क्या मच्छर के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस? रिसर्च में हुआ ये खुलासा

क्या मच्छर के काटने से भी फैलता है कोरोना वायरस? रिसर्च में हुआ ये खुलासा
सांकेतिक तस्वीर

पिछले कई महीनों से लोग ये जानना चाह रहे थे कि क्या मच्छरों (Mosquitoes) के काटने से भी एक दूसरे में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण फैलता है?

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Cornonavirus) के संक्रमण को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल उठते रहते हैं. जाहिर है इस वायरस को लेकर दुनिया भर में कई जगह रिसर्च किए जा रहे हैं. लगातार इसको लेकर नई-नई जानकारियां आती रहती हैं. पिछले कई महीनों से लोग ये जानना चाह रहे थे कि क्या मच्छरों (Mosquitoes) के काटने से भी एक दूसरे में कोरोना का संक्रमण फैलता है? अब रिसर्च में पता चला है कि मच्छर काटने से कोरोना के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है. हालांकि इस साल मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी यहीं बात कही थी.

और क्या पता चला रिसर्च में?
अमेरिका के कैनसस यूनिवर्सिटी ने मच्छरों को लेकर रिसर्च किया. इसकी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना फैलाने वाला SARS-CoV-2 वायरस मच्छरों के काटने से नहीं फैल सकता है. वैज्ञानिकों ने मच्छर की तीन प्रजातियां - एडीज एजिप्टी, एडीस अल्बोपिक्टस और क्यूलेक्स क्विनकैफैसिअसस पर रिसर्च किया. मच्छर के ये तीनों प्रकार चीन में मौजूद है और चीन से ही कोरोना की शुरुआत हुई थी.


कोरोना पर मौसम का असर नहीं


COVID-19 वायरस गर्म और उमस वाले वातावरण सहित सभी क्षेत्रों में फैलता है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अगर आप कहीं जाते हैं तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं. COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करें. ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं. WHO ने भी कहा है कि ठंड के मौसम का कोरोना वायरस से कोई लेना देना नहीं है. ये लोगों का मिथ है कि मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading