लाइव टीवी

सरकार की चेतावनी के बावजूद इकठ्ठा हुए ढाई लाख तबलीगी, पूरे पाकिस्तान में फैला दिया कोरोना

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 10:42 AM IST
सरकार की चेतावनी के बावजूद इकठ्ठा हुए ढाई लाख तबलीगी, पूरे पाकिस्तान में फैला दिया कोरोना
तबलीगी जमात के लोगों ने पाकिस्तान में भी फैलाया कोरोना

पंजाब सरकार (Punjab) के मना करने के बावजूद भी रायविंड शहर में तबलीगी जमात (Tableeghi Jamat) ने इज्तमा का आयोजन किया था. पंजाब स्पेशल ब्रांच के मुताबिक इस कार्यक्रम में करीब 80 हज़ार लोग शामिल हुए जबकि जमात का कहना है कि इसमें दुनिया भर से आए करीब ढाई लाख लोग शामिल हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 10:42 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में भले ही कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के शुरूआती मामले ईरान (Iran) के जरिए सिंध प्रांत में सामने आए हों लेकिन अब देश में सामने आए संक्रमण के आधे से ज्यादा मामले सिर्फ पंजाब (Punjab) प्रांत से हैं. भारत (India) और मलेशिया (Malaysia) में सवालों से घिरने के बाद अब तबलीगी जमात (Tableeghi Jamat) मरकज पाकिस्तान में भी सवालों के घेरे में आ गया है. भारत के निज़ामुद्दीन की ही तरह तबलीगी जमात के लोगों ने 10 मार्च को पंजाब में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसमें 25 हज़ार से ज्यादा लोग शामिल हुए. इस कार्यक्रम में शामिल हुए करीब 500 लोग अभी तक कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं.

डॉन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब सरकार के मना करने के बावजूद भी रायविंड शहर में तबलीगी जमात ने इज्तमा का आयोजन किया था. पंजाब स्पेशल ब्रांच के मुताबिक इस कार्यक्रम में करीब 80 हज़ार लोग शामिल हुए जबकि जमात का कहना है कि इसमें दुनिया भर से आए करीब ढाई लाख लोग शामिल हुए थे. पुलिस के मुताबिक इनमें से 3000 लोग लोग विदेशी थे और 40 अलग-अलग देशों से आए थे. यहां अमेरिका, इंग्लैंड, फिलीपींस और कई अरब देशों से भी लोग आए थे. इनमें से ज्यादातर दुनिया भर में कोरोना के चलते फ्लाइट्स बंद होने के बाद पाकिस्तान में ही फंस गए और बाद में देश के कई अलग-अलग हिस्सों में चले गए.

जमात के कई प्रचारक कोरोना पॉजिटिव
पंजाब पुलिस के मुताबिक जमात के कई बड़े प्रचारक भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है. इसके आलावा अभियान चलाकर करीब 20 हज़ार जमातियों को क्वारंटीन किया गया है जबकि 10 हज़ार से ज्यादा की तलाश अभी भी जारी है. रायविंड शहर को बीते 8 दिनों से कंप्लीट लॉकडाउन में रखा गया है. सदर डिवीजन एसपी सैयद गजनफर ने बताया कि पंजाब पुलिस और सरकार दोनों ने ही जमातियों से मार्च में ये कार्यक्रम न करने का आग्रह किया था लेकिन उन लोगों ने किसी की बात नहीं मानी.



लाहौर कैपिटल सिटी पुलिस ऑफिसर (CCPO) जुल्फीकार अहमद ने भी जमात के लोगों को मनाने के लिए एक मीटिंग की थी जिसमें सरकार के टॉप ऑफिशियल भी मौजूद थे. हालांकि उन्होंने किसी की नहीं सुनी और कार्यक्रम न सिर्फ बड़े स्तर पर किया बल्कि सुरक्षा का भी ख्याल नहीं रखा गया. बाद में इस्लामाबाद से दबाव बढ़ने के बाद जमात ने 6 दिन के इस कार्यक्रम को तीन दिन में ही ख़त्म कर दिया गया. तबलीगी जमात ने एक क्वारंटीन सेंटर बनाने और कुछ बीमारों को उसमें रखने का दावा भी किया लेकिन ये सब दिखावा ही निकला.



पंजाब में 2100 से ज्यादा पॉजिटिव
पाकिस्तान में 4300 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं जिनमें से अकेले पंजाब में 2100 से ज्यादा हैं. पंजाब स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक तबलीगी जमात के लोगों के अड़ियल रवैये और बेपरवाही की वजह से देश भर में कोरोना संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है. जमात के ज्यादातर मौलाना बिना किसी सुरक्षा के हजारों लोगों से मिलते रहे और इसी तरह पूरे रायविंड शहर में कोरोना संक्रमण फ़ैल गया. तबलीग से जुड़े लोगों को पंजाब के सभी 36 जिलों में क्वारंटीन किया गया है. तबलीग से जुड़े 539 लोग अभी तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अकेले रायविंड शहर में 400 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस मिल चुके हैं.

 

ये भी देखें:

भगत सिंह के साथ बटुकेश्‍वर ने आज ही के दिन सेंट्रल असेंबली में फेंके थे बम, आजादी के बाद मुश्किलों में बीता जीवन

12 साल पहले बनी वैश्विक महामारी से निपटने की योजना नौकरशाहों ने नहीं होने दी पूरी

आज ही के दिन मंगल पांडे को दी गई थी फांसी, कोई जल्‍लाद नहीं हुआ था तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 10:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading