Home /News /world /

covid patients are at high risk of neurological disorders problems says study

अगर कोरोना से हुए हैं संक्रमित तो हो जाएं सावधान, रोगियों को लेकर स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, जानें डिटेल्स

अध्ययन के लिए कुल 919,731 लोगों की कोविड-19 जांच की गई थी.(फाइल फोटो)

अध्ययन के लिए कुल 919,731 लोगों की कोविड-19 जांच की गई थी.(फाइल फोटो)

Coronavirus, Covid19, Corona Upadte: अध्ययन में कहा गया है कि इन लोगों के पार्किंसन से पीड़ित होने की आशंका 2.6 गुणा, इस्केमिक स्ट्रोक से पीड़ित होने की आशंका 2.7 गुणा और इंटरसेरीब्रल हेमोरेज (मस्तिष्क में रक्तस्राव) होने की आशंका 4.8 गुणा अधिक थी.

अधिक पढ़ें ...

लंदन: कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित न हो पाए लोगों की तुलना में संक्रमित पाए गए लोगों के ‘न्यूरोडीजेनेरेटिव’ विकारों की चपेट में आने का अधिक जोखिम रहता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है.

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है, उनके अल्जाइमर, पार्किंसन रोग और ‘इस्केमिक स्ट्रोक’ से ग्रस्त होने की आशंका काफी अधिक रहती है. इस्केमिक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के हिस्से में रक्त की आपूर्ति बाधित या कम हो जाने से मस्तिष्क के ऊतकों को ऑक्सीजन व पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में रविवार को यूरोपीय न्यूरोलॉजी अकादमी के 8वें सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए अध्ययन में डेनमार्क की आधे से अधिक आबादी के स्वास्थ्य रिकॉर्ड का विश्लेषण किया गया.

 कुल 919,731 लोगों की जांच की गई
अध्ययन के अनुसार, कुल 919,731 लोगों की कोविड-19 जांच की गई, जिनमें से 43,375 लोग संक्रमित पाए गए. इन लोगों के अल्जाइमर से पीड़ित होने की आशंका 3.5 गुणा अधिक थी.

इस अध्ययन में कहा गया है कि इन लोगों के पार्किंसन से पीड़ित होने की आशंका 2.6 गुणा, इस्केमिक स्ट्रोक से पीड़ित होने की आशंका 2.7 गुणा और इंटरसेरीब्रल हेमोरेज (मस्तिष्क में रक्तस्राव) होने की आशंका 4.8 गुणा अधिक थी.

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि ‘न्यूरोइन्फ्लेमेशन’ न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के त्वरित विकास का कारण हो सकता है. अध्ययन के दौरान फरवरी 2020 और नवंबर 2021 के बीच डेनमार्क में कोविड रोगियों, पूर्व रोगियों और महामारी के पहले से इन्फ्लुएंजा के रोगियों का भी विश्लेषण किया गया.

अध्ययनकर्ताओं ने संभावित खतरे की गणना के लिए सांख्यिकीय तकनीकों का उपयोग किया, और परिणामों को अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति, आयु, लिंग और सहवर्ती रोगों के आधार पर बांटा गया.

Tags: Corona Cases, Coronavirus, Covid19

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर