होम /न्यूज /दुनिया /COVID-19 New Variant: अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने फिर बढ़ाई चिंता, जानें वजह

COVID-19 New Variant: अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने फिर बढ़ाई चिंता, जानें वजह

 अमेरिका में कोरोना वायरस का एक नया ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैलता दिख रहा है.

अमेरिका में कोरोना वायरस का एक नया ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैलता दिख रहा है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शुक्रवार को जारी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुमानों के मुता ...अधिक पढ़ें

वाशिंगटन. अमेरिका में कोरोना वायरस का एक नया ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैलता दिख रहा है. एक नई मीडिया रिपोर्ट में कोविड-19 वायरस को लेकर जारी ताज़ा संघीय आंकड़ों के हवाले से यह आशंका जताई गई है कि यह नया वेरिएंट बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शुक्रवार को जारी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुमानों के मुताबिक अमेरिका में अक्टूबर मध्य तक मिले कोविड संक्रमण के कुल मामले में से 11.4% केस ओमिक्रॉन के दो सबवेरिएंट BQ.1 और BQ.1.1 के ही थे.

सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि दोनों ओमिक्रॉन सबवेरिएंट बीए.5 संस्करण से संबंधित हैं, जो अमेरिका में पाए गए हालिया मामलों में लगभग 68% केस के लिए जिम्मेदार था. विशेषज्ञ इसके साथ एक अन्य वेरिएंट बीए.2.72.2 पर भी नजर रख रहे हैं, जो नवीनतम सीडीसी रिपोर्ट में कोविड संक्रमण के अनुमानित 1.4% मामलों के लिए जिम्मेदार पाया गया.

ये भी पढ़ें- सर्दी में फिर कोरोना ढाएगा सितम! चीन में मिले ओमिक्रॉन के 2 और खतरनाक वेरिएंट
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बोस्टन के बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर में सेंटर फॉर वायरोलॉजी एंड वैक्सीन रिसर्च विभाग के निर्देशक डैन बारूच के हवाले से बताया कि ‘BQ सबवेरिएंट के इस तेज उछाल से संकेत मिलते हैं कि या तो BA.5. वेरिएंट की तुलना में इन्होंने अपनी संचरण क्षमता या फिर वैक्सीन के प्रति प्रतिरक्षा बढ़ा ली है.’

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन के नए XBB सब-वेरिएंट ने भारत में भी दी दस्तक, अब तक 4 राज्यों में 71 केस मिले

इससे पहले, एक अध्ययन जिसकी समकक्ष समीक्षा नहीं की गई थी, ने सुझाव दिया कि BQ.1.1. और अन्य नए सबवेरिएंट कुछ एंटीबॉडी उपचारों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो सकते हैं.

जुलाई के अंत से BA.5-वेरिएंट की वृद्धि के बाद से अमेरिका में अस्पताल में भर्ती होने वाले कोविड संक्रमितों की संख्या काफी हद तक नीचे की ओर रही है. हालांकि रिपोर्ट में यह कहा गया है कि यूरोप के कुछ हिस्सों में, BA.5 सबवेरिएंट के चलते कोविड संक्रमण और इससे अस्पताल में भर्ती होने की संख्या फिर से बढ़ रही है.

Tags: Coronavirus Case, Covid-19 Case, Omicron variant

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें