दुनिया में कोरोना: लॉकडाउन के विरोध में पेरिस में भड़का दंगा

दुनिया में कोरोना: लॉकडाउन के विरोध में पेरिस में भड़का दंगा
कोरोना महामारी के दौरान यूरोपीय यूनियन ने आतंकी हमले की आशंका जताई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लगातार तीसरे दिन संक्रमण (Covid19) के नए मामलों में कमी आई और दुनिया भे में कुल 75,471 नए केस मिले जिसके बाद दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या अब 24,03,410 हो गयी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2020, 12:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका (US) और यूरोप (Europe) में बीते तीन दिनों में नए मामलों में कमी दर्ज की गयी है. रविवार को लगातार तीसरे दिन संक्रमण (Covid19) के नए मामलों में कमी आई और दुनिया भर में कुल 75,471 नए केस मिले जिसके बाद दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या अब 24,03,410 हो गयी है. यूरोप के बाद अब अमेरिका में भी मौतों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है. रविवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से करीब 5000 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा अब 1,65,216 पहुंच गया है. उधर रूस (Russia), तुर्की, पेरू और ब्राजील (Brazil) कोरोना संक्रमण के नए हॉट स्पॉट बनकर सामने आए हैं.

#लॉकडाउन के विरोध में पेरिस में भड़का दंगा
पेरिस में लगाए लॉकडाउन के विरोध में दंगा भड़कने की खबरें रही हैं. फ्रांस की राजधानी पेरिस में लोग लॉकडाउन के विरोध में सड़कों पर आ गए. दंगे की खबर उत्तरी पेरिस के विलेन्यूवे ला-गेरेन इलाके से आई हैं. आरोप लगाया जा रहा है कि पुलिस ने लॉकडाउन का पालन करवाने मे भेदभाव किया है. पुलिस पर आरोप है कि वो गैर ईसाई अल्पसंख्यकों के साथ बर्बरता से पेश आई. फ्रांस में लॉक डाउन 11 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसी के बाद विरोध में पेरिस में दंगे भड़के हैं. अमेरिका और ब्राजील में भी इस तरह के दंगे भड़क चुके हैं.

#WHO ने कहा- कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका से नहीं छुपाई कोई जानकारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि उन्होंने कोरोना वायरस के खतरे को लेकर अमेरिका से किसी भी तरह की जानकारी नहीं छुपाई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यहां तक कि वो पहले ही दिन से महामारी को लेकर चेतावनी और जानकारी देते आ रहे हैं.



#प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने ब्रिटेन के 4 बड़े अखबारों को ब्लैक लिस्ट किया
प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने ब्रिटेन (Britain) के चार बड़े अखबारों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इन अखबारों पर गलत और भ्रामक जानकारी प्रसारित करने के आरोप लगाए गए हैं. इस बारे में प्रिंस हैरी ने अखबारों को लेटर लिखा है. प्रिंस हैरी और मेगन ने ब्रिटेन के द सन, डेली मेल, मिरर और एक्सप्रेस अखबारों और वेबसाइट को ब्लैकलिस्ट किया है. इन अखबारों के संपादकों को लिखे लेटर में प्रिंस हैरी ने कहा है कि सिर्फ करेंसी और क्लिक बेट के लिए ये अखबार और वेबसाइट भ्रामक, गलत और आक्रामक खबरों दे रहे हैं.

#अमेरिका में मौत का आंकड़ा 40 हजार के पार
पूरी दुनिया में अमेरिका कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है. यहां कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 40 हजार 683 हो गई है. अमेरिका में संक्रमण के अब तक कुल 7 लाख 59 हजार 786 मामले सामने आए हैं. इनमें से 70 हजार 980 लोग ठीक हो चुके हैं. इटली कोविड-19 से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है. यहां 23 हजार 660 लोगों की मौत हुई है. इटली में वायरस संक्रमण के  1 लाख 78 हजार 972 मामले सामने आए हैं. इसी प्रकार स्पेन में 2 लाख 210 लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से  20 हजार 852 लोगों की मौत हुई है. फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से 19 हजार 718 लोगों ने जान गंवाई है. यहां संक्रमण के कुल 1 लाख 52 हजार 894 मामलों की पुष्टि हुई है. ब्रिटेन में 16 हजार 60 लोगों की मौत हुई है. यहां संक्रमण के कुल 1 लाख 20 हजार 67 मामले सामने आए हैं.

पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 65 हजार के पार
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 65 हजार के पार चला गया है. सोमवार को वायरस के संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 65 हजार 216 दर्ज किया गया है. एएफपी की जानकारी के मुताबिक कुल 193 देशों में वायरस संक्रमण के 24 लाख 3 हजार 410 मामले सामने आए हैं. इनमें से करीब 5 लाख 37 हजार लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय एजेंसियों और WHO की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों से कहीं ज्यादा संक्रमण और मौत के मामले हैं. कई देश सिर्फ गंभीर मामलों को ही दर्ज कर रहे हैं.

#भारत को 5 लाख रैपिड टेस्ट किट देगा साउथ कोरिया, 30 अप्रैल को आएगी पहली खेप
साउथ कोरिया ने भारत को कोरोना वायरस की जांच के लिए 5 लाख रैपिड टेस्ट किट देने का ऐलान किया है. इस किट की पहली खेप 30 अप्रैल तक भारत पहुंचेगी. साउथ कोरिया में भारत की राजदूत सुप्रिया रंगराजन ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पैदा हुए संकट से निपटने में दोनों देशों के बीच सहयोग को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने आने वाले वक्त में दोनों देशों के सहयोग से किए जाने वाले कामों की चर्चा की है. सुप्रिया रंगराजन ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में साउथ कोरिया की कंपनियां भारत में अपनी मैन्यूफैक्चरिंग शुरू कर सकती हैं. नोवल कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई जरूरतों को पूरा करने में ये कंपनियां अहम भूमिका निभा सकती हैं.

#चीन ने कोरोना के मृतकों को भी ठीक होने वालों की लिस्ट में डाला, सामने आई गड़बड़ी
चीन के कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर झूठ बोलने और जानकारी छिपाने की खबरें लगातार आ रही हैं. अब बताया जा रहा है कि चीन ने कोरोना से ठीक हुए मरीजों को लेकर भी गलत जानकारी दी है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक वुहान में कोरोना से ठीक हुए मरीजों के आंकड़ों में गड़बड़ी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने ही ठीक हुए मरीजों के आंकड़ों में गड़बड़ी को अब जाकर सुधारा है. चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन के ताजा आंकड़ों में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या घट गई है. ठीक होने वाले मरीजों में कमी के मामले सैकड़ों में हैं. शुक्रवार को वुहान में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या 47,300 थी. लेकिन आज ये घटकर 46,359 रह गई. इस तरह की गड़बड़ी पूरे चीन में देखने में आई है. पूरे चीन में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़े कम हुए हैं. शुक्रवार को कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 77,944 था. लेकिन आज ये आंकड़ा घटकर 77,084 रह गया.

#ब्रिटेन: PPE की कमी से एक ही वार्ड के 15 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का संक्रमण
ब्रिटेन में पीपीई की कमी की वजह से एक हॉस्पिटल के 15 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है. ब्रिटेन की एक व्हिसलब्लोअर नर्स ने इस बात की जानकारी दी है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस की एक नर्स ने बताया है कि मर्सीसाइड के ऐरौ पार्क हॉस्पिटल के करीब 80 फीसदी स्टाफ वायरस से संक्रमित हो चुके हैं क्योंकि वो बिना पीपीई के मरीजों का इलाज कर रहे हैं. नर्स ने बताया है कि जिस वार्ड में मेडिकल स्टाफ काम कर रहे थे, उसे नॉन कोरोना वायरस वार्ड बताया गया था. लेकिन इसके बावजूद 15 हेल्थ वर्कर्स को कोराना का संक्रमण हुआ है. नर्स ने कहा है कि इस हफ्ते तक हमें एक भी प्रोटेक्टिव सूट नहीं मिला है. हमलोग सिर्फ अपने ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां तक कि हमारे पास पेपर मास्क तक नहीं है.

#पाकिस्तान के क्‍वॉरंटाइन कैंप में लोगों को नहीं मिल रहा खाना, बुनियादी सुविधाओं से भी महरूम
पाकिस्‍तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर जिले के क्वारंटाइन कैंप मेें लोगों को बुनियादी सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं. 'डॉन' की खबर के हवाले से कहा गया है कि पत्रकार के जारी एक वीडियो संदेश और फोन मिली जानकारी के तहत जानकारी मिली है कि खार के गवर्नमेंट पोस्ट-ग्रेजुएट कॉलेज में बनाए गए क्‍वारंटाइन कैंप में 100 से ज्‍यादा यात्री जिनमें ज्‍यादातर मजदूर हैं, वे यहां 12 दिन से मौजूद हैं. इनको खराब गुणवत्ता वाला खाना दिया जा रहा हैै. बताया गया है कि अधिकारियों ने इन लोगों को सिंध प्रांत के कुछ हिस्सों से वापसी के दौरान बाजौर जिले के प्रवेश बिंदु पर हिरासत में लिया. उन्होंने शिकायत की कि अधिकारियों ने उन्हें मैट, बेड, वॉशरूम और अन्य सुविधाएं नहीं दी हैं. उन्होंने दावा किया कि केंद्र में उन्हें दिया जाने वाला खाना न केवल अपर्याप्त है, बल्कि इसकी गुणवत्ता भी खराब है.

#अफगानिस्तान में राष्ट्रपति के 20 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय के कम से कम 20 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. अभी यह जानकारी नहीं है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी इन कर्मचारियों के संपर्क में थे या नहीं. राष्ट्रपति महल ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. गनी ने कथित तौर पर खुद को लोगों से दूर कर लिया है लेकिन वह प्रतिदिन कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं. गनी इसलिए भी सावधानी बरत रहे हैं क्योंकि उनकी उम्र 70 वर्ष है और उन्हें पहले कैंसर हो चुका है.

 

#जापान: पर्यटकों की भीड़ रोकने के लिए लाखों ट्यूलिप फूलों को कुचला गया
जापान के एक पार्क में लोगों की भीड़ जमा ना हो इसके लिए लाखों की संख्या में खिले हुए ट्यूलिप के फूलों को उखाड़ दिया गया. हर वर्ष ये फूल पूर्वी तोक्यो के सकुरा शहर के वार्षिक उत्सव के आकर्षण का केंद्र होते हैं लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समारोह को रद्द कर दिया गया है. हालांकि लोग फूलों को देखकर इकठ्ठा हो रहे हैं जिससे सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा है. पार्क की निगरानी के लिए कार्यरत अधिकारी ताकाहीरो कोगो ने कहा, 'हम भी चाहते थे कि अधिक से अधिक लोग इन फूलों को देखें लेकिन इस समय मानव जीवन को खतरा है. यह बहुत मुश्किल फैसला है लेकिन हमें यह करना पड़ रहा है.'

 

#इमरान खान की अपील- खुद पर काबू रखें और घरों से न निकलें
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की लड़ाई में लोगों से 'सतर्क रहने' और घरों से न निकलने की अपील की है. देश में कोरोना वायरस के अभी 8,516 मामले सामने आए हैं और करीब 170 लोगों की इससे जान गई है. मई मध्य में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने और स्वास्थ्य प्रणाली के दबाव में आने की चिंता जाहिर करने के कुछ दिन बाद खान ने लोगों से ये अपील की. इमरान खान ने ट्वीट किया, 'मैं लोगों से कहना चाहूंगा कि वैश्विक महामारी के दौरान जितना हो सकें घर में रहें. जितना अधिक लोग खुद अनुशासन में रहेंगे, कोविड-19 से निपटना और लॉकडाउन में ढील देना उतना आसान होगा.'

#अमेरिका में कच्चे तेल के दाम गिरे
अमेरिका में सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 15 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई. दो दशक में यह कच्चे तेल की कीमतों में सबस बड़ी गिरावट है. इसकी वजह तेल की मांग कम होना है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट में भी तेल के दाम में 4.1% की गिरावट देखी गई. सोमवार को टेक्सास और वर्मोंट जैसे राज्यों में कुछ बिजनेस खोले जा सकते हैं. हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता रहेगा.

#चीन में कोरोना वायरस के नए मामलों में आई कमी, 24 घंटे में कोई मौत नहीं
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है, यहां रविवार को 12 नए मामले सामने आए जिनमें आठ संक्रमित लोग विदेश से लौटे चीनी नागरिक हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इसके साथ ही चीन में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 82,747 हो गई है, जिनमें से 4,632 लोगों की मौत हो गई है, 1,031 लोगों का अभी उपचार चल रहा है और 77,084 लोगों को उपचार के बाद स्वस्थ हो जाने के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को बताया कि देश में रविवार को कोविड-19 के 12 नए मामले दर्ज किए गए जिनमें से आठ मामले विदेश से आए संक्रमित लोगों के थे, यानी नए मामलों में कमी आई है. आयोग ने बताया कि शेष चार लोग देश में ही संक्रमित हुए हैं. रविवार को देश में कोरोना वायरस के कारण कोई मौत नहीं हुई. आयोग ने बताया कि रविवार तक विदेशों से आए संक्रमित लोगों के देश में कुल 1,583 इतने मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 841 का उपचार चल रहा है और 43 लोगों की हालत गंभीर है.

 

#अमेरिका
अमेरिका में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 1534 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद संक्रमण से कुल मरने वाले लोगों की संख्या 40,000 को पार गई. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक देश में 40,585 लोगों की मौत हुई है जिनमें से आधे मामले न्यूयॉर्क से हैं. यहां 25,511 नए केस सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7,64,000 से ज्यादा हो गयी है.

#न्यूयॉर्क
अमेरिका में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित न्यूयॉर्क में पिछले दो हफ्तों में पहली बार एक दिन में होने वाली मौतों में कमी आई है. हालांकि, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि न्यूयॉर्क शहर और राज्य स्कूलों, कारोबार और लोगों के एकत्र होने पर लगी रोक हटाने के लिए तैयार नहीं है. उल्लेखनीय शनिवार को न्यूयॉर्क में मौतों का आंकड़ा 550 के नीचे आ गया जो दो हफ्ते में एक दिन में होने वाली मौतों की सबसे कम संख्या है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा, 'हालांकि, संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. प्रति दिन करीब दो हजार नये कोविड-19 मरीज अस्पताल आ रहे हैं और नर्सिंग होम्स में इस वायरस की अब भी विभीषिका दिख रही है.'

#ब्रिटेन
ब्रिटेन के अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण से 596 और लोगों की मौत होने के साथ ही देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,060 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक देश के अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण से 16,060 लोगों की मौत हुई है. यहां रविवार को 5,850 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 1,20,067 हो गयी है.

#फ्रांस
फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को गत 24 घंटे में 395 लोगों की मौत के साथ कुल मौतों की संख्या 19,718 तक पहुंच गई है. फ्रांस हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा है कि संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है. फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमॉन ने पत्रकारों बताया कि 395 मृतकों में 227 ने अस्पताल में और 168 ने नर्सिंग होम में दम तोड़ा. इसके साथ देश में कोरोना वायरस महामारी से मरने वाले वालों की संख्या 19,718 हो गई है. उधर फ्रांस के सैन्य नेतृत्व से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि देश के प्रमुख विमानवाहक पोत पर सवार आधे से अधिक नाविक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए. नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि 'चार्ल्स डे गॉल' पर सवार 1,760 नाविकों में से 1,046 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

#स्पेन
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 410 व्यक्तियों की मौत हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि ये 22 मार्च के बाद अब तक का सबसे कम आंकड़ा है. इससे इस देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की कुल संख्या बढ़कर 20,453 हो गई है. स्पेन में 4,218 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमण के मामले बढ़कर 195,944 हो गए. यह संख्या अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है. शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी फर्नांडो सिमोन ने कहा कि नवीनतम आंकड़ा स्पेन को उम्मीद देता है. उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि 'संक्रमण की दर में कमी आयी है और हम सही रास्ते पर हैं.' स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने शनिवार को घोषणा की कि वह आपातकाल को दो सप्ताह बढ़ाने का प्रयास करेंगे जो अगले सप्ताह समाप्त होनी है. उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि सरकार 27 अप्रैल से बच्चों को घर से निकलने की अनुमति देना शुरू करेगी.

#जापान
जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एक दिन पहले कोरोना वायरस के 568 नए मामले सामने आए जिससे देश में इस संक्रमण के घरेलू मामलों की संख्या बढ़कर 10,361 पर पहुंच गई है. देश में संक्रमितों की कुल संख्या में इस साल की शुरुआत में टोक्यो के समीप पृथक किए गए क्रूज जहाज में सवार 712 अन्य लोग भी शामिल हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 11,073 हो गई, इनमें से 174 लोगों की मौत हो चुकी है.

#ईरान
ईरान ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में देश में 87 और लोगों की मौत हुई है. सरकार ने देश में अभी तक 5,118 लोगों की वायरस संक्रमण से मरने की पुष्टि की है. यह लगातार छठा दिन है जब ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण से 100 से कम लोगों की मौत हुई है, हालांकि शनिवार के मुकाबले रविवार को मरने वालों की संख्या 14 ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपुर ने बताया कि संक्रमण के 1,343 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अभी तक 82,211 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के मरीजों में से 57,023 संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं जबकि 3,456 की हालत गंभीर बतायी जा रही है. ईरान ने शनिवार को राजधानी तेहरान में कुछ ऐसे व्यावसायों को काम करने की अनुमति दी जहां संक्रमण फैलने का खतरा कम है, कुछ प्रांतों में पिछले ही सप्ताह ऐसी छूट दी गयी थी.

#सऊदी अरब
सऊदी अरब में दो इंजीनियरों समेत आठ भारतीयों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है. सऊदी गजट अखबार में प्रकाशित खबर में बताया गया कि मक्का में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मोहम्मद असलम खान और मक्का हरम ऊर्जा केंद्र में इंजीनियर अजमतुल्ला खान की कोविड-19 से मौत हो गई. असलम (51) उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले थे और बुखार तथा गले में दर्द के चलते उन्हें मक्का के किंग फैसल अस्पताल में तीन अप्रैल को भर्ती कराया गया था. अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार वह दो सप्ताह से ज्यादा समय से वेंटिलेटर पर थे और शनिवार रात उन्होंने अंतिम सांस ली. तेलंगाना के निवासी अजमतुल्ला की कोरोना वायरस से शुक्रवार को मौत हो गई और उनके शव को मक्का में रविवार को दफनाया गया.

#पाकिस्तान
पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 869 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 8,348 हो गई. अधिकारियों के मुताबिक, सर्वाधिक प्रभावित पंजाब प्रांत में अब तक 3,822, सिंध में 2,537, खैबर-पख्तूनख्वा में 1,137, बलूचिस्तान में 376, गिलगित-बाल्टिस्तान में 257, इस्लामाबाद में 171 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 48 मामले सामने आए हैं.' रविवार को नौ मरीजों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 168 तक पहुंच गई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि सिंध प्रांत में एक ही दिन में सबसे अधिक आठ लोगों की मौत हुई है. वहीं, प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को ट्वीट कर आरोप लगाया कि भारत सरकार कोविड-19 पर अपनी नीतियों की आलोचना से ध्यान भटकाने के लिये मुसलमानों को निशाना बना रही है.

#सिंगापुर
सिंगापुर, 19 अप्रैल (भाषा) सिंगापुर में रविवार को कोरोना वायरस के 596 नये मामले सामने आए जिनमें अधिकतर उन भीड़भाड़ वाले डॉरमिट्री के हैं जिनमें भारतीय नागरिकों समेत विदेशी कामगार रहते हैं. सिंगापुर में करीब तीन लाख कम मजदूरी पाने वाले कामगार काम करते हैं जिनमें अधिकतर दक्षिण एशिया के हैं और वे निर्माण एवं देखभाल वाले सेक्टर में कार्यरत हैं. उनमें से अधिकतर बड़े डॉरमिट्री परिसर में रहते हैं. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रविवार को कोरोना वायरस के 596 नये मामलों में से 571 विदेशी कामगार हैं जो डॉरमिट्री में रहते हैं.

#यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले
रोग नियंत्रण यूरोपीय केंद्र (ईसीडीसी) ने कहा है कि यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और करीब 1,00,000 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को ईसीडीसी की वेबसाइट पर जारी तालिका के मुताबिक, महाद्वीप में स्पेन में सबसे अधिक 1,91,726 मामले सामने आये हैं, जिसके बाद इटली, जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस का स्थान है. इसके मुताबिक, यूरोप में इटली में सबसे अधिक 23,277 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद स्पेन, फ्रांस, ब्रिटेन और बेल्जियम का स्था है. तालिका के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के दुनियाभर में सामने आए कुल मामलों में करीब आधे मामले यूरोप से ही हैं. इसी तरह, आधी से अधिक मौतें भी इसी महाद्वीप में हुई हैं.

#चीन की नाकामी से नाखुश हैं ट्रंप: पेंस
अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से खुश नहीं हैं क्योंकि वह वुहान में शुरू हुई महमारी के बारे में अमेरिका से संवाद करने में नाकाम रहा. उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन इस मामले पर करीब से नजर रखेगा. पेंस ने वादा किया कि अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण की जांच मजबूती से बढ़ेगी, जिससे देश के प्रगति करने में मदद मिलेगी और ट्रम्प प्रशासन की योजना के मुताबिक अर्थव्यवस्था दोबारा रफ्तार पकड़ेगी. उप राष्ट्रपति ने कहा, 'हम स्पष्ट है कि न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन, अमेरिका और दुनिया को चीन में होने वाली घटना की जानकारी देने में नाकाम रहा बल्कि चीन ने भी आगे आकर अमेरिका और दुनिया को नहीं बताया कि उसके यहां क्या हुआ.'

#वुहान विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला के चीफ ने संस्थान से कोविड-19 के प्रसार से किया इनकार
वुहान में एक शीर्ष चीनी विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला ने खुद पर लग रहे कोरोना वायरस संक्रमण के स्रोत होने के आरोपों को पहली बार खारिज किया है. उसने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को भी खारिज किया कि यह खतरनाक वायरस दुनिया भर में फैलने और कहर बरपाने से पहले यहीं से शुरू हुआ. कोरोना वायरस महामारी को लेकर पारदर्शिता नहीं बरतने को लेकर दुनिया भर के देश चीन की आलोचना कर रहे हैं. इस वायरस ने दुनियाभर में अब तक 23 लाख लोगों को संक्रमित किया है जबकि एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों की इसकी वजह से मौत हो चुकी है.

 

ये भी पढ़ें :

Coronavirus: जानें विशेषज्ञों ने क्‍यों कहा, भरोसे के लायक नहीं एंटीबॉडी टेस्‍ट के नतीजे

तांबे की सतह पर घंटों नहीं मिनटों में खत्‍म हो जाता है कोरोना वायरस

जानें विकीलीक्‍स के असांजे को अपनी ही वकील से कैसे हुआ प्यार और दो बच्‍चे

Coronavirus: भारतीय वैज्ञानिकों ने शुरू किया इस वैक्‍सीन का क्‍लीनिकल ट्रायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज