Home /News /world /

ओमिक्रॉन से दुनियाभर में डर का माहौल, कई देशों में मिले नए मामले, ट्रैवल बैन समेत कई सख्त प्रतिबंध लागू

ओमिक्रॉन से दुनियाभर में डर का माहौल, कई देशों में मिले नए मामले, ट्रैवल बैन समेत कई सख्त प्रतिबंध लागू

ओमिक्रॉन से दुनियाभर में डर का माहौल, कई देशों में मिले नए मामले, ट्रैवल बैन समेत कई सख्त प्रतिबंध किए गए लागू

ओमिक्रॉन से दुनियाभर में डर का माहौल, कई देशों में मिले नए मामले, ट्रैवल बैन समेत कई सख्त प्रतिबंध किए गए लागू

Covid-19 Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनिया के सभी देशों की चिंताएं बढ़ा दी है. ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, जर्मनी, नीदरलैंड्स, बोत्सवाना, इजरायल और इटली समेत कई देशों में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिला है. इसके बाद इन देशों में ट्रैवल बैन समेत कई सख्त नियमों को लागू कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनिया के तमाम ग्लोबल लीडर्स और साइंटिस्टों की चिंता बढ़ा दी है. इस वेरिएंट में 50 स्पाइक म्यूटेशन (Spike Mutations) होने से यह बेहद घातक बताया जा रहा है. मेडिकल एक्सपर्ट्स चेतावनी देते हुए कहा कि नए वेरिएंट में म्यूटेशन के अलग-अलग प्रकार होने से यह वायरस इम्युनिटी को नुकसान पहुंचा सकता है. सोमवार को दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मामले सामने आए हैं.

    हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि अभी यह ‘‘स्पष्ट नहीं है’’ कि क्या केाविड-19 का नया स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ , डेल्टा स्वरूप समेत अन्य स्वरूपों की तुलना में अधिक संक्रामक है और क्या यह अपेक्षाकृत अधिक गंभीर बीमारी का कारण है. डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘‘इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, जो यह बताती हो कि ओमीक्रोन से जुड़े लक्षण अन्य स्वरूपों की तुलना में अलग हैं.’’ उसने कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप की गंभीरता का स्तर समझने में कई दिनों से लेकर कई सप्ताह तक का समय लगेगा.

    डब्ल्यूएचओ ने रविवार को दुनिया भर के अन्य देशों से अपील की कि वे ओमीक्रोन को लेकर चिंता के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाएं. हालांकि इसके बावजूद भी विभिन्न देशों ने अपनी ओर से ट्रैवल बैन कर दिया है. पूरी दुनिया में कौन-कौन से देशों में मिले हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस, आइये इस पर नजर डालते हैं:

    बोत्सवाना: इस अफ्रीकी देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस सामने आया था. हालांकि रविवार तक यहां केसों की संख्या 19 हो गई है. इनमें पिछले सप्ताह घोषित किए गए 4 मामले भी शामिल है. बोत्सवाना के हेल्थ मिनिस्टर ने यह जानकारी दी.

    ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 5 केस दर्ज हो चुके हैं. सोमवार को मजदूरों और छात्रों के लिए इंटरनेशनल बॉर्डर को दोबारा से खोलने के फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. इमरजेंसी मीटिंग में पीएम स्कॉट मॉरिसन ने यह फैसला लिया.

    ऑस्ट्रिया: हेल्थ मिनिस्टर ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को ऑस्ट्रिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस मिला है. कोरोना की चौथी लहर से संघर्ष कर रहे ऑस्ट्रिया में पहले लॉकडाउन लगा हुआ है.

    इजरायल: इजरायल ने रविवार को विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी. दूसरे देशों से लौटे इजरायली नागरिकों को नेगेटिव पीसीआर टेस्ट देना होगा और 3 दिन के लिए क्वारंटीन रहने का नियम अनिवार्य कर दिया गया है. 4 सप्ताह पहले ही इजरायल ने विदेशी नागरिकों के लिए अपनी सीमाओं को खोला था.

    यह भी पढ़ें: क्या डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमिक्रॉन, वैक्सीन हो जाएंगी फेल? एक्सपर्ट ने दिए सारे जवाब

    ब्रिटेन: यूके के हेल्थ डिपार्टमेंट का कहना है कि देश में कोविड के 2 केस मिले हैं जिनका लिंक साउथ अफ्रीका से लौटने वाले यात्रियों से हैं. इन दोनों नागरिकों को घर के अंदर आइसोलेशन में रखा गया है और जांच की जा रही है. ब्रिटिश सरकार ने 4 अन्य अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है.

    जर्मनी: म्यूनिख स्थित माइक्रोबायोलॉजी सेंटर ने बताया कि जर्मनी में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 कंफर्म केस मिले हैं. ये नागरिक 24 नवंबर को साउथ अफ्रीका से जर्मनी लौटे थे. हालांकि वायरस के इस वेरिएंट की जिनोम स्क्वेंसिंग के रिजल्ट आना बाकी है.

    इटली: एक इटालियन नागरिक जो मोजाम्बी से लौटा था वह ओमिक्रॉन वेरिएंट से पीड़ित पाया गया. यह व्यक्ति 11 नवंबर को इटली आया था. इसके परिवार में रहने वाले 5 सदस्यों में दो बच्चे भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

    डेनमार्क: दुनियाभर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की बढ़ती चिंता के बीच डेनमार्क में एक नया केस मिला है.

    नीदरलैंड्स: डच हेल्थ अथॉरिटी ने रविवार को कहा कि साउथ अफ्रीका से लौटे यात्रियों में से 13 लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिला है. 600 में से 61 यात्री कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

    हॉन्गकॉन्ग: यहां भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3 मामले मिले हैं. हालांकि अथॉरिटी ने कहा कि शहर को दोबारा खोले जाने की योजना पर इसका कोई असर नहीं होगा.

    पुर्तगाल: हेल्थ अथॉरिटी ने सोमवार को बताया कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट 13 केसों की पहचान की गई है.

    स्कॉटलैंड: देश में सोमवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के 6 मामले मिले. हालांकि इनमें से कुछ मामले दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से संबंधित नहीं है इसलिए स्थानीय प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है.


    कनाडा:
    कनाडा में रविवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला मिला. यहां 2 नागरिक हाल ही में नाइजीरिया से लौटे थे. दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और स्वास्थ्य अधिकारी लगातार इसकी जांच कर रहे हैं.

    बेल्जियम: शनिवार को कोरोना के नए केस मिलने के बाद बेल्जियम में कोविड नियमों को सख्त कर दिया. इसमें मास्क लगाना और विदेशी यात्रियों की टेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया गया है.

    वहीं, भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने उन देशों की सूची जारी की है जिन्हें अति जोखिम की श्रेणी में रखा गया है. इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को कुछ नियमों का पालन करना होगा. इनमें टेस्टिंग भी अनिवार्य होगी.

    यूके समेत सभी यूरोपीय देश
    साउथ अफ्रीका
    ब्राजील
    बांग्लादेश
    बोत्सवाना
    चीन
    मॉरीरिस
    न्यूजीलैंड
    जिम्बाब्वे
    सिंगापुर
    हॉन्गकॉन्ग
    इजरायल

    Tags: Coronavirus, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर