अपना शहर चुनें

States

कोरोना: सऊदी अरब ने दुनिया भर के मुसलमानों से कहा- इस साल हज स्थगित कर दें

सऊदी अरब सरकार ने ईद के मौके पर 5 दिनों के कर्फ्यू का ऐलान किया है
सऊदी अरब सरकार ने ईद के मौके पर 5 दिनों के कर्फ्यू का ऐलान किया है

सऊदी अरब (Saudi Arab) सरकार में हज (Hajj) और उमरा (Umrah) मंत्री मोहम्मद सालेह बंते ने एक टीवी इंटरव्यू में कोरोना (Coronavirus) के चलते मुस्लिमों से इस साल हज को स्थगित करने की अपील की है. इससे पहले यहां साल भर चलने वाली उमरा यात्रा को बीते महीने से ही बंद किया हुआ है.

  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arab) ने दुनिया भर के मुसलमानों से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनज़र इस साल हज (Hajj) स्थगित कर देने की अपील की है. सऊदी अरब ने मंगलवार को कहा कि अभी से हज के प्लान मत बनाइए और कोरोना वायरस (Covid19) पर दुनिया भर में स्थिति और स्पष्ट ही जाने का इंतज़ार कीजिए.

अल जजीरा में छपी खबर के मुताबिक सऊदी अरब सरकार में हज और उमरा मंत्री मोहम्मद सालेह बंते ने एक टीवी इंटरव्यू में लोगों से इस साल हज को स्थगित करने की अपील की है. इससे पहले यहां साल भर चलने वाली उमरा यात्रा को बीते महीने से ही बंद किया हुआ है. इसके आलावा दो हफ्ते पहले ही कोरोना के मद्देनज़र मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने या अन्य सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम भी फिलहाल प्रतिबंधित हैं.

'हम पूरी तरह तैयार लेकिन कोरोना है मुश्किल'
सालेह ने सरकारी टीवी चैनल अल खबरिया से बातचीत में ये दावा किया कि सऊदी अरब उमरा और हज के लिए आने वाले यात्रियों के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन दुनिया भर में बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंता का विषय हैं. हम दुनिया भर में फैली एक महामारी की बात कर रहे हैं. हमें दुनिया भर में मौजूद अपने मुस्लिम भाई-बहनों की सेहत की चिंता है. इसलिए मैं सभी से अपील करना चाहता हूं कि अभी से हज का प्लान न बनाएं, दुनिया भर में स्थिति के थोड़ा और साफ़ होने तक इंतज़ार करें.
हज और उमरा पर निर्भर है इकॉनोमी


बता दें कि सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा हज और उमरा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों पर भी निर्भर है. सऊदी ने कोरोना के मद्देनज़र फिलहाल मक्का और मदीना शहर में आने-जाने की कड़ी पाबंदी लागू की हुई है. साथ ही पिछले हफ्ते से ही सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स भी बंद हैं. इससे पहले इबोला के दौरान भी सऊदी ने उन देशों से हज यात्रियों के आने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था जहां इबोला फैला हुआ था. सऊदी अरब में अभी तक कोरोना संक्रमण के 1563 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 10 लोगों की इससे मौत हो गयी है.

 

ये भी पढ़ें:

ठीक होने के बाद कोविड 19 मरीज़ दोबारा कैसे हो सकता है पॉज़िटिव?

कोविड 19 : जानें लॉकडाउन के समय प्रभावी धाराएं 269 और 270 क्या हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज