लाइव टीवी

कश्मीर पर इमरान को मिला लेबर पार्टी का साथ, कॉर्बिन ने UN के हस्तक्षेप की मांग का किया समर्थन

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 10:17 AM IST
कश्मीर पर इमरान को मिला लेबर पार्टी का साथ, कॉर्बिन ने UN के हस्तक्षेप की मांग का किया समर्थन
ब्रिटेन के विपक्षी नेता जेरेमी कॉर्बिन.

जेरेमी कॉर्बिन (Jeremy Corbyn) का ये बयान इमरान खान (Imran Khan) के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कश्मीर (Kashmir) मुद्दे के हल के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा हस्तक्षेप करने की बात कही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 10:17 AM IST
  • Share this:
लंदन. पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर दुनिया के विभिन्न शक्तिशाली देशों से मिल रही नाउम्मीदी के बीच ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी से साथ मिलता दिख रहा है. ब्रिटेन की लेबर पार्टी (Labour Party) द्वारा कश्मीर (Kashmir) पर निंदा प्रस्ताव को पारित करने के कुछ दिनों बाद शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता जेरेमी कॉर्बिन (Jeremy Corbyn) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के साथ फोन पर बातचीत के दौरान संयुक्त राष्ट्र (UN) के हस्तक्षेप की मांग का समर्थन किया.

कॉर्बिन ने ट्विटर पर लिखा, 'पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के साथ बातचीत में मैंने कश्मीर की स्थिति के बारे में उनकी चिंताओं को सुना, जिसमें वहां पर लागू कर्फ्यू भी शामिल है. भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत सुनिश्चित करने में संयुक्त राष्ट्र की भूमिका महत्वपूर्ण है. किसी भी राजनीतिक प्रस्ताव के तहत कश्मीरी लोगों के मानवाधिकारों को बरकरार रखना चाहिए.'

On a call with Pakistan's PM Imran Khan I listened to his concerns about the situation in Kashmir, including the ongoing curfew.



इमरान खान ने यूएन में कश्मीर में 'खून-खराबे' की चेतावनी दी थी
Loading...

कॉर्बिन का ये बयान इमरान खान के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कश्मीर मुद्दे के हल के लिए संयुक्त राष्ट्र से हस्तक्षेप करने की बात कही थी. इमरान खान ने कश्मीर में 'खून-खराबे' की चेतावनी दी थी और कथित 'अमानवीय कर्फ्यू' को हटाने की मांग की थी.

 ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कश्मीर पर पारित किया था एक आपात प्रस्ताव
इससे पहले ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कश्मीर पर बुधवार को एक आपात प्रस्ताव पारित किया था. प्रस्ताव पारित करते हुए पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को क्षेत्र में जाने और उसके लोगों के आत्म निर्णय के अधिकार की मांग करने के लिए कहा. भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों ने इसकी आलोचना करते हुए इसे गलत विचार पर आधारित और भ्रामक जानकारी बताया.

क्या लेबर पार्टी कर रही है "वोट बैंक" की राजनीति
इस बीच, भारत ने कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की मांग करने वाली ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव की आलोचना की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने लेबर पार्टी के कदम को "वोट बैंक" हितों को साधने वाला बताया है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर लेबर पार्टी या उसके प्रतिनिधियों से बातचीत करने का कोई सवाल नहीं है. कश्मीर पर ब्रिटिश सरकार के आधिकारिक रुख के विपरीत विपक्ष ने यह प्रस्ताव पेश किया है. ब्रिटिश सरकार का रुख रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है.

यह भी पढ़ें: 

RSS का इमरान खान को जवाब, कहा- संघ और भारत अब एक ही हैं
कश्मीर पर कहीं से नहीं मिला समर्थन तो इमरान खान ने बनाया ये बहाना
कश्मीर पर तुर्की ने दिया पाक का साथ, PM मोदी ने कूटनीतिक स्तर पर दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 9:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...