कोविड-19 : सऊदी अरब में घरेलू हिंसा में वृद्धि, 30 फीसदी बढ़े तलाक के मामले

कोविड-19 : सऊदी अरब में घरेलू हिंसा में वृद्धि, 30 फीसदी बढ़े तलाक के मामले
छेड़छाड़ का विरोध करने पर मिली ये सजा

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कोरोना महामारी के दौरान इस साल फरवरी में सऊदी अरब में 13,000 शादियां हुईं, जो पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी अधिक हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान तलाक या अलग होने के लिए दायर की गई याचिकाओं में 30 फीसदी वृद्धि की गई.

  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) में तलाक (Divorce) के मामलों में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. जहां इस दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़े, वहीं महिलाओं को उनके पति के द्वारा की गई गुप्‍त शादियों के मामलों का भी पता चला. 'गल्फ न्यूज' के मुताबिक आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कोरोना महामारी के दौरान इस साल फरवरी में सऊदी अरब में 13,000 शादियां हुईं, जो पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी अधिक हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान तलाक या अलग होने के लिए दायर की गई याचिकाओं में 30 फीसदी वृद्धि की गई.

45 फीसदी कॉन्‍ट्रेक्‍ट मैरिज मक्का और रियाद में की गईं
ये याचिकाएं तलाक या खुलह के लिए दायर की गईं. इसके तहत एक महिला शरीयत के मुताबिक अपने पति से तलाक और खुलह के साथ मेहर का अधिकार वापस ले सकती है. या वह संपत्ति को वापस ले सकती है, जो उसके पति ने शादी के समय महिला को दिया था, लेकिन मेहर की वापसी के लिए पति और अदालत की रजामंदी जरूरी है. यह बताया गया है कि ऐसे मामलों में सामुदायिक महिलाएं, महिला चिकित्सक और अन्य महिला पेशावर शामिल हैं, जिनको मजबूर किया गया कि वे अपने पतियों के खिलाफ दूसरी महिला के साथ किए गए गुप्त विवाह के मामले का खुलासा करें और अपने पतियों के खिलाफ मुकदमा दायर करें.

सऊदी अरब में कुल विवाह के आंकड़े बताते हैं कि 45 फीसदी कॉन्‍ट्रेक्‍ट मैरिज मक्का और रियाद में की गईं. जबकि कोरोना वायरस से पहले सऊदी अरब की अदालतों में दैनिक मैरिज कॉन्‍ट्रेक्‍ट की संख्या 285 से 938 के बीच थी. वहीं दूसरी ओर 7482 तलाक के मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 52 फीसदी मक्का और रियाद में तलाकें हुईं. देश में दैनिक तलाकों की तादाद 163 से 489 के बीच है.
ये भी पढ़ें - 'अदालत में झूठ बोलकर विदेश गए पूर्व पीएम नवाज शरीफ', कैफे में चाय पीते तस्‍वीर



                कराची के कोविड अस्पताल में तोड़-फोड़, लाशों के साथ 'गलत व्यव्हार' का आरोप

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज