जर्मनी: 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को 7 जून से लगेगी कोरोना की वैक्सीन

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल

Covid-19 Vaccine: अमेरिका सहित दुनिया के कई और देशों में बच्चों को फाइज़र की वैक्सीन लगाई जा रही है. जर्मनी के स्थानीय नेताओं के साथ बातचीत के बाद एंजेला मर्केल ने कहा कि 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे 7 जून से वैक्सीन के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं.

  • Share this:

बर्लिन. दुनियाभर में कोरोना वायरस को मात देने के लिए इन दिनों वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाई जा रही है. इस बीच अच्छी खबर ये है कि अब जर्मनी में भी बच्चों को 7 जून से वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन की ये डोज़ सिंर्फ 12-15 साल के बच्चों को लगेगी. इस बाते की जानकारी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel)ने दी. बता दें कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने पहले ही 16 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है.

इन दिनों अमेरिका सहित दुनिया के कई और देशों में बच्चों को फाइज़र की वैक्सीन लगाई जा रही है. जर्मनी के स्थानीय नेताओं के साथ बातचीत के बाद एंजेला मर्केल ने कहा कि 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे 7 जून से वैक्सीन के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि जो लोग ये वैक्सीन लेना चाहते हैं उन्हें अगस्त यानी स्कूल के नए सीज़न से पहले वैक्सीन की दोनों डोज़ मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें:- सुशील के हाथ में डंडा, लहूलुहान पड़ा है सागर धनखड़; मारपीट का वीडियो वायरल

मर्केल ने संवाददाताओं से कहा, 'माता-पिता के लिए ये मैसेज है कि किसी भी बच्चे के लिए वैक्सीन अनिवार्य नहीं होगा'. उन्होंने कहा कि स्कूलों को स्टूडेंट को टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने ये भी कहा कि ये सोचना पूरी तरह से गलत होगा कि आप केवल टीकाकरण वाले बच्चे के साथ ही छुट्टी पर जा सकते हैं.


बता दें कि इसी महीने कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने 12 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए फाइजर के कोविड-19 टीके को अधिकृत किया है. इसके अलावा अमेरिका सहित कई खाड़ी देशों में भी ये वैक्सीन बच्चों को लगाई जा रही है. फाइजर ने मार्च के अंत में अमेरिका के 12 से 15 वर्ष के 2,260 स्वयंसेवकों पर किये गए एक अध्ययन के प्रारंभिक नतीजे जारी किए थे. इससे यह पता चला था कि टीका ले चुके किशोरों में किसी में भी कोविड-19 के कोई मामले नहीं थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज