अपना शहर चुनें

States

ब्रिटेन में दवा दुकानों को Covid-19 के टीके की आपूर्ति शुरू हुई

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने दवा दुकानों में कोविड-19 (Covid-19) के टीके की आपूर्ति शुरू कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 10:49 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने अब तक के अपने सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है और इसके तहत देश भर की दवा दुकानों में कोविड-19 (Covid-19) के टीके की आपूर्ति शुरू कर दी गई है. बूट्स एंड सुपरड्रग जैसी ब्रिटिश फार्मेसी श्रृंखला और कई अन्य दवा दुकानें उन प्रथम सैकड़ों सामुदायिक फार्मेसी में शामिल होंगी, जिन्हें प्रायोगिक आधार पर टीके उपलब्ध कराये जाएंगे. अगले पखवाड़े में 200 सामुदायिक फार्मेसी ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने वाली हैं क्योंकि फाइजर/बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के टीके इस महीने के अंत तक पहुंचने वाले हैं.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा, ‘‘यह शानदार है कि फार्मेसी को अब कोविड-19 के टीकाकरण के कार्य में लगाया जा रहा है. ये स्थानीय स्तर पर और सुगम स्थानों पर टीकाकरण कार्यक्रम चलाने में मदद करेंगी.’’ सरकार ने देश में लॉकडाउन हटाने के लिए 70 साल से अधिक उम्र के लाखों लोगों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को मध्य फरवरी तक टीका लगाने का लक्ष्य रखा है, ऐसे में अब अस्पतालों सहित सैकड़ों स्थानों पर टीके उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इस हफ्ते सात बड़े टीका केंद्र खोले गये. ये प्रत्येक एनएचएस क्षेत्र में हैं. आगामी हफ्तों में दर्जनों और टीकाकरण केंद्र खोले जाने हैं.





ये भी पढ़ें: Corona: ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा- ठीक होने के बाद भी मरीज से फैल सकता है वायरस
ब्रिटेन के टीका मंत्री नदीम जहावी ने कहा, ‘‘फार्मेसी राष्ट्र की देखभाल में एक अहम भूमिका निभाती है और मैं राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में मदद के लिए उन्हें आगे आते देख सचमुच में खुश हूं.’’ एनएचएस के डिप्टी चीफ फार्मास्यूटिकल्स ऑफिसर डॉ. ब्रूस वार्नर ने कहा, ‘‘एनएचएस के कारोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 24 लाख टीके की आपूर्ति के साथ एक बड़ी शुरूआत हुई है.’’ बूट्स यूके के प्रबंधन निदेशक सेब जेम्स ने कहा, ‘‘हमारे फार्मासिस्ट टीकाकरण कार्यक्रम के विशेषज्ञ हैं और स्थानीय समुदायों के बीच एक विश्वसनीय भूमिका निभाते आये हैं.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज