ब्रिटेन में आर्थिक पैकेज की घोषणा, रेस्टोरेंट में खाने वालों को मिलेगी 50% की छूट

ब्रिटेन में आर्थिक पैकेज की घोषणा, रेस्टोरेंट में खाने वालों को मिलेगी 50% की छूट
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) सरकार ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के बाद घाटे में चल रही इकोनॉमी को फिर से रफ्तार देने, युवाओं की नौकरियां बचाने के लिए 33 अरब यूरो (करीब 277 अरब रुपए) के पैकेज की घोषणा कर दी है.

  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) की बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) सरकार ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के बाद घाटे में चल रही इकोनॉमी को फिर से रफ्तार देने, युवाओं की नौकरियां बचाने के लिए 33 अरब यूरो (करीब 277 अरब रुपए) के पैकेज की घोषणा कर दी है. ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने इस पैकेज का ऐलान करते हुआ कहा कि कंपनियों को अपने कर्मचारियों को न निकालने और ट्रेनी को भर्ती करने पर बोनस देने और सभी नागरिकों को रेस्टोरेंट में डिस्काउंट में खाना देने की भी घोषणा की.

इस पैकेज के मुताबिक ब्रिटेन में अगस्त के महीने के दौरान रेस्टोरेंट में खाने वाले लोगों को बिल में 50% की छूट मिलेगी. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को संभालने के लिए सरकार की योजना के तहत ये कदम उठाया जा रहा है. देश के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि अगस्त महीने में असीमित बार इस डिस्काउंट का लाभ उठाया जा सकता है, देश भर में इस योजना का हिस्सा बनने वाले रेस्टोरेंट, कैफे और पब में इस छूट का फायदा मिलेगा.

ये भी पढें:- देश में एक कॉंस्टेबल किस तरह SP बन सकता है?



आर्थिक पैकेज को कहा जा रहा 'कोरोना बजट'
ब्रिटेन के इस आर्थिक पैकेज को मिनी बजट या कोरोना बजट भी कहा जा रहा है. कोरोना वायरस महामारी के बीच देश की अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के उपाय के तौर पर वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने 'इट आउट टू हेल्प आउट' डिस्काउंट की घोषणा की है. इस डील का मतलब ये हुआ कि अगर लोग सोमवार से बुधवार तक बाहर खाते हैं तो प्रति व्यक्ति उनके 10 पाउंड बचेंगे. हालांकि ये डिस्काउंट शराब पर लागू नहीं होगा लेकिन खाने और सॉफ्ट ड्रिंक्स पर ये पैसे बचाए जा सकेंगे. सुनक ने ऐलान किया कि हॉस्पिटैलिटी और पर्यटन पर वैट भी घटाकर 5% कर दिया जाएगा. इस सेक्टर के लिए पहले वैट सबसे अधिक 20% था जो कि छह महीने तक 5% रहेगा.

ये भी पढें:-

क्या है सदगुरु का 'भैरव', जो कोरोना के खिलाफ जंग में 5 करोड़ में बिका

मौकापरस्त पाकिस्तान ने कैसे भारत-चीन तनाव का उठा लिया फायदा?

ब्रिटेन में पब और रेस्टोरेंट तीन महीने के लॉकडाउन के बाद शनिवार को खुलने जा रहे हैं. सुनक ने लोगों को भरोसा दिलाया कि बाहर खाना सुरक्षित होगा. उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि लोग बाहर जाने को लेकर सावधानी बरत रहे हैं. लेकिन हमने प्रतिबंध हटाए ही नहीं होते, अगर हमें लगता कि हम ये सुरक्षित तरीक़े से नहीं कर पाएंगे. सुनक ने कहा कि इस योजना का मकसद लोगों को वापस रेस्टोरेंट, कैफे और पब की ओर लाना और 1.8 मीलियन लोगों को काम पर वापस लौटाना है. लेकिन इस योजना की आलोचना भी हो रही है. कहा जा रहा है कि ब्रिटेन के लोग कोरोना वायरस से मर रहे हैं और आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं, जबकि इस बीच बाहर खाने पर सब्सिडी दी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading