई इमरजेंसी बैठक, कोरोनावायरस को घोषित कर सकते हैं हेल्थ इमरजेंसी
चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

31 दिसंबर को पहली बार इसे पहचाने जाने के बाद से इस वायरस से अब तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है और ये वायरस अब तक एक दर्जन से अधिक देशों में फैल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 6:52 AM IST
  • Share this:
जिनेवा. चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. कोरोनावायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने और दुनिया के कई देशों में इसके पहुंचने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की आज बैठक बुलाई गई है. बता दें कि कोरोनावायरस की चपेट में आने से अब तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट करते हुए बताया कि इस बैठक में यह तय किया जाएगा कि इस वायरस के फैलते संक्रमण को स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया जाए या नहीं. हालांकि कोरोनावायरस के सिर्फ एक प्रतिशत मामले चीन से बाहर पाए गए हैं. उनमें भी ज्यादातर लोग या तो चीन की यात्रा कर लौटे थे या चीन की यात्रा करने वाले लोगों के संपर्क में आए थे. लेकिन चीन से बाहर के तीन देशों में कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा है.

गौरतलब है कि WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस, जो इस हफ्ते चीन (China) की यात्रा पर गए थे और वहां उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुलाकात की. उन्होंने अब कहा है कि चीन के बाहर हो रहे कोरोनावायरस के प्रसार के लिए मीटिंग जरूरी हो गई है.

पांच में से एक मामला है गंभीर
टेड्रोस ने ट्विटर पर लिखा, मैंने नए कोरोनावायरस के प्रसार को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ रेग्युलेशंस इमरजेंसी कमेटी की बैठक कल फिर से बुलाने का फैसला किया है." टेड्रोस ने कहा कई लोग जो वायरस के संपर्क में आते हैं उनके अंदर हल्के-फुल्के लक्षण देखने को मिलते हैं लेकिन पांच में से कम से कम एक के अंदर बीमारी के जबरदस्त लक्षण, जैसे निमोनिया और सांंस स की समस्या देखने को मिली है. 31 दिसंबर को पहली बार इसे पहचाने जाने के बाद से इस वायरस से अब तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है और ये वायरस अब तक एक दर्जन से अधिक देशों में फैल चुका है. सबसे पहले इसका चीन के वुहान शहर में प्रसार हुआ था.

coronavirus- Death toll rises to 132 in china
कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या अब तक 132 हो चुकी है.


पिछली रिपोर्ट में हो गई थी बड़ी गलती 
जर्मनी और जापान दोनों ने ही अपने देशों में इंसानों से इंसानों में इसके प्रसार के मामलों के बारे में बताया था. WHO की इमरजेंसी कमेटी की मुलाकात पिछले हफ्ते हुई थी लेकिन उस समय इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इमरजेंसी कहे जाने से पहले ही रोक दिया गया था. कहा गया था कि इसके लिए वायरस के बारे में और जानकारी जरूरी है. टेडरोस ने इस मामले में यह भी कहा है कि WHO को पिछले हफ्ते की अपनी रिपोर्ट्स को लेकर भी बहुत दुख है. जिनमें अंतरराष्ट्रीय खतरे को 'अधिकतम' के बजाए 'मध्यम' कहा गया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने की बड़ी खोज, जल्द मिल सकता है इलाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर