होम /न्यूज /दुनिया /सावधान! सर्दी में फिर सितम ढा सकता है कोरोना; चीन में मिले ओमिक्रॉन के 2 और खतरनाक वैरिएंट्स

सावधान! सर्दी में फिर सितम ढा सकता है कोरोना; चीन में मिले ओमिक्रॉन के 2 और खतरनाक वैरिएंट्स

सर्दी में फिर कोरोना ढाएगा सितम! चीन में मिले ओमिक्रॉन के 2 और खतरनाक वैरिएंट्स (फाइल फोटो)

सर्दी में फिर कोरोना ढाएगा सितम! चीन में मिले ओमिक्रॉन के 2 और खतरनाक वैरिएंट्स (फाइल फोटो)

चीन में कोरोना के दो और सब वैरिएंट्स ने लोगों की नींद उड़ा दी है. सर्दी के आते ही चीन में ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट साम ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: सर्दी की दस्तक के साथ ही कोरोना ने एक बार फिर से नए तेवर के साथ अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. चीन में ओमिक्रॉन के दो अत्यधिक संक्रामक सब-वैरिएंट सामने आए हैं, जिनकी पहचान नए बीएफ.7 और बीए.5.1.7 के रूप में हुई है. कोरोना के पहले से अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन के इस नए सब-वैरिएंट्स को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले सर्दियों के महीनों में इसका काफी तेजी से प्रसार हो सकता है और यह पूरी दुनिया में कहर बरपा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना ओमिक्रॉन के ये दो सब-वैरिएंट्स चीन के ज्यादातर क्षेत्रों में फैल गए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ये दोनों सब-वैरिएंट्स, कोरोना के अन्य वैरिएंट्स की तुलना में काफी तेजी से फैलते हैं. ग्वांगडोंग प्रांत के शाओगुआन शहर में सब-वैरिएंट बीए.5.1.7 के कई मामलों का पता चला है, वहीं शाओगुआन और यंताई शहरों में बीएफ.7 संक्रमण पाया गया है. BF.7 धीरे-धीरे अब दूसरे क्षेत्रों में फैल रहा है.

चीनी सरकार का मानना है कि BA.5.1.7 और BF.7 सब-वैरिएंट्स अत्यधिक संक्रामक और घातक हैं. साथ ही ये आसानी से पुरानी इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं. डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन के बीएफ.7 सब वैरिएंट के खिलाफ पहले ही चेतावनी देते हुए कहा था कि उसे उम्मीद है कि यह नया प्रमुख संस्करण बन जाएगा.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने कहा है कि BF.7 ओमिक्रॉन BA.5 का एक सब वैरिएंट है. BA.5 प्रमुख बना हुआ है, बावजूद इसके BA.4.6 और BF.7 अमेरिका में भी इस सप्ताह 13 प्रतिशत से अधिक संक्रमणों के लिए जिम्मेदार हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि BF.7 सब वैरिएंट प्रतिरक्षा को भी मात दे सकता है, इसका मतलब है कि यह उन लोगों को भी संक्रमित कर सकता है, जो पहले कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हों या पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हों.

बता दें कि चीन में सप्ताह भर की छुट्टी के दौरान कोविड-19 के मामलों की संख्या तीन गुना बढ़ने के चलते और कम्युनिस्ट पार्टी की आगामी एक प्रमुख बैठक के मद्देनज़र सरकार ने कुछ शहरों में दोबारा लॉकडाउन और यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. देश के आधिकारिक सीसीटीवी चैनल के मुताबिक, पिछले दिन की गई कोविड-19 जांच के दौरान अधिक संख्या में नये संक्रमितों के मिलने के बाद उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के फेनयांग शहर में सोमवार को लॉकडाउन लगा दिया गया.

Tags: China, Coronvirus, Omicron variant

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें