लाइव टीवी

दुनिया में कोरोना: 90 हजार के करीब पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, अमेरिका में 24 घंटे में 1881 मौतें

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 10:08 AM IST
दुनिया में कोरोना: 90 हजार के करीब पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, अमेरिका में 24 घंटे में 1881 मौतें
दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 90 हजार के करीब पहुंच गया है.

अमेरिका (USA) के लिए बुधवार का दिन भी ख़राब रहा और यहां कोरोना संक्रमण (USA) के करीब 32 हज़ार नए मामले सामने आए हैं जबकि करीब 2000 लोगों की मौत भी हो गयी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 10:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बुधवार को भी यूरोप और अमेरिका (USA) कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों से जूझते रहे और दुनिया भर में इसके 84 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए. इसके बाद दुनिया भर में संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर 15 लाख से ज्यादा हो गया है. इस दौरान 6400 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो गयी और दुनिया भर में संक्रमण से मरने वाले कुल लोगों की संख्या 90 हजार के करीब पहुंच गई है. अमेरिका में वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा 14,831 हो गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान अमेरिका में 1,881 लोग मारे गए हैं.

अमेरिका में वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 4 लाख 35 हजार 553 हो गए हैं. बुधवार को संक्रमण के 32,890 मामले सामने आए हैं. अमेरिका में 12 अप्रैल को सबसे ज्यादा मौत होने की संभावना जताई गई है. अमेरिका, ब्रिटेन (Britain) और स्पेन (Spain) में सबसे ज्यादा मौतें और नए केस दर्ज किये गए. आपको बता दें कि दुनिया भर में 11 लाख से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है जबकि करीब 50 हज़ार लोगों की स्थिति गंभीर है. करीब 3 लाख 30 हज़ार लोग कोरोना संक्रमण को मात भी दे चुके हैं. चीन में बुधवार को 63 नए केस सामने आए और 2 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गयी.

#ब्रिटेन में कोरोना वायरस से एक दिन में 881 लोगों की मौत, 8 हजार के करीब पहुंचा आंकड़ा
ब्रिटेन ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश में आज 881 लोगों की मौत हुई. देश में संक्रमण से अभी तक 7,978 लोगों की मौत हुई है. विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने मृतकों के संबंध में सूचना देते हुए चेतावनी दी कि देश में अभी तक वायरस संक्रमण के मामले चरम दौर में नहीं पहुंचे हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आईसीयू में रहने के दौरान राब ही सरकार के प्रभारी हैं. ब्रिटेन में वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 65,077 तक पहुंच गए हैं. एक दिन पहले संक्रमण के 60,733 मामले थे.



संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने कहा, 'हर देश कोरोना के विनाशकारी परिणाम भुगत रहा'


हालात से चिंतित संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा है कि 'हर देश अब कोविड19 महामारी के विनाशकारी परिणाम भुगत रहा है और उसे इससे जूझना पड़ रहा है. वहीं उन्‍होंने कहा कि इस संगठन की स्थापना के बाद से दुनिया ने अब तक के सबसे गंभीर संकट का सामना किया है. हम इससे उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.'

#न्यूयॉर्क के मेयर बोले- ज्यादा टेस्ट होते तो ये हाल न होता
अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर बुरी तरह से जारी है. न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. न्यूयॉर्क के मेयर ने कोरोना से निपटने के तरीके को लेकर अमेरिकी सरकार की आलोचना की है. न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा है कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करना चाहते हैं लेकिन ट्रंप सरकार मदद नहीं कर रही है. उन्होंने कहा है कि महामारी के शुरुआत से ही उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. मेयर का कहना है कि अगर सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करवाए होते तो आज हालात अलग होते. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने कहा है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के चलते 779 लोगों की मौत हुई है. ये एक दिन में मरने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. एक दिन पहले यहां करीब 731 लोगों की मौत हुई थी. न्यूयॉर्क में अब तक वायरस संक्रमण के 1 लाख 51 हजार मामले सामने आ चुके हैं. न्यूयॉर्क में संक्रमण के मामले स्पेन, इटली और जर्मनी से भी ज्यादा हैं. यहां संक्रमण की वजह से 6 हजार 268 लोगों की मौत हुई है.

जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल जाती, लॉकडाउन नहीं हटाया जाना चाहिए- स्टडी
कोरोना वायरस को लेकर की गई एक नई स्टडी में कहा गया है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल जाती, तब तक संक्रमण से जूझ रहे देशों को अपने यहां से लॉकडाउन नहीं हटाना चाहिए. चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के मामलों की स्टडी कर इस नतीजे पर पहुंचा गया है. स्टडी में ऐसे देशों को चेतावनी दी गई है, जो धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाने पर विचार कर रहे हैं. इन देशों की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं कि उनके यहां लोगों की नॉर्मल लाइफ वापस लौटे. हांगकांग में हुई रिसर्च में कहा गया है कि चीन में अगर प्रतिबंधों में छूट दी जाती है और वहां लोगों का मूवमेंट बढ़ता है तो कोरोना का संक्रमण दोबारा वापस लौट सकता है.

कोरोना: स्पेन में 26 अप्रैल तक इमरजेंसी जारी रखने का प्रस्ताव, लॉकडाउन में दी जाएगी छूट
स्पेन में कोरोना वायरस की महामारी चरम पर है. इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री ने संसद से इमरजेंसी बढ़ाने की इजाजत मांगी है. कोरोना वायरस के चरम पर होने के बावजूद स्पेन धीरे-धीरे लॉकडाउन में थोड़ी छूट देने वाला है. लेकिन इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने संसद से कहा है कि उन्हें 26 अप्रैल तक इमरजेंसी बढ़ाने की अनुमति दी जाए. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से स्पेन की संसद खाली थी. स्पेन के बहुत सारे सांसद अपने घर से काम कर रहे हैं. तकरीबन खाली संसद से प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि हम महामारी के चरम पर पहुंच चुके हैं और अब लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि ये सब सावधानी से करना होगा. हमें धीरे-धीरे नॉर्मल लाइफ की तरफ बढ़ना होगा. मौजूदा संकट को देखते हुए कुछ भी तुरंत करना ठीक नहीं होगा.

#BCG वैक्सीन की वजह से नहीं बल्कि थोड़े टेस्ट होने की वजह से कम हैं देश में कोरोना के आंकड़े?
भारत में कोरोना संक्रमण के अब तक आए मामलों पर अमेरिका ने नया दावा किया है. अमेरिकी यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ फहीम युनूस ने ट्वीट किया है कि विकासशील देशों में कोरोना संक्रमण के कम मामलों की वजह BCG टीका नहीं है. डॉ युनूस ने BCG टीका के तर्क को मिथक करार देते हुए कहा कि विकासशील देश में कोरोना संक्रमण की कम हो रही टेस्टिंग की वजह से ये सूरत-ए-हाल है. उनका कहना है कि विकासशील देशों में सामूहिक टेस्ट न होने की वजह से संक्रमण की असली संख्या सामने नहीं आ सकी है. हालांकि, इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक अब तक 130000 सैंपल का टेस्ट हो चुका है. देश में कोविड19 के पॉज़िटिव केस 5865 हैं जिसमें 478 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्रज हो चुके हैं जबकि 169 मौतें हो चुकी हैं.

#कोरोना से जंग में ट्रंप का ऐलान - चल रहा है 10 दवाइयों का क्लीनिकल ट्रायल
दुनियाभर के देशों में कोरोनावायरस की वजह से कोहराम मचा हुआ है. कोविड 19 की बीमारी का कोई वैक्सीन या दवाई नहीं होने की वजह से दुनियाभर में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. अमेरिका में सबसे बुरा हालात हो चुके हैं जहां पिछले 48 घंटों में 4000 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये भरोसा दिलाया है कि अमेरिका कोविड 19 का इलाज ढूंढने में जुटा हुआ है और 10 दवाइयों की टेस्टिंग जारी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि अमेरिका में फिलहाल कोरोना वायरस की 10 दवाइयों का क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है. यह परीक्षण तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस के चिकित्सकीय समाधान तलाश करने के प्रशासन के ‘अभूतपूर्व’ प्रयासों के तहत किया जा रहा है.

#कोरोना वायरस से संक्रमित हैं सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के 150 सदस्य
सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के दर्जनों सदस्य कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के कम से कम 150 सदस्य पिछले हफ्तों में वायरस से संक्रमित हुए हैं. द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी के प्रिंस फैसल बिन अब्दुलअजीज अल सउद आईसीयू में भर्ती हैं. 70 साल के प्रिंस फैसल रियाद के गवर्नर हैं. रॉयल फैमिली के सदस्यों ने उनके संक्रमित होने को लेकर जानकारी दी है. वहीं किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए आइसोलेशन में हैं. सऊदी अरब का एक मशहूर हॉस्पिटल, जो रॉयल फैमिली का इलाज करता है, वहां 500 बेड की एक्स्ट्रा व्यवस्था की गई है, ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर वो सबका समुचित इलाज कर सकें.

#पाकिस्तान की फटेहाली, राष्ट्रपति के मास्क पहनने पर हुआ विवाद
पाकिस्तान में मास्क की इतनी कमी है कि वहां के राष्ट्रपति भी मास्क लगाए दिख जाते हैं तो विवाद हो जाता है. पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी एन-95 मास्क लगाए दिख गए. तस्वीरें सामने आने के बाद उनकी इतनी फजीहत की गई कि उन्हें सफाइ देनी पड़ी कि वो चीन में मिले मास्क का दोबारा से इस्तेमाल कर रहे थे. उन्हें मास्क की कमी को लेकर फिक्र है. पाकिस्तान में सिर्फ क्वॉरेंटाइन और आइसोलेशन में मरीजों की देखभाल करने वाले हेल्थ वर्कर्स को ही मास्क लगाने की इजाजत है. बुधवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी एक मीटिंग में एन-95 मास्क लगाए दिख गए. मास्क पहने उनकी तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गई. आरोप लगाया गया कि पाकिस्तान के नेता मास्क की बर्बादी कर रहे हैं.

कोरोना संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान ने सार्क से 3 मिलियन डॉलर की मद्द मांगी
पाकिस्‍तान ने कोरोना के संकट से निबटने के लिए साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल को ऑपरेशन (SAARC) से कोविड-19 आपातकाल फंड से मिलियन डॉलर की मद्द मांगी है.

#मोटे लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट डॉक्टर ने किया अलर्ट
फ्रांस के एक एक्सपर्ट डॉक्टर ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मोटे लोगों पर ज्यादा खतरा है. बुधवार को फ्रांस के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर जीन फ्रैंकोइस ने ये बात कही. प्रोफेसर जीन फ्रैंकोइस फ्रांस के साइंटिफिक काउंसिल के चीफ हैं और सरकार को कोरोना वायरस से लड़ने में सलाह दे रहे हैं. उन्होंने कहा है कि फ्रांस के करीब 25 फीसदी लोग खतरे में हैं. ये सभी लोग या तो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर मोटे हैं और ये दोनों ही बातें कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से खतरनाक है. अमेरिका के लिए भी इसलिए ज्यादा बड़ा खतरा है क्योंकि वहां के 42.4 फीसदी एडल्ट में मोटापे की समस्या है.

#स्टोर में सामान चाटकर रखने वाली महिला गिरफ्तार
अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक सुपरमार्केट में 1,800 डॉलर कीमत का किराने का तथा अन्य सामान चाटकर रखने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है. साउथ लेक टाहोए पुलिस विभाग के प्रवक्ता क्रिस फोरे ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को सैफवे स्टोर पर अधिकारियों को बुलाया गया. ऐसी सूचना मिली कि एक ग्राहक किराने के सामान को चाट कर रख रही है. फोरे ने बताया कि अधिकारियों ने संदिग्ध की पहचान जेनिफर वॉकर के रूप में की है. वॉकर (53) को गिरफ्तार कर लिया गया है और संक्रमण के डर से सामान को नष्ट कर दिया गया है.

#ट्रंप ने कहा- यूरोप के ईरान की मदद करने से मुझे दिक्कत नहीं
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को यूरोप के ईरान को चिकित्सा आपूर्तियां भेजने में कोई आपत्ति नहीं है जो कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ट्रंप प्रशासन ईरान पर इन आरोपों के साथ कठोर आर्थिक पाबंदियां लगा चुका है कि ईरान अपनी परमाणु आकांक्षाओं पर आगे बढ़ रहा है और पश्चिम एशिया को अस्थिर करने के लिए आतंकी संगठनों की मदद कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'यूरोप ईरान को चिकित्सा आपूर्ति भेज रहा है। मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है.'

#दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख से अधिक का आंकड़ा पार कर गए हैं. आधिकारिक सूत्रों से एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार, गत वर्ष चीन में इस विषाणु के सामने आने के बाद से 205 देशों और क्षेत्रों में 15,02,478 संक्रमित लोगों में से 87,320 लोगों की मौत हो चुकी है.

#अमेरिकी कोरोना मॉडल ने बताया, ब्रिटेन में संक्रमण से हो सकती हैं 66000 मौतें
कोरोना संक्रमण से हो रहीं मौतों का अनुमान लगाने के लिए तियार किये गए अमेरिकी मॉडल ने कहा है कि ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण से 66,314 लोगों की मौत हो सकती है. हालांकि ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इसे खारिज कर दिया है. ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि ये मॉडल ब्रिटेन की परिस्थितियों के अनुकूल नहीं है. इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक एंड एवोल्यूशन THME) और यूनिवर्सिटी ऑफ़ वाशिंगटन के मेडिसिन डिपार्टमेंट ने ये मॉडल तैयार किया है. इस मॉडल के मुताबिक अगस्त के आखिर तक ब्रिटेन में कोरोना के मामले सामने आते रहेंगे. उधर ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने देश में 20 से 30 हज़ार मौतों की आशंका जाहिर की है.

#अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर पर 300 सैनिक मिले कोरोना पॉजिटिव
अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर USS थियोडोर रूजवेल्ट पर 300 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना संक्रमितों में 286 यूएस नेवी के सेलर्स बताए जा रहे हैं. CNN के मुताबिक इस युद्धपोत पर 2329 सेलर्स मौजूद थे जिनमें से 1700 को क्वारंटीन किया जा चुका है. इसी युद्धपोत के कमांडर को कोरोना का शक जताने पर स्टूपिड कहने वाले नेवी सेक्रेट्री थॉमस मॉडली ने बुधवार को माफ़ी मांगते हुए इस्तीफ़ा दे दिया था.

#जिनपिंग की चेतावनी- चीन में फिर से फ़ैल सकता है कोरोना वायरस
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को चेतावनी दी कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है ये देश में फिर से फ़ैल सकता है. शिन्हुआ की खबर के मुताबिक चीन में कोरोना की 'सेकेंड वेव' फिर से शुरू हो सकती है. जिनपिंग ने ग्लोबल इकोनोमी और चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर भी चिंता जाहिर की है. कम्युनिस्ट पार्टी को संबोधित करते हुए जिनपिंग के कहा कि अभी शांति से बैठने का वक़्त नहीं है ये संक्रमण फिर से कभी भी शुरू हो सकता है.

#यूरोप से अमेरिका पहुंचा कोरोना
न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के मुतबिक एक नई रिसर्च में सामने आया है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोना संक्रमण मिड फरवरी में फैलना शुरू हुआ था और ये यूरोप से आए लोगों के जरिए फैला था. इससे पहले तक माना जा रहा था कि अमेरिका में एशिया से आए लोगों के चलते कोरोना संक्रमण फैला है. माउंट सिनाई के आइकान स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के वैज्ञानिक हार्म वैन बेकल ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना यूरोपीय टूरिस्ट्स से फैला है, यहां एशियाई लोगों से इसके फैलने का कोई सबूत नहीं है.

#WHO ने दिया ट्रंप के आरोपों का जवाब
जेनेवा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेडरोस ने कहा, 'कोरोना वायरस का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए. अभी जरूरत है कि हम सब साथ मिलकर काम करें. अगर हम नहीं सुधरे, तो हमारे सामने और ज्यादा ताबूत रखे होंगे. इस वक्त कोरोना वायरस की लड़ाई में चीन और अमेरिका को साथ मिलकर काम करना चाहिए.'

#चीन में कोरोना के नए केस सामने आए
चीन में कोरोना वायरस के 63 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 61 मामलों दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दो और लोगों की मौत होने से देश में मृतकों की कुल संख्या 3,335 पर पहुंच गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 81,865 पर पहुंच गई है.

अमेरिका:
#अमेरिका में कोरोना वायरस से 11 भारतीयों की मौत की खबर है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, 16 अन्य भारतीय कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.
#अमेरिका के लिए बुधवार का दिन भी ख़राब रहा और यहां कोरोना संक्रमण के करीब 32 हज़ार नए मामले सामने आए हैं जबकि करीब 2000 लोगों की मौत भी हो गयी. इसके बाद अमेरिका में अब तक इस संक्रमण के कुल 4 लाख 34 हज़ार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जबकि करीब 15 हज़ार लोगों की मौत हो गयी है.

# हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में सामने आया है कि भले ही कोरोना वायरस के चलते दुनिया के बड़े शहरों के प्रदूषण में कमी आई हो लेकिन ये भी देखा जा रहा है कि जिन शहरों में जितना ज्यादा प्रदूषण था कोरोना संक्रमण वहां उतना ही घटक साबित हुआ.

# अमेरिका के नेवाडा और लुसियाना में नए केस सामने आने के बाद जनता के लिए लॉकडाउन के नियम कड़े किया गए हैं.

स्पेन:
# यूरोपीय देश स्पेन में भी बुधवार को कोरोना संक्रमण के 6278 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 लाख 48 हज़ार से ज्यादा हो गए. यहां 747 लोगों ने अपनी जान गँवा दी जिससे कुल मौतों का आंकड़ा 14500 के करीब पहुंच गया है.

# स्पेन के अस्पतालों में 85 हज़ार से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है जिनमें से 7 हज़ार से ज्यादा क्रिटिकल हैं.

इटली
# इटली से लगातार राहत की ख़बरें आ रहीं हैं और यहां संक्रमण के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है. बुधवार को यहां 3836 नए केस सामने आए जबकि 542 लोगों की मौत हो गयी. इसके बाद इटली में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 लाख 40 हज़ार के करीब पहुंच गए जबकि कुल मौतों का आंकड़ा 17700 के करीब पहुंच गया है.

ब्रिटेन
# ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना संक्रमण के चलते तीसरी रात भी हॉस्पिटल में ही रहे, हालांकि उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है.

# ब्रिटेन में बुधवार को संक्रमण के 5491 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 60 हज़ार से ज्यादा हो गए हैं. यहां 938 लोगों की मौत हो गयी जिससे कुल मौतों का आंकड़ा 7000 पार कर गया है.

फ्रांस
# फ्रांस में बुधवार को भी 3881 नए केस सामने आए. हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा कि यहां भी कोरोना के प्रकोप का चरण गुजर गया है. फ्रांस में कुल मामले बढ़कर 1 लाख 12 हज़ार से ज्यादा हो गए हैं.

# यहां कल 541 लोगों की मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 11 हज़ार के करीब पहुंच गया है.

जर्मनी
#जर्मनी में भी कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आना जारी रहा और बुधवार को यहां 5,633 नए केस दर्ज किए गए. इसके बाद देश में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1 लाख 13 हज़ार से ज्यादा हो गयी है.

# जर्मनी में बुधवार को इस संक्रमण से 333 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 2,300 से ज्यादा हो गयी है.

तुर्की
# मिडिल ईस्ट के देशों में ईरान के बाद तुर्की ही कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित है. बुधवार को यहां 4,117 नए केस मिले जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 38 हज़ार से ज्यादा हो गयी है. यहां 87 लोगों की इससे मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 800 से ज्यादा हो गयी.

# ईरान में 1,997 नए केस सामने आए हैं जबकि 121 लोगों की बुधवार को मौत हो गयी. यहां इस संक्रमण से करीब 4 हज़ार मौतें हो चुकीं हैं.

# बुधवार को बेल्जियम में 205, नीदरलैंड में 147, ब्राजील में 134 और स्विट्जरलैंड में 74 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गयी.

दक्षिण अफ्रीका 
दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सीरिल रामाफोसा ने कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन को दो सप्‍ताह के लिए और बढ़ा दिया है.

 

ये भी पढ़ें:-

भारत में क्यों बढ़ रहा डॉक्टरों और नर्सों पर कोरोना का ख़तरा

Coronavirus: 10 जिलों में हैं देश के कुल मरीजों के 30 फीसदी संक्रमित

गुलाबी नहीं इन रंगों में भी दिखाई देता है चांद, जानिए क्यों होता है ऐसा

कोरोना के लॉकडाउन में बढ़ा इन बीमारियों का ख़तरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 12:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading