Covid-19: मॉडर्ना के टीके को मिली कामयाबी, चूहों पर सफल रहा प्रयोग

Covid-19: मॉडर्ना के टीके को मिली कामयाबी, चूहों पर सफल रहा प्रयोग
कॉन्सेप्ट इमेज.

अध्ययन में पाया गया कि इस टीके ने चूहों (Rat) में मजबूत सीडी8 टी-कोशिका प्रतिक्रिया भी पैदा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 5:22 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) की जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मॉडर्ना द्वारा विकसित टीका चूहों की सार्स कोव-2 संक्रमण से रक्षा करने में कामयाब रहा. यही विषाणु कोविड-19 (Covid-19) की वजह है. पत्रिका 'नेचर' में बुधवार को प्रकाशित एक अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार एमआरएनए-1273 नाम के टीके ने चूहों में विषाणु को निष्क्रिय करने वाली एंटीबॉडीज उत्पन्न कर दीं. चूहों को एक माइक्रोग्राम के दो इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन दिए गए थे. अतिरिक्त प्रयोग करने पर पाया गया कि चूहों को एमआरएनए-1273 का एक एमसीजी या 10 एमसीजी टीका देने पर फेफड़े को संक्रमण से सुरक्षा मिली. अध्ययन में पाया गया कि इस टीके ने चूहों में मजबूत सीडी8 टी-कोशिका प्रतिक्रिया भी पैदा की.

उल्लेखनीय है कि, दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना का तांडव जारी है. दुनिया इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 18,999,977 हो गई है. कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है. ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर है. दुनिया भर में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी 1.21 करोड़ हो चुकी है. अब तक दुनिया भर में कोरोना से 711,622 लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 50 लाख से ज्यादा हो चुकी है, जबकि 1.61लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ब्राजील, भारत, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दुनिया में कोरोना की महामारी से अब तक 7.11 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया भर में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या अभी 61.82 लाख से ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें: लेबनान ब्लास्ट: जांच अधिकारियों का दावा, इस लापरवाही के कारण हुआ हादसा



ब्राजील में कोरोना का कहर
ब्राजील में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 57 हजार 152 नए मामले मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 28 लाख 59 हजार 73 हो गई है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में हुई 1437 मौतों के बाद मृतकों का आंकड़ा 97 हजार 256 हो गया है. ब्राजील संक्रमण के मामले में अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर है. यहां के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और उनकी कैबिनेट के 8 मंत्री भी संक्रमित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज