चीन ने बनाया कोरोना वैक्सीन, इस साल बाजार में आएगा

चीन ने बनाया कोरोना वैक्सीन, इस साल बाजार में आएगा
इटली के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि नया कोरोना वायरस कम खतरनाक है.

चीन (China) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने का दावा किया है. इस साल के आखिर में इसके बाजार में आने का दावा किया जा रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दुनिया भर में कोरोना का कहर अब भी जारी है. अब तक इसके 6,026,375 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि अब तक इससे 2,656,144 लोग उबरने में कामयाब भी हुए हैं, मगर अब भी इससे मरने वालों का आंकड़ा कम नहीं है. इससे अब तक 3,66,418 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 1,04,542 तक पहुंच गई है. वहीं ब्राजील में भी कोरोना का कहर लगातार जारी है और इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 27,944 हो गई है.

#कोरोना से भी भयावह बर्ड फ्लू फैलने की संभावना, दुनिया की आधी आबादी पर खतरा
एक अमेरिकी डॉक्टर ने चेतावनी दी है कि कोरोना से भी भयावह बर्ड फ्लू  बीमारी के फैलने की संभावना है. ये इतना खतरनाक हो सकता है कि इसकी वजह से दुनिया की आधी आबादी खत्म हो सकती है. अमेरिकी डॉक्टर के मुताबिक कोरोना का संक्रमण तो उसके सामने बच्चों के खेल की तरह होगा. डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहार को प्रोत्साहित करने वाले एक अमेरिकी डॉक्टर और वैज्ञानिक डॉ माइकल ग्रेगर ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने एक नई किताब लिखी है जिसका नाम है- महामारी से कैसे बचें. डॉ माइकल ग्रेगर शाकाहार के फायदे बताते रहे हैं. उन्होंने कहा है कि जानवरों के मांस की वजह से कई तरह की संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं. इसकी वजह से समूची मानव जाति पर खतरा पैदा हो गया है. जानवरों को पालतू बनाने से लेकर उनके शिकार और उनके मांस को खाने के प्रति लगाव ने मानव जाति को खतरे में डाल दिया है.

#10 मिनट में होगी कोरोना संक्रमण की पहचान, वैज्ञानिकों ने बनाया टेस्ट किट



वैज्ञानिकों ने एक ऐसा प्रायोगिक टेस्ट किट बनाया है जो कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान सिर्फ 10 मिनट में करेगा. इस टेस्ट के जरिए कोरोना वायरस का संक्रमण विजुअली तौर पर देखा जा सकेगा. इसके नतीजे सिर्फ 10 मिनट में सामने आ जाएंगे. पूरी दुनिया में इसके जरिए टेस्ट का विस्तार हो सकता है. एक स्टडी में इसका दावा किया गया है. एसीएस नैनो में इस स्टडी को पब्लिश किया गया है. इस टेस्ट में गोल्ड नैनोपार्टिकल का इस्तेमाल होता है. वायरस के पकड़ में आते ही ये अपना रंग बदल लेता है. मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसीन के रिसर्चर ने इसका दावा है. रिसर्चर ने कहा है कि इस टेस्ट के लिए किसी एडवांस्डट टेक्नोलॉजी वाले लैब की जरूरत पड़ेगी. ऐसा लैब जो वायरल जेनेटिक मैटेरियल्स के विश्लेषण के लिए कई कॉपी तैयार कर सकता हो.



#चीन ने बनाया कोरोना वैक्सीन, इस साल बाजार में आएगा
चीन का बनाया कोरोना वैक्सीन इस साल के आखिर तक बाजार में आएगा. चीन की स्टेट मीडिया ने इस बारे में घोषणा की है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में इस बारे में पता चला है. वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट ने इस वैक्सीन को बनाया है. इस वैक्सीन का इस्तेमाल करीब 2 हजार मरीजों पर किया गया. बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल कर रहा है.
दोनों इंस्टीट्यूट वैक्सीन का सेकेंड ट्रायल कर रही है. दोनों ही इंस्टीट्यूट सरकार से मान्यता प्राप्त है.

कोरोना महामारी के चलते जर्मनी की चांसलर जी-7 बैठक में नहीं लेंगी हिस्सा
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने का आमंत्रण ठुकरा दिया है. अमेरिका में विकसित देशों के संगठन जी-7 की बैठक होने वाली है. इसमें शामिल होने के लिए ट्रंप ने एंजेला मर्केल को आमंत्रण भेजा था. शुक्रवार को खबर आई है कि एंजेला मर्केल ने ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. रॉयटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में जानकारी देते हुए जर्मनी सरकार के प्रवक्ता स्टेफेन सीबेरेट ने कहा है कि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए ट्रंप के आमंत्रण पर धन्यवाद जताया है. जून के आखिर में वाशिंगटन में ये बैठक होनी है. लेकिन मौजूदा हालात में महामारी की हालत को देखते हुए मर्केल बैठक में हिस्सा लेने को राजी नहीं हुई हैं. एंजेला मर्केल कोरोना की महामारी के चलते वाशिंगटन की यात्रा नहीं करना चाहती हैं.

#कोरोना से लड़ने में एकदूसरे की मदद के लिए WHO के साथ मिलकर 37 देशों ने की साझेदारी
कोरोना वायरस से लड़ने में एकदूसरे की मदद करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर 37 देशों ने एक साझेदारी बनाई है. शुक्रवार को इन देशों ने मिलकर कोरोना वायरस की वैक्सीन, दवाओं और डायगोनिस्टिक टूल्स पर सामूहिक मालिकाना हक की आवाज उठाई है. पूरी दुनिया में फैली महामारी को लेकर इन देशों को डर है कि वैक्सीन और दवाओं का पेटेंट हासिल कर कुछ देश इसके इस्तेमाल में कानूनी अड़चन पैदा कर सकते हैं. इसलिए इन देशों ने अपील की है कि महामारी को देखते हुए वैक्सीन और दवाओं पर सभी का समान हक होना चाहिए.

#कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर यूके के होटल में मृत पाए गए
यूके के हॉस्पिटल में कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले एक भारतीय मूल के डॉक्टर होटल में मृत पाए गए हैं. लॉकडाउन के दौरान वो डॉक्टर अपने घर से अलग होटल में आइसोलेशन में रह रहे थे. डॉक्टर राजेश गुप्ता नाम के डॉक्टर यूके के नेशनल हेल्थ सर्विस में अपनी सेवाएं दे रहे थे. वो साउथ ईस्ट इंग्लैंड के बर्कशायर में वेक्सहम हॉस्पिटल में कार्यरत थे. उन्हें इसी हफ्ते होटल में मृत पाया गया. उनकी मौत की वजहों की अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है.

#आकार बदल कर पशुओं से इंसानों में पहुंचता है कोरोना वायरस: स्टडी
कोविड-19 वैश्विक महामारी के स्रोत पर प्रकाश डालने वाले एक अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वारयस आकार बदलकर जानवरों से मनुष्यों में प्रवेश करने और उन्हें संक्रमित करने में सक्षम है. अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड-19 और जानवरों में इसके इसी प्रकार के प्रारूपों का आनुवंशिक विश्लेषण किया. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि इस वायरस का सबसे निकट संबंधी वही कोरोना वायरस है, जो चमगादड़ों को संक्रमित करता है. अनुसंधानकर्ताओं के दल में अमेरिका के अल पासो में टेक्सास विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता भी शामिल हैं.

ब्राजील के राष्ट्रपति ने लॉकडाउन पर जताई नाराजगी
ब्राजील में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 27,944 हो गई है. देश के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने देश में लॉकडाउन लागू करने पर नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि महापौरों और राज्यपालों का सब बंद करने का यह तरीका देश का अपमान है.

इंडोनेशिया में खोली गईं मस्जिदें
दुनिया के मुस्लिम आबादी वाले सबसे बड़े राष्ट्र इंडोनेशिया में कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन में हफ्तों तक बंद मस्जिदें बंद रहीं, अब इन्‍हें फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. ऐसे में शुक्रवार को देश के कुछ हिस्सों में मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा की गई. इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का सख्ती से पालन किया गया.
रेड जोन से बाहर हुआ पेरिस
फ्रांस के प्रधानमंत्री एदुआर्द फिलिप ने बताया है कि पेरिस कोरोना के रेड जोन से बाहर हो गया है. वहीं देश के अन्य हिस्सों में भी कोरोना के मामले कम हुए हैं. इसके साथ ही अब देश में लॉकडाउन में राहत देने का दूसरा चरण शुरू होगा।. दूसरे चरण के तहत दो जून से रेस्तरां, बार और कैफे खोलने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर भी लोग आ-जा सकेंगे. साथ ही 100 किलोमीटर के दायरे में सफर करने की अनुमति भी होगी.

फिलीपींस में लॉकडाउन मे ढील की घोषणा
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते ने लॉकडाउन में सोमवार से ढील देने की घोषणा की है. यहां काफी समय से लॉकडाउन लगा हुआ है.

ट्रंप ने की डब्लूएचओ से संबंध खत्म करने की घोषणा
डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबंध समाप्त करने की घोषणा की है. इस बाबत उन्होंने कहा कि अमेरिका डब्लूएचओ से संबंध खत्म कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि डब्लूएचओ नोवेल कोरोना वायरस के प्रारंभिक फैलाव को सही तरीके से रोकने में नाकामयाब रहा है.

पाक में 50 डॉक्टरों समेत 59 चिकित्सा कर्मचारी संक्रमित
पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस जानलेवा बना हुआ है और पिछले 24 घंटों में 4 डॉक्टरों ने अपनी जान गंवाई है. पंजाब की राजधानी लाहौर के एक निजी अस्पताल की महिला डॉ. सना फातिमा की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मौत हो गई. वह 39 वर्ष की थीं. गुजरांवाला में भी वरिष्ठ चिकित्सक और मनोवैज्ञानिक डॉ. नईम अख्तर की भी कोरोना वायरस की वजह से मृत्यु हो गई. वह खैबर पख्‍तूनख्‍वा में अफगानिस्तान से संबंध रखने वाले डॉ. खानजादा की भी मौत इस वायरस की वजह से हो गई, जबकि बलूचिस्तान के क्वेटा में बीएमसी ट्रामा सेंटर के प्रभारी डॉ. जुबैर अहमद जान की भी मौत कोरोना की वजह से हुई.

कोरोना की 99 फीसदी कारगर वैक्सीन बनाने का दावा
वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस में 99 फीसदी कारगर वैक्सीन बनाने का दावा किया है. इस वैक्सीन के करीब 10 करोड़ डोज बनाने की तैयारी चल रही है. बीजिंग की एक बॉयोटेक कंपनी सिनोवैक ने वैक्सीन तैयार किया है. चीन में करीब 1 हजार से ज्यादा वॉलंटियर पर इसका ट्रायल चल रहा है.

एहतियाती उपायों के साथ 'पैगंबर की मस्जिद' खोलने की अनुमति
सऊदी अरब के शहर मदीना की मस्जिद नबवी को 31 मई, रविवार को शाही मंजूरी के बाद नमाज के लिए खोला जाएगा. मस्जिद-अल-हरम और मस्जिद-ए-नबवी मामलों के जनरल प्रेसीडेंसी के प्रमुख डॉ. अब्दुल रहमान अल-सुदैस ने एक बयान में कहा कि मस्जिद-ए-नबवी को 31 मई रविवार से सुरक्षा उपायों के साथ कई चरणों में फिर से खोला जाएगा. 'सबक' और 'अल-अरबिया नेट' के मुताबिक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और नमाजियों को इससे बचाने के लिए जनरल प्रेसीडेंसी ठोस एहतियाती उपाय कर रही है. ऐसे में नमाज पढ़ने वालों पर पाबंदी रहेगी कि वे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर खड़े हों. हर दिन मस्जिद नबवी के अलग-अलग हिस्‍सों को सैनिटाइज किया जा रहा है. मस्जिद नबवी में आने वाले लोगों की रोजाना जांच की जा रही है. वहीं यहां आने वाले लोगों की जांच के लिए थर्मल कैमरे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें - डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं

                US ने फिर उड़ाया WHO का मज़ाक, कहा- हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन खाकर फिट हैं ट्रंप
First published: May 30, 2020, 6:59 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading