बच्चों में होने वाली कोरोना से संबंधित रहस्यमयी बीमारी ने बड़ों को चपेट में लिया

बच्चों में होने वाली कोरोना से संबंधित रहस्यमयी बीमारी ने बड़ों को चपेट में लिया
कोरोना वायरस से संबंधिक कावासाकी बीमारी ने बड़ों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है.

बच्चों में होने वाली कोरोना (Coronavirus) से संबंधिक कावासाकी (Kawasaki) नाम की रहस्यमयी बीमारी ने अब बड़ों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
न्यूयॉर्क: कोरोना (Coronavirus) से संबंधित बच्चों में होने वाली रहस्यमयी बीमारी कावासाकी (kawasaki) ने अब बड़ों को भी शिकार बनाना शुरू कर दिया है. डॉक्टरों ने इस बारे में चेतावनी जारी की है. कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क में कावसाकी जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित 6 लोग सामने आए हैं. ये सभी 20 साल की उम्र के आसपास के हैं. आमतौर पर कावासाकी बीमारी छोटे बच्चों को अपना शिकार बनाती है. लेकिन अब बड़ों में भी इस बीमारी ने पैठ बना ली है.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले कहा जा रहा था कि कावासाकी बीमारी का खतरा बच्चों में ही है. लेकिन अब बड़ों को भी इस बीमारी का उतना ही खतरा बताया जा रहा है. कुछ एक्सपर्ट ने कहा है कि कोरोना परिवार की इस बीमारी ने अपना उग्र रूप धारण कर लिया है.

अमेरिका में इस बीमारी के शिकार सैकड़ों बच्चे
न्यूयॉर्क सिटी की एक बच्चों की डॉक्टर जेनीफर लाइटर ने कहा है कि बड़ों में भी कावासाकी जैसी जलन वाली बीमारी का खतरा उतना ही है. इस बीमारी में फीवर आता है. शरीर पर लाल चकत्ते बन जाते हैं. गला सूखने लगता है और ज्यादा गंभीर हालात में सीने में जलन महसूस होने लगती है.



डॉ लाइटर ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया है कि युवा और जवान लोगों में भी इस बीमारी के लक्षण ले हैं. ऐसे लोगों के हार्ट और दूसरे अंगों पर बीमारी का ज्यादा असर देखा जा रहा है.



सैन डियागो के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के कावासाकी डिजीज रिसर्च सेंटर के मुखिया डॉ जेन बर्न्स का कहना है कि हो सकता है कि युवा और जवान लोगों में इस बीमारी को डाइगनोजड नहीं किया गया हो.
सैन डियागो में इस बीमारी से पीड़ित एक 20 साल का युवा मिला है. इसके साथ ही नॉर्थवेल हेल्थ लॉन्ग आईलैंड के जेविस मेडिकल सेंटर में एक 25 साल का युवक भी भर्ती है.

इस बीमारी के बारे में अभी ज्यादा पता नहीं
डॉ बर्न्स का कहना है कि ज्यादातर डॉक्टरों ने कावासाकी बीमारी के मरीजों को कभी ठीक नहीं किया है. अमेरिका में कोरोना की महामारी फैलने के बाद इस बीमारी ने ज्यादातर बच्चों को अपना शिकार बनाया.

हालांकि न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं. लेकिन बच्चों और युवाओं में इस जलन वाली बीमारी के पीड़ित मिल रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के 20 राज्यों में इस बीमारी के सैकड़ों मामले मिले हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में कावासाकी बीमारी से पीड़ित 147 बच्चे मिले हैं.

ये भी पढ़ें:

अमेरिका में अभी भी तेजी से फैल रहा है कोरोना, 2 महीने में तीन गुना होंगे मौत के आंकड़े

हिटलर के पालतू मगरमच्छ की मास्को ज़ू में मौत, 84 साल थी उम्र

आ गई कोरोना की एक्सपायरी डेट, इस तारीख के बाद खत्म होगी महामारी

क्या अपनी मर्दानगी दिखाने के लिए ट्रंप मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते
First published: May 24, 2020, 2:47 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading