कुत्ते-बिल्लियों को जहर देकर दंपति ने मारा, पुलिस ने उन्हें इसलिए किया गिरफ्तार

कुत्ते-बिल्लियों को जहर देकर दंपति ने मारा, पुलिस ने उन्हें इसलिए किया गिरफ्तार
दंपति मरे हुए कुत्ते और बिल्लियों को बैग में भर रहा था तब पुलिस ने पकड़ लिया. (File Photo)

वियतनाम में एक दंपति को दर्जनों पालतू कुत्तों और बिल्लियों (Cats and Dogs) को जहर देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. रविवार को हनोई से लगभग 200 किलोमीटर दक्षिण में उत्तरी थान होआ प्रांत के निवासियों को उनके पालतू जानवरों के शव गलियों में बिखरे मिले.

  • Share this:
हनोई. वियतनाम में एक दंपति को दर्जनों पालतू कुत्तों और बिल्लियों (Dogs And Cats) को जहर (Poision) देने के आरोप में गिरफ्तार (Couple Arrested) किया गया है. रविवार को हनोई से लगभग 200 किलोमीटर दक्षिण में उत्तरी थान होआ प्रांत के निवासियों को उनके पालतू जानवरों के शव गलियों में बिखरे मिले. स्थानीय लोगों ने इस बारे में पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने बाद में एक आदमी और एक महिला को मृत कुत्तों और बिल्लियों को बैग में इकट्ठा करते हुए रंगे हाथ पकड़ा. सरकारी मीडिया ने सोमवार 15 जून को एक बयान में कहा कि स्थानीय अधिकारी उन पशु चोरों पर शिकंजा कस रहे हैं, जो इन जानवरों के मांस को खाद्य दुकानों और बाजारों में बेचते हैं. कुत्ते और बिल्लियों का मांस परंपरागत रूप से चावल की शराब या बीयर के साथ खाया जाता है.

देश के कुछ हिस्सों में कुत्ते के मांस को बहुत स्वादिष्ट माना जाता है. हालांकि बिल्ली का मांस कम लोकप्रिय है. कई परिवारों द्वारा जानवरों को बहुत प्यार से पाल-पोस कर बड़ा किया जाता है यहाँ तक कि उन्हें परिवार का सदस्य माना जाता है.

दंपति के पास से 30 जानवरों को जब्त किया



एक अन्य सरकारी समाचार साइट ने इस विषय पर बताया कि पुलिस ने इस दंपत्ति के घर पर 30 जानवरों को जब्त किया और साथ ही साइनाइड और पशुओं को मारने वाले हथियार भी बरामद किए. इस जोड़ी ने कथित तौर पर कई समुदायों के कुत्ते और बिल्लियों को पकड़ने की बात कबूल की. इनका इरादा उन्हें मारकर उनका मांस दूसरे प्रांत में बेचने का इरादा था. पुलिस ने तुरंत एएफपी (AFP) को रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की.
कुत्ते और बिल्ली के मांस खाने पर प्रतिबंध की मांग

अंतर्राष्ट्रीय पशु संरक्षण समूह वियतनामी सरकार से कुत्ते और बिल्ली के मांस खाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए लगातार मांग करती रहे हैं लेकिन हनोई के अधिकारियों ने इस विषय पर कोई जवाब नहीं दिया है और इन जानवरों के मांस का व्यापार अभी भी चल रहा है. यहां कुत्ते और बिल्लियों का व्यापार आकर्षक बना हुआ है.

कंबोडिया में 30 मिलियन कुत्तों को मारा जाता है

फोर पाव्स (Four Paws) के अनुसार हर साल एशिया में वियतनाम, चीन और कंबोडिया सहित लगभग 30 मिलियन कुत्तों को उनके मांस के लिए मार दिया जाता है. इस एनजीओ (NGO ) ने बताया कि बिल्लियों की संख्या पूरी तरह से नहीं पता लेकिन पर यह आंकड़ा लेकिन लाखों में होने की संभावना है.

कुत्ते का मांस नहीं खाने का किया ​था आग्रह

2018 में हनोई अधिकारियों ने निवासियों से कुत्ते के मांस को नहीं खाने का आग्रह किया. सरकार ने इसके लिए यह तर्क दिया कि कुत्ते का मांस का यह लोकप्रिय पकवान शहर की छवि को खराब कर रहा है और इससे रेबीज फैलने का जोखिम भी है.

ये भी पढ़ें: रूस की कोर्ट में चीखता रहा अमेरिकी पूर्व नौसैनिक पॉल, कहा-मुझे फंसाया गया, देखें VIDEO

पीएम इमरान खान को सत्ता से हटाने की तैयारी कर रही है पाकिस्तान सेना!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading