कोविड-19: डब्ल्यूएचओ का निर्देश, 12 वर्ष से बड़े बच्चों को मास्क लगाना चाहिए

कोविड-19: डब्ल्यूएचओ का निर्देश, 12 वर्ष से बड़े बच्चों को मास्क लगाना चाहिए
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने एक दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि 12 साल से बड़े बच्चों को अनिवार्य रूप से मास्क (Mask) पहनना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 11:19 AM IST
  • Share this:
जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation)  ने एक दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि 12 साल से बड़े बच्चों को अनिवार्य रूप से मास्क (Mask) पहनना चाहिए. हर देश या क्षेत्र में वयस्कों को मास्क अनिवार्य रूप से पहनना चाहिए. दिशानिर्देश (WHO Guideance) में यह स्वीकार किया गया है कि बच्चे वायरस को कैसे प्रसारित करते हैं, इसके बारे में बहुत कम जानकारी है. हालांकि इस बात का सबूत है कि वयस्क की तरह किशोर उम्र के बच्चे भी संक्रमण फैलाते हैं.

कोरोना वायरस से अबतक 8 लाख लोगों की हो चुकी है मौत

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चे सामान्य तौर पर मास्क नहीं पहनना चाहिए. गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से अबतक 8 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में अभी तक करीब 23 मिलियन लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं.



अमेरिका, ब्राजील और भारत में सर्वाधिक संक्रमित हुए लोग
अमेरिका, ब्राजील और भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. हालांकि कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या दर्ज हुए मामलों से कहीं ज्यादा है. कोरोना के एसिम्प्टोमेटिक मामलों और टेस्टिंग कम होने के चलते बहुत से मामलों को पता ही चल नहीं चल पाया. कोरोना वायरस के मामलों में दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ के देशों और लेबनान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

ये भी पढ़ें: टिकटॉक बैन के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ चलाएगा मुकदमा 

महात्मा गांधी का चश्मा लेटरबॉक्स में छोड़ गया था कोई, 2.55 करोड़ में हुआ नीलाम 

इजराइल के वैज्ञानिकों ने ढूंढी बेस्ट टेस्टिंग मेथड, एक बार में 48 से ज्यादा होगा परीक्षण 

ऑस्ट्रेलिया: 10 वर्ष के बच्चे को होती है जेल, 12 साल का लड़का विरोध कर चर्चा में आया 

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- हम एकजुट रहे तो दो साल में खत्म हो जाएगा कोरोनावायरस 

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि वह उम्मीद कर रहा है कि दो साल के अंदर कोरोना वायरस महामारी का अंत हो जाएगा जबकि ब्रिटेन के वैज्ञानिक सलाहकार ने यह चेतावनी दी है कि कोविड-19 कभी भी खत्म नहीं होगा और लोगों को लगातार इससे बचाव के तौर पर वैक्सीन लेने की दरकार रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज