Home /News /world /

मगरमच्छ ने जकड़ लिया सिर और गर्दन, फिर भी बच गई शख्स की जान

मगरमच्छ ने जकड़ लिया सिर और गर्दन, फिर भी बच गई शख्स की जान

ऑस्ट्रेलिया के एक द्वीप पर मगरमच्छ ने एक आदमी पर जानलेवा हमला किया. (सांकेतिक फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के एक द्वीप पर मगरमच्छ ने एक आदमी पर जानलेवा हमला किया. (सांकेतिक फोटो)

रॉयल फ्लाइंग डॉक्टर सेवा ( Royal Flying Doctor Service) के एक सदस्य ने बताया कि, वह शख्स भाग्यशाली था, जो मगरमच्छ (crocodile) के इस हमले में जिंदा बच गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड तट (Queensland Coast) के पास लिजर्ड द्वीप पर एक शख्स के ऊपर मगरमच्छ ने जानलेवा हमला (crocodile deadly attack) कर दिया. इस हमले में मगरमच्छ ने उस आदमी के पैर या हाथ को निशाना नहीं बनाया, बल्की उसके पूरी गर्दन और सिर को अपने जबड़े में जकड़ लिया. लेकिन किस्मत और अपने साहस के दम पर यह आदमी मगरमच्छ की पकड़ से छूटा और अपनी जान बचा ली. फिलहाल इस शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज जारी है.

    मगरमच्छ के हमले में घायल हुए शख्स की पहचान उजागर नहीं की गई है, लेकिन उसकी उम्र करीब 33 साल बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार उस शख्स ने बुधवार को लिजर्ड द्वीप से 50 मीटर की दूरी पर एंकर खाड़ी में गोता लगाया था. जहां मगरमच्छ ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया, रेस्क्यू टीम ने घायल शख्स को मौके पर प्राथमिक उपचार दिया और उसके बाद उसे केर्न्स अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी गंभीर चोट का इलाज जारी है.

    रॉयल फ्लाइंग डॉक्टर सेवा के एक सदस्य ने बताया कि वह आदमी भाग्यशाली था, जो मगरमच्छ के इस हमले में जिंदा बच गया. साथ ही उसने बताया कि अभी घायल शख्स की चोटों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, वहीं मीडिया रिपोर्ट के कहा जा रहा है कि उसे गंभीर चोट आई हैं.

    ऑस्ट्रेलिया की मीडिया संस्था द इंडिपेंडेंट के अनुसार, उत्तरी क्वींसलैंड में मगरमच्छ के दुर्लभ हमले देखने को मिले है, और इन हमलों में कई मौतें हुई हैं. इस द्वीप पर मगरमच्छों की बहुत ज्यादा आबादी है, और 1985 से लेकर अब तक करीब 37 हमले मगरमच्छों ने किए है. जिनमें से 11 हमले बहुत ही खतरनाक थे.

    वहीं द कन्वर्सेशन के अनुसार खारे पानी के मगरमच्छों में हमला करने की प्रवृत्ति होती है और इनका वजन करीब एक हजार किलोग्राम से लेकर दो हजार किलोग्राम तक हो सकता है, साथ ही इनकी लम्बाई 4.59 मीटर तक हो सकती है. ये मगरमच्छ अपने वजन के हिसाब से अपने शिकार पर एक हजार से तीन हजार पाउंड तक की ताकत कभी भी प्रयोग कर सकते हैं. वहीं द कन्वर्सेशन ने इस हमले के बाद जिंदा बचे हुए शख्स की किस्मत पर अश्चर्य जताया.

    Tags: Australia, Sydney

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर