आ गई कोरोना की एक्सपायरी डेट, इस तारीख के बाद खत्म होगी महामारी

आ गई कोरोना की एक्सपायरी डेट, इस तारीख के बाद खत्म होगी महामारी
सिंगापुर के कुछ वैज्ञानिकों ने कुछ देशों में कोरोना के खत्म होने की तारीख बताई है.

सिंगापुर (Singapore) के कुछ वैज्ञानिकों ने कुछ देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खत्म होने की तारीखों की भविष्यवाणी की है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लंदन: वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी (study) में वो तारीख बताई है, जिसके बाद कुछ देशों में कोरोना (Coronavirus) की महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. सिंगापुर (Singapore) के कुछ रिसर्चर्स ने कहा है कि 30 सितंबर के बाद ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने अपने कुछ मैथेमेटिकल मॉडलिंग के जरिए तारीख का ऐलान किया है. इन्होंने ऐलान किया है कि अगले 4 महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

साइंटिस्टों की टीम ने तारीख का आकलन 7 मई को किया है. उस वक्त तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी थी.



इटली, अमेरिका और सिंगापुर को लेकर भी भविष्यवाणी



इसके बाद वैज्ञानिकों ने कुछ और देशों में भी वायरस का संक्रमण पूरी तरह से खत्म होने को लेकर भविष्यवाणी की है. 8 मई को कुछ दूसरे देशों को लेकर भविष्यवाणी की गई. वैज्ञानिकों ने बताया है कि इटली में 24 अक्टूबर तक कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. अमेरिका में 11 नवंबर तक वायरस खत्म हो पाएगा. इसी तरह से सिंगापुर में 27 अक्टूबर तक कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा.



हालांकि भविष्यवाणी के बाद भी वैज्ञानिकों ने लोगों को महामारी को लेकर ध्यान रखने को कहा है. उन्होंने कहा है कि भविष्यवाणी को लेकर कुदरती अनिश्चितता बनी हुई है.

उन्होंने कहा है कि कुछ मामलों में वायरस खात्मे की तारीख बताना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इससे लोग लापरवाह हो सकते हैं. वो वायरस संक्रमण को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन को फॉलो करना बंद कर सकते हैं. जिसकी वजह से स्थितियां मुश्किल हो सकती हैं.

इस बीच कुछ एक्सपर्ट ने बताया है कि जून के महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतें बंद हो जाएंगी.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड मेडिसीन के एक प्रोफेसर ने बताया है कि अगर संक्रमण और मौत का यही ट्रेंड जारी रहता है तो जून के आखिर तक हमें बीमारी के शिकार लोग मिलने मुश्किल हो जाएंगे. डाटा के विश्लेषण से ये उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:

क्या अपनी मर्दानगी दिखाने के लिए ट्रंप मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते

अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने में लगा है नॉर्थ कोरिया, किम जोंग उन ने ली मीटिंग

ईद के मौके पर अफगान तालिबान ने किया 3 दिन के सीजफायर का ऐलान

ब्रिटेन में अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना संक्रमितों को बचा रहे भारतीय डॉक्टर
First published: May 24, 2020, 11:09 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading