COVID-19: चीन ने वुहान को कम रिस्क वाला इलाका घोषित किया

COVID-19: चीन ने वुहान को कम रिस्क वाला इलाका घोषित किया
चीनी दूतावास ने कोरोना वायरस को लेकर सफाई दी है.

चीन (China) ने जिन शहरों, काउंटी और जिलों में बीते 14 दिन में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है उसे कम रिस्क वाले इलाके की कैटेगरी में रखा है.

  • Share this:
बीजिंग/वुहान. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का केंद्र रहे वुहान को चीन ने कम रिस्क वाला इलाका घोषित किया है. हालांकि कुछ दिन पहले ही शहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या संबंधी आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई थी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 16 नए मामले सामने आए हैं.

इस आधार पर तय की कैटेगरी
चीन की राज्य परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार जोखिम का आकलन नए मामलों के आधार पर किया जाता है. जिन शहरों, काउंटी और जिलों में बीते 14 दिन में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई हो उसे कम रिस्क वाले इलाके की कैटेगरी में रखा जाता है. जहां 50 से कम मामले हों या अधिक मामले होने के बावजूद बीमारी फैल नहीं रही हो, उन्हें मीडियम रिस्क की कैटेगरी में रखा जाता है. जहां 50 से अधिक मामले और बीमारी फैल रही हो उन्हें हाई रिस्क वाला क्षेत्र माना जाता है.

चीन में नहीं आया कोई मौत का नया मामला



चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने रविवार को कहा कि शनिवार को देश में कोविड-19 के 16 नए मामलों की पुष्टि हुई. इनमें नौ संक्रमित व्यक्ति बाहर से आए थे जबकि सात मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमित होने के हैं. मौत का कोई नया मामला नहीं आया और मृतक संख्या 4,632 ही है.



ये भी पढ़ें: क्या वाकई विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन का प्रभाव है?

चीन में शनिवार तक वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 82,735 तक पहुंच गई जिनमें 1,041 मरीजों का इलाज चल रहा है, 77,062 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई और 4,632 लोगों की मौत हो गई. एनएचसी ने बताया कि विदेशों से आए संक्रमितों की संख्या 1,575 है. शनिवार को संक्रमण के ऐसे 44 मामले सामने आए जिनमें संक्रमित व्यक्ति में रोग का कोई लक्षण नहीं था.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि वुहान में 12 दिन पहले लॉकडाउन खोला गया था और अब उसे कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया गया है. वुहान के नगर निकाय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या और मृतकों की संख्या में बदलाव किया था.

ये भी पढ़ें: चीन से करीब 3 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट लेकर आ रहा है एयर इंडिया का विमान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading