COVID-19: डोनाल्ड ट्रंप ने प्लाज्मा थेरेपी को दी अनुमति, अबतक 1.77 लाख लोग मरे

COVID-19: डोनाल्ड ट्रंप ने प्लाज्मा थेरेपी को दी अनुमति, अबतक 1.77 लाख लोग मरे
ट्रंप प्रशासन ने प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दे दी है.

ट्रंप प्रशासन ने कोविड-19 (COVID-19) बीमारी के मरीजों के इलाज के लिए कोरोनावायरस के संक्रमण से उबर चुके रोगियों के रक्त प्लाज्मा (Plasma) लेने की स्वीकृति दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 9:45 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को कोविड-19 बीमारी के खिलाफ एक इलाज के रूप में कोरोनोवायरस (Coronavirus) के ठीक हो चुके रोगियों से रक्त प्लाज्मा (Plasma Therapy) लेने की स्वीकृति की घोषणा की. अमेरिका में कोरोना से अभी तक 1 लाख 76,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने प्लाज़्मा थेरेपी को इसलिए भी अनुमति दी है क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए तीव्र दबाव का सामना करा रहे हैं. कोरोना ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को खोखला कर दिया है और नवंबर में होने वाले चुनावों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीत की संभावनाओं को कम कर दिया है.

प्लाज्मा थेरेपी क्या है

माना जाता है कि प्लाज्मा में शक्तिशाली एंटीबॉडी होते हैं जो बीमारी से तेजी से लड़ने में मदद करते हैं और लोगों को इससे गंभीर रूप से बीमार होने से बचाने में मदद करते हैं. एफडीए ने एक बयान में कहा कि यह कोविड -19 के उपचार में प्रभावी हो सकता है.



प्लाज्मा के नुकसान
प्लाज्मा थेरेपी के ज्ञात और संभावित लाभ और इससे होने वाले जोखिमों से ज्यादा हैं. इस उपचार का इस्तेमाल संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में पहले से ही रोगियों पर किया जा रहा है लेकिन इसके प्रभाव को लेकर अभी भी विशेषज्ञों द्वारा बहस की जा रही है और कुछ ने तो यह चेतावनी भी दी है कि इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

'गंभीर मरीज पर काम नहीं करेगा प्लाज्मा थेरेपी'

न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल के फेफड़ों के एक विशेषज्ञ डॉ. लेन होरोविट्ज़ ने कहा कि कॉनवलेसेंट प्लाज्मा शायद काम करता है. हालांकि यह अभी भी क्लिनिकल ट्रायल्स में साबित होने की जरूरत है लेकिन जो लोग पहले से गंभीर रूप से बीमार हैं उनके लिए यह बचाव का काम नहीं करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि प्लास्मा तब बेहतर काम करेगा जब व्यक्ति तुरंत वायरस के संपर्क में आया होगा उस वक़्त शरीर जब शरीर संक्रमण को न्यूट्रलाइज करने की कोशिश कर रहा होगा.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति की बड़ी बहन बैरी ने कहा- डोनाल्ड ट्रंप का नहीं है कोई सिद्धांत

चीन से बड़े पैमाने पर हथियार खरीद रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है डील? 


इससे पहले रविवार को अमेरिकी मीडिया ने बताया कि ट्रम्प एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपातकालीन उपचार की घोषणा करेंगे लेकिन व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति की योजनाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज