अमेरिका में 60 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के मामले, इंडोनेशिया में मिला नया वायरस

अमेरिका में 60 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के मामले, इंडोनेशिया में मिला नया वायरस
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फ़ाइल फोटो)

Covid-19 Update: अमेरिका (US) में कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों की संख्या बढ़कर 60 लाख से भी ज्यादा हो गयी है. नए मामलों की बात करें तो अमेरिका और ब्राजील (Brazil) में जहां गिरावट देखी जा रही है वहीं भारत (India) में हर रोज़ 80 हज़ार के आस-पास मामले सामने आ रहे हैं. अनुमान के मुताबिक अगर भारत की यही गति रही तो आने वाले 3 दिनों में कुल मामलों में वह ब्राजील को पीछे छोड़ देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 6:44 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (USA) में रविवार को कोरोना वायरस (Covid-19) के मामले 60 लाख का आंकड़ा पार गए जबकि इससे अभी तक एक लाख 87 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है. स्कूल और कॉलेज खुलने के बाद से ही अमेरिका के मिडवेस्ट के कई राज्यों में संक्रमण तेज़ी से बढ़ने लगा है. आयोवा, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा और मिनिसोटा में एक दिन में दर्ज मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं मोंटाना में अस्पताल में भर्ती किए जाने वाली मरीज़ों की संख्या में उछाल आया है.

पूरे देश के आंकड़ों की बात करें तो नए मामले, मौतें और अस्पताल में दाख़िल होने वालों की संख्या कम हो रही है मगर मिडवेस्ट में नए हॉटस्पॉट उभर रहे हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, आयोवा में कई ऐसी काउंटीज़ में नए मामले सामने आए हैं जहां यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेजों में कक्षाएं चालू हो गई थीं. मगर छात्रों के लिए कॉलेजों को खोले जाने के बाद संक्रमण के मामलों में तेज़ी देखी गई है. ऐसे में कुछ कैंपस फिर से ऑनलाइन लर्निंग पर लौट गए हैं. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो ने रविवार को कहा कि उनके राज्य से विशेष टीमें ओनिओंटा में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क भेजी जा रही हैं ताकि कोरोना आउटब्रेक पर काबू पाया जा सके. 100 से ज़्यादा लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद यहां दो हफ्तों के लिए यहां कक्षाएं रोक दी गई हैं. यूनिवर्सिटी के चांसलर ने कहा, "हमें ख़बर मिली है कि छात्रों ने पार्टियां की हैं जिनमें बड़ी भीड़ जुटी. उनमें कोविड के लक्षणों वाले कई छात्र भी शामिल हुए थे."

इंडोनेशिया में कोरोना का म्यूटेटेड वर्जन सामने आया
इंडोनेशिया में कोरोनावायरस का म्यूटेटेड वर्जन सामने आया है. जकार्ता के एजकमैन इंस्टीट्यूट फॉर मॉलिक्युलर बायोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है. वायरस का यह वर्जन ज्यादा घातक तो नहीं, लेकिन 10 गुना ज्यादा संक्रामक है. इंस्टीट्यूट की डिप्टी डायरेक्टर हेरावती सुडो ने बताया कि कलेक्ट किए गए सैंपल में कोरोना का डी614जी म्यूटेशन पाया गया है. उन्होंने कहा कि हाल ही में देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं, इसकी वजह जानने के लिए और अध्ययनों की जरूरत है.
दुनिया में 1% मरीजों की हालत गंभीर


दुनिया में अभी 68 लाख 33 हजार 233 मरीजों का इलाज चल रहा है. इनमें 1% यानी 61 हजार 325 मरीजों की हालत गंभीर है जबकि बाकी 99% मरीजों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं. इनकी संख्या 67 लाख 71 हजार 908 है. दुनिया में सबसे ज्यादा 16 हजार 21 मरीज अमेरिका के हैं जो वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. भारत में ऐसे मरीजों की संख्या 9 हजार के करीब है.

ब्राजील में मौतों का आंकड़ा 1.20 लाख के पार
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 24 घंटे में 41 हजार 350 नए मामले सामने आए हैं और 758 मौतें हुई हैं. इसी के साथ यहां मौतों का आंकड़ा 1 लाख 20 हजार 262 हो गया है. यहां साओ पाउलो में राज्य में 24 घंटे में 250 लोगों की जान गई. यहां अब तक 29 हजार 944 मौतें हुईं. देश में अब तक 38 लाख 46 हजार 945 मामले सामने आए हैं. वायरस देश के आदिवासी बहुल इलाके जावेरी वैली तक पहुंच गया है. यहा इलाका देश के बाकी हिस्सों से कटा हुआ है. यहां मारुओ और तिकुना समुदाय के एक-एक आदिवासी की संक्रमण से मौत हुई है.






अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज