लाइव टीवी

कोरोना: अमेरिका में सामने आए 24742 नए केस, वैज्ञानिकों ने जताई 2,40,000 मौतों की आशंका

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 8:21 AM IST
कोरोना: अमेरिका में सामने आए 24742 नए केस, वैज्ञानिकों ने जताई 2,40,000 मौतों की आशंका
ट्रंप ने कहा- आने वाले दिन मुश्किलों और दर्द भरे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को कहा कि पूरे देश को तैयार रहने की ज़रुरत है क्योंकि आने वाले दो हफ्ते दर्द और मुश्किलों से भरे होने वाले हैं. ट्रंप ने बताया कि वैज्ञानिकों ने अंदेशा जताया है कि अमेरिका में संक्रमण (Coronavirus) से होने वाली मौतों का आंकड़ा 1 लाख से लेकर 2 लाख 40 हज़ार तक जा सकता है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (USA) में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों का आंकड़ा दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को यहां 24742 नए केस सामने आए और कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,88,530 हो गयी. ये किसी भी देश अब तक एक दिन में सामने आए संक्रमण के सबसे ज्यादा के हैं. यहां 748 लोगों की मौत भी हो गयी जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 3883 हो गयी है. उधर वैज्ञानिकों ने मंगलवार को बताया कि अगर हालत ऐसे ही रहे तो सिर्फ अमेरिका में इस संक्रमण से 2,40,000 लोग अपनी जान गंवा सकते हैं.

ट्रंप ने कहा- मुश्किल और दर्द भरे दिन आ रहे हैं
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को कहा कि पूरे देश को तैयार रहने की ज़रुरत है क्योंकि आने वाले दो हफ्ते दर्द और मुश्किलों से भरे होने वाले हैं. ट्रंप ने एक बार फिर दोहराया कि जिस तेजी से संक्रमण फ़ैल रहा है वैज्ञानिकों ने अंदेशा जताया है कि अमेरिका में संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा 1 लाख से लेकर 2 लाख 40 हज़ार तक जा सकता है. उन्होंने कहा कि अब ये फ्लू नहीं रह गया है अब ये खतरनाक स्तर पर है. मैं नकारात्मक नज़र नहीं आना चाहता, ये काफी आसन होता है, मैं लोगों को उम्मीद देना चाहता हूं. आप सभी जानते हैं मैं देश का सबसे बड़ा चीयरलीडर हूं.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस की प्रेस वार्ता में कहा कि हर एक अमेरिकी नागरिक को तैयार रहना होगा क्योंकि आने वाले दिन बेहद मुश्किलों भरे हैं. हम मुश्किलों भरे दो हफ्तों से गुजरने वाले हैं. बता दें कि अमेरिका में मंगलवार से पहले एक दिन में न इतने केस सामने आए थे और न ही इतने लोगों की मौत हुई थी. अमेरिका में संक्रमितों के मुकाबले ठीक हो रहे लोगों की संख्या भी काफी कम सिर्फ 6461 है. जबकि 3988 लोग अब भी वेंटीलेटर्स के सहारे हैं. ट्रंप पर लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर गंभीरता नहीं दिखाने के आरोप भी लग रहे हैं.



वैज्ञानिकों ने बताया- लाखों में होंगी मौतें


ट्रंप के बाद इस प्रेस वार्ता में कोरोना टास्क फ़ोर्स से जुड़े हेल्थ ऑफिशियल ने एक प्रेजेंटेशन के जरिए देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को समझाने की कोशिश की. वैज्ञानिकों ने जोर दिया कि सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन करने पर अभी भी लाखों मौतों से बचा जा सकता है. हालंकि ट्रंप के साथ मौजूद डॉक्टर डेबोरा ब्रिक्स ने ये कहा कि तमाम उपायों के बावजूद भी अमेरिका में संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा 1 लाख से 2 लाख 40 हज़ार तक हो सकता है. ये वियतनाम युद्ध से भी ज्यादा बड़ी त्रासदी साबित होगी. हालांकि कोरोना टास्क फ़ोर्स के लोगों ने भरोसा दिलाया कि डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं और इसे काबू कर लिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें:-

वुहान के डॉक्टर ने खोला राज, कैसे जीती कोरोना के खिलाफ चीन ने जंग

Fact Check: क्या गर्म पानी से गरारे करने पर मर जाता है कोरोना वायरस?

कैसे कोरोना वायरस से डॉक्टर और नर्सों की जान बचाते हैं PPE सूट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading