• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • COVID-19 के संक्रमण को कम करेंगे पोलियो और टीबी के वैक्सीन: रिसर्च

COVID-19 के संक्रमण को कम करेंगे पोलियो और टीबी के वैक्सीन: रिसर्च

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे सकारात्मक आए हैं.   (File Photo)

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे सकारात्मक आए हैं. (File Photo)

अमेरिका (America) के एक अध्ययन में यह कहा गया है कि वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि पोलियो और टीबी के वैक्सीन से कोरोना वायरस के प्रसार की गति को कम किया जा सकता है या नहीं.

  • Share this:
    वाशिंगठन. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए टीबी और पोलियो वैक्सीन (tuberculosis and polio vaccines) को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. अमेरिका (America) के एक अध्ययन में यह कहा गया है कि वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि पोलियो और टीबी के वैक्सीन से कोरोना वायरस के प्रसार की गति को कम किया जा सकता है या नहीं. अमेरिका में रिसर्चर्स घातक कोरोना से बचाव के लिए टीबी और पोलियो के वैक्सीन के इस्तेमाल की संभावना पर रिसर्च कर रहे हैं.

    शोध में टेक्सास ए एंड एम हेल्थ साइंस सेंटर में रोग प्रतिरोधी क्षमता विज्ञान के प्रोफेसर जेफ्री डी सिरिलो के हवाले से कहा गया है कि विश्व में यही एकमात्र वैक्सीन है जो कोरोना वायरस से निपटने लिए के फिलहाल इस्तेमाल किया जा सकता है. द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने के लिए परीक्षण कर रहे हैं कि क्या टीबी के वैक्सीन से कोरोना वायरस के प्रभाव की गति धीमी कर सकता है या नहीं?

    टीबी के टीके को लेकर हो रहा रिसर्च

    डॉ. सिरिलो बीसीजी के नाम से प्रचलित टीबी के वैक्सीन संबंधी परीक्षण का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीसीजी को खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पहले ही मंजूरी दी है और उसके सुरक्षित इस्तेमाल का पुराना रिकॉर्ड रहा है.रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों के एक समूह ने कोविड-19 के असर को धीमा करने के लिए पोलियो के वैक्सीन का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव रखा है. समूह ने कहा कि करोड़ों लोगों ने टीबी और पोलियो से बचाव के वैक्सीन का इस्तेमाल किया है और ये कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार हो सकते हैं.

    दुनियाभर में 4 लाख 20 हजार से ज्यादा अधिक लोगों की मौत

    जॉन हॉप्किन्स कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के अनुसार इस संक्रमण से दुनियाभर में 75,00,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 4,20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में दुनिया में सर्वाधिक 20 लाख 20 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 1,13,000 लोगों की मौत हो चुकी है. यही वजह है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी के उपचार के लिए टीका या दवाइयों की तलाश में दिन—रात जुटे हुए हैं.

    ये भी पढ़ें: COVID-19 से मौत के मामले में ब्राजील दूसरे नंबर पर, अबतक 41,828 मरे

    इंग्लैंड की मंत्री प्रीति पटेल पर नस्लवाद भड़काने का ​लगा आरोप, जवाब में ये कहा...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज