कोरोना ने कनाडा में बढ़ाई चिंता, कई जगह असल वायरस के पूरी तरह बदलने की आशंका

B.1.1.7 वैरिएंट का असर कनाडा में ज्यादा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

B.1.1.7 वैरिएंट का असर कनाडा में ज्यादा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Coronavirus in World: कनाडा (Canada) की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने कहा कि केवल बीते हफ्ते में ही आईसीयू में होने वाली भर्तियों में 18 फीसदी इजाफा हुआ है. नए वैरिएंट सबसे ज्यादा युवाओं को शिकार बना रहा है.

  • Share this:
ओटावा. कनाडा में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर नई चिंता सामने आई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने आशंका जताई है कि देश के कई हिस्सों में वायरस का असल वैरिएंट पूरी तरह से बदल गया है और इसकी जगह तेजी से फैलने वाले स्वरूप ने ले ली है. साथ ही ये नए वैरिएंट्स युवाओं को ज्यादा शिकार बना रहे हैं. उन्होंने जानकारी दी है कि अस्पताल में भर्ती हो रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है. प्रधानमंत्री जस्टिव ट्रूडो (Justin Trudeau) ने मंगलवार को इसे महामारी की 'सबसे गंभीर' तीसरी लहर बताया है.

एक न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रूडो ने कहा 'यह ऐसी खबर नहीं है, जो हम चाहते हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मामले बढ़ रहे हैं, आईसीयू के बिस्तर भर रहे हैं, वैरिएंट्स फैल रहे हैं और ऐसे लोग जो मान रहे थे कि उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है, वे भी बीमार हो रहे हैं.' पीएम ट्रूडो ने युवाओं से घर में रहने की अपील की है, क्योंकि इस तीसरी लहर में युवा वायरस की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों में प्रवेश पर रोक



कनाडा की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने कहा कि केवल बीते हफ्ते में ही आईसीयू में होने वाली भर्तियों में 18 फीसदी इजाफा हुआ है. नए वैरिएंट्स अस्पताल की क्षमता पर काफी दबाव डाल रहे हैं. देश के प्रमुख पब्लिक हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर थेरेसा टै ने कहा 'बढ़ती संक्रमण दर के साथ, हम अस्पताल में इलाज करा रहे कोविड-19 पीड़ित युवाओं की काफी ज्यादा संख्या देख रहे हैं.' उन्होंने बताया कि वैरिएंट्स के 15 हजार से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इनमें से सबसे ज्यादा संख्या ब्रिटेन में मिले B.1.1.7 की है.

टैम ने बताया कि B.1.1.7 वैरिएंट का असर कनाडा में ज्यादा है. इसी बीच उनकी टीम पहली बार ब्राजील में मिले P.1 वैरिएंट पर भी नजर बनाए हुए है. यह वैरिएंट कनाडा के पश्चिमी प्रांतों में तेजी से फैल रहा है. सोमवार को ब्रिटिश कोलंबिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ईस्टर वीकेंड के बाद उनके प्रांत में P.1 वैरिएंट के मामले लगभग दोगुने हो गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज