ट्रंप बोले- हफ्ते भर में खत्म कर सकता हूं अफगान युद्ध, पर नहीं लेना चाहता एक करोड़ लोगों की जान

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अफगानिस्तान दुनिया के नक्शे से मिट जाएगा, लेकिन वो बातचीत से चीज़ों को सुलझाना चाहते हैं.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 2:01 PM IST
ट्रंप बोले- हफ्ते भर में खत्म कर सकता हूं अफगान युद्ध, पर नहीं लेना चाहता एक करोड़ लोगों की जान
डोनाल्ड ट्रंप (फ़ाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 2:01 PM IST
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मंगलवार को हुई बातचीत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान का वो सफाया कर सकते हैं, लेकिन वह बातचीत के जरिये चीज़ों को सुलझाना चाहते हैं. ट्रंप ने सोमवार को अपने रुख को नर्म करते हुए अफगानिस्तान में शांति वार्ता को आगे बढ़ाने में पाकिस्तान की मदद की सराहना की.

डोनाल्ड ट्रंप ने इसके साथ ही धमकी भी दी कि वो ताकत का इस्तेमाल कर कुछ ही दिन में संघर्ष को खत्म भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा, 'अफगानिस्तान दुनिया के नक्शे से मिट जाएगा, लेकिन वो बातचीत से चीज़ों को सुलझाना चाहते हैं. अगर हम अफगानिस्तान में युद्ध लड़ें तो सिर्फ एक हफ्ते में उनका सफाया हो सकता है, लेकिन मैं एक करोड़ लोगों को मारना नहीं चाहता.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो


1990 के दौर में जब अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा था उस वक्त पाकिस्तान ही उनका सबसे बड़ा समर्थक था, लेकिन साल 2001 में अमेरिकी सेना की कार्रवाई के बाद चीजें बदल गई. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'पिछले दो हफ्तों में हमने काफी प्रगति की है, और इस प्रगति में पाकिस्तान ने हमारी मदद की है.'

बता दें कि अफगानिस्तान में सितंबर के आखिर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. उससे पहले अमेरिका तालिबान के साथ राजनीतिक समझौता करने के लिए दबाव बना रहा है. इससे ज्यादातर अमेरिकी सेना के वापस आने का रास्ता साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:

ट्रंप के दावे की निकली हवा, US सांसद ने कहा-मोदी नहीं कहेंगे
Loading...

जब आर्मी की वर्दी में धोनी ने किया सैल्यूट- VIDEO वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...