ट्रंप के बाद व्हाइट हाउस में संक्रमण मामले बढ़े, सलाहकार और सैन्य अधिकारी भी पॉजिटिव

व्हाइट हाउस के कई बड़े अधिकारी हुए संक्रमित
व्हाइट हाउस के कई बड़े अधिकारी हुए संक्रमित

Coronavirus in White House: अमेरिकी राष्ट्रपति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से ही व्हाइट हाउस में कई अधिकारी और सेना के जनरल भी पॉजिटिव पाए गए हैं. ट्रंप के सलाहकार स्टीफन मिलर का पूरा परिवार भी संक्रमित पाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 12:37 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोनावायरस (Corona virus) के सबसे ज्यादा मामले (70 लाख से अधिक) इस वक्त अमेरिका में हैं. यहां वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख को पार कर चुका है. वहीं इस जानलेवा वायरस ने व्हाइट हाउस (White House) को भी अपनी चपेट में ले लिया है. बीते सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना पॉजिटिव हुए थे. उनके संपर्क में आने वाले अब अधिकतर अधिकारी कोरोना का शिकार हो गए हैं. गौरतलब है कि व्हाइट हाउस के वरिष्ठ नीति सलाहकार समेत शीर्ष सेना अधिकारी भी कोरोना संक्रमित हैं.

वरिष्ठ नीति सलाहकार (Senior Policy Advisor) स्टीफन मिलर पिछले पांच दिनों से आइसोलेट थे. मंगलवार को जांच के बाद कोरोना संक्रमित पाए गये. मिलर ने बताया कि वह कोरोना की जांच नियमित रूप से करवा रहे थे, बावजूद इसके वह क्वारंटीन नियमों का पालन कर रहे थे. मिलर की पत्नी और उप-राष्ट्रपति की प्रवक्ता मई में कोरोना संक्रमित हुई थीं, लेकिन उचित इलाज के बाद वह अब स्वस्थ हैं. वहीं, जुलाई में मिलर की 97 वर्षीय दादी की कोरोना की चपेट में आने से मौत हो गई थी.

कोस्ट गार्ड अधिकारी एडमिरल चार्ल्स रे भी कोरोना संक्रमित हैं. इसके बाद शीर्ष अमेरिकी जनरल मार्क मिले अन्य सेना अधिकारियों के साथ क्वारंटीन नियमों का पालन कर रहे हैं. कोस्ट गार्ड के उप-कमांडेंट एडम रे में कोरोना के हल्के लक्षणों की शिकायत है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि बीते सप्ताह एडम रे के साथ बैठक में शामिल होने वाले सभी अधिकारियों को क्वारंटीन कर दिया गया है.



एडम रे भी हुए संक्रमित
गौरतलब है कि बीते सप्ताह राष्ट्रपति ट्रंप और अन्य व्हाइट हाउस अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे, लेकिन कोस्ट गार्ड उप-कमांडेंट एडम रे कैसे और कहां कोरोना के शिकार हुए इस बात का अभी पता नहीं चला है. बीते दस दिन पहले वह व्हाइट हाउस की एक बैठक में शामिल हुए थे. फिलहाल वह घर में क्वारंटीन हैं.

जनरल मिले के अलावा, उप-प्रमुख, सेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख, वायु सेना प्रमुख, साइबरकॉम कमांडर, अंतरिक्ष प्रमुख, राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख और मरीन कॉर्प्स के डिप्टी कमांडेंट समेत सभी को क्वारंटीन पीरियड में हैं. पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने संवाददाताओं को बताया कि 'अमेरिकी सशस्त्र बलों के संचालन और मिशन क्षमता में कोई बदलाव नहीं हुआ है, क्योंकि वरिष्ठ सैन्य अधिकारी एक वैकल्पिक कार्य स्थान से अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम हैं।'

व्हाइट हाउस में बढ़े कोरोना के मामले
राष्ट्रपति ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने से उनके संपर्क में आने वाले पार्टी के वरिष्ठ रिपब्लिकन नेता समेत कई अधिकारी कोरोना संक्रमित हो गये. यहां तक कि अमेरिका की पहली महिला और राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप और उनके सहयोगी होप हिक्स और कई रिपब्लिकन सीनेटर वायरस की चपेट में आ गए हैं.





इससे पहले ट्रंप ने एक इवेंट में यूएस सुप्रीम कोर्ट के अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया था. इसके बाद वहां कुछ अधिकारियों में कोरोना के हल्के लक्षणों की पुष्टि हुई है. उप-राष्ट्रपति माइक पेंस और डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस ने बुधवार को साल्ट लेक सिटी उटाह में लगातार बैठके की थी, बावजूद इसके दोनों ही वायरस के खतरें से बाहर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज