COVID-19: दुबई ने भारत से आने वालों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी, 23 जून से शुरू होगी एमिरेट्स की फ्लाइट

भारत से आने वाले यात्रियों का चार घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट किया जाएगा

Dubai Travel Restrictions: भारत से आने वाले यात्रियों का चार घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. फिर दुबई में लैंड करने के बाद भी PCR टेस्ट किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली.  दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण (Covid-19) की रफ्तार थमने के बाद एक बार फिर से यात्रा से जुड़ी पाबंदियों (Travel Restrictions) में छूट दी जाने लगी है. इसी कड़ी में दुबई (Dubai) ने भारत समेत कई दूसरे देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील का ऐलान किया है. हालांकि दुबई जाने वालों के लिए कई शर्तें रखी गई हैं. शर्तों के मुताबिक ऐसे लोगों के लिए कोरोना के वैक्सीन की दोनों डोज़ लेना अनिवार्य होगा. साथ ही ये वो वैक्सीन होनी चाहिए जिसे यूएई की सरकार ने मंजूरी दी है.

    गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, दुबई में संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल का ऐलान किया है. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें:- जम्मू-कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक से पहले बौखलाया पाकिस्तान, भारत को दी चेतावनी

    इन वैक्सीन को मिली है मंजूरी
    भारत से आने वाले यात्रियों के पास वैध रेसिडेंस वीज़ा होना जरूरी है. इसके अलावा सिर्फ ऐसे लोगों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी जिसने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हो. यूएई सरकार ने जिन चार टीकों को मान्यता दी है, उनमें सिनोफार्मा, फाइजर-बायोनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका शामिल है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया से आने वाले नॉन रेसिडेंस पैसेंजर के लिए वैक्सीन के साथ-साथ PCR टेस्ट भी जरूरी है. 48 घंटे पहले किए गए टेस्ट ही मान्य होंगे. साथ ही टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए.


    क्वारंटीन सेंटर में भी रहना होगा
    भारत से आने वाले यात्रियों का चार घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. फिर दुबई में लैंड करने के बाद भी PCR टेस्ट किया जाएगा. टेस्ट की रिपोर्ट आने तक यात्रियों को क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा. 24 घंटे के अंदर टेस्ट की रिपोर्ट दे दी जाएगी. बता दें कि इस साल अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद दुबई ने भारत से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर पाबंदी लगा दी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.