लाइव टीवी

चीन के जिस शहर से दुनिया में फैला कोरोना वहां आज से लॉकडाउन ख़त्म, ट्रेन-बस-प्लेन चालू

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 8:42 AM IST
चीन के जिस शहर से दुनिया में फैला कोरोना वहां आज से लॉकडाउन ख़त्म, ट्रेन-बस-प्लेन चालू
वुहान शहर से हवा यात्रा शुरू, लॉकडाउन ख़त्म

चीनी (China) सरकार ने वुहान (Wuhan) शहर पर 23 जनवरी से जारी लॉकडाउन ख़त्म करने और शहर को यात्रा के लिए खोलने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि चीन में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के अभी भी 1500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) के हुबेई प्रांत में स्थित वुहान (Wuhan) कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के लिहाज से दुनिया का पहला हॉटस्पॉट है और माना जाता है कि यहीं के एक स्थानीय फिश मार्केट से ये वायरस दुनिया भर में फैला है. हालांकि बीते दो दिन चीन के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं और यहां महीनों बाद लगातार दूसरे दिन यहां कोरोना (Covid19) संक्रमण के कोई मौत नहीं हुई है. उधर चीनी सरकार ने वुहान शहर पर 23 जनवरी से जारी लॉकडाउन ख़त्म करने और शहर को यात्रा के लिए खोलने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि चीन में कोरोना संक्रमण के अभी भी 1500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

चीन में मंगलवार को लगातार दो दिन तक संक्रमण से मौत का मामला सामने नहीं आने के बाद चीनी सरकार ने संक्रमण का केंद्र रहे वुहान को बाहरी लोगों की यात्रा के लिये खोलने का ऐलान कर दिया है. BBC में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक हर वहा व्यक्ति जिसके स्मार्टफोन में मौजूद सरकारी हेल्थ एप पर ग्रीन कोड मौजूद है शहर में यात्रा करने या उससे बहार जाने के लिए बुधवार से योग्य हो जाएगा. शहर में लोकल ट्रेन, बस और रेल सेवा शुरू कर दी गई है.

 



क्यूआर कोड के जरिए होगी पहचान



बता दें कि बीते महीने ही वुहान में कुछ शॉपिंग मॉल्स और अन्य दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई थी. इसके बावजूद भी कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू थे. लोगों को 2 घंटे के लिए घर से बहार निकलने की इजाजत दी गई थी. बुधवार से एक क्यूआर कोड के जरिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिया गया है. ये क्यूआर कोड सरकारी हेल्थ एप से जनरेट होता है और ये बताता है कि व्यक्ति को ग्रीन कोड मिला है या नहीं. ये व्यक्ति की हेल्थ आइडेंटिटी की तरह है. हुबेई ने रेल और हवाई सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर ली है. वुहान हुबेई प्रांत की राजधानी है और हुबेई ने पहले ही बाहरी लोगों के लिये यात्रा की सुविधा शुरू कर दी है. हालांकि अभी एक दिन में सिर्फ 200 फ्लाइट और 10,000 पैसेंजर्स के ही हुबेई से बहार जाने की इजाजत दी गई है. 100 हाई स्पीड ट्रेन भी शुरू कर दी गई हैं.
लोगों से अभी भी सतर्कता बरतने को कहा
वुहान में दिसंबर में पहला मामला सामने आया और उसके बाद यह जंगल की आग की तरह दुनिया भर में फैल गया. सरकारी मीडिया के मुताबिक स्थानीय लोगों के लिये आठ अप्रैल को करीब दो महीने से ज्यादा समय के लॉकडाउन के बाद सामान्य जनजीवन फिर से शुरू होगा. प्रशासन ने 76 दिनों से चले आ रहे कड़े प्रतिबंध हटाते हुए हालांकि स्थानीय लोगों से कहा है कि समुदाय आधारित सख्त निगरानी और प्रबंधन बरकरार रखें और यह सुनिश्चित करें कि संक्रमण के नए मामले यातायात की बहाली के बाद सामने न आएं.

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक स्थानीय लोग जहां प्रतिबंध हटने को लेकर उत्साहित हैं वहीं महामारी रोग विशेषज्ञों, स्थानीय चिकित्सकों और अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यह खुश होने का समय नहीं है, क्योंकि वायरस को लेकर अभी सारी बातें स्पष्ट नहीं हैं और संक्रमित लोगों की संख्या के साथ ही ऐसे लोगों के सामने आने से मुश्किलें बढ़ रही हैं जिनमें संक्रमण के बावजूद लक्षण नजर नहीं आ रहे. चीन में कोविड-19 के मामलों और मृतकों का आंकड़ा अमेरिका व कुछ अन्य यूरोपीय देशों के मुकाबले काफी कम है और चीनी अधिकारी शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के उन आरोपों का खंडन करते रहे हैं कि वह मामलों और मृतकों की संख्या कम कर बताता है.

 

ये भी देखें:

Good News: हैरी पॉटर की लेखक ने घर पर ही ऐसे ठीक कर लिए कोरोना वायरस के लक्षण

Coronavirus: जानें अपने नागरिकों को कितने पैसे और भत्‍ते दे रहे हैं सभी देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 8:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading