लाइव टीवी

पॉर्न वीडियो में सबटाइटल नहीं होने पर बधिर शख्स ने वेबसाइटों पर ठोका मुकदमा

भाषा
Updated: January 18, 2020, 12:27 PM IST
पॉर्न वीडियो में सबटाइटल नहीं होने पर बधिर शख्स ने वेबसाइटों पर ठोका मुकदमा
अमेरिकी अदालत में यह मुकदमा दर्ज हुआ है.

सुरिस ने कहा कि वह चाहते है कि पॉर्न साइट्स कैप्शन दें और उन्हें हर्जाना भी मिले.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. न्यूयॉर्क (New york) में रहने वाले एक बधिर व्यक्ति ने तीन पॉर्न वेबसाइटों के खिलाफ वर्ग भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है. व्यक्ति ने अपनी अर्जी में कहा है कि सबटाइटल के बिना वह वेबसाइटों पर उपलब्ध सामग्री का पूरा-पूरा लुत्फ नहीं उठा पाता है.

ब्रुकलीन फेडरल कोर्ट में गुरुवार को दी गई अर्जी में यारोस्लाव सुरिज ने विभिन्न पॉर्न वेबसाइट्स के खिलाफ मुकदमा दायर कर कहा है कि वे ‘अमेरिकंस विद डिसैबिलिटी एक्ट’ (Americans with Disabilities Act of 1990) का उल्लंघन कर रहे हैं.

पॉर्न साइट के अधिकारी ने दिया बयान
इससे पहले भी सुरिज इसी बात को लेकर फॉक्स न्यूज के खिलाफ मुकदमा कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि वह अक्टूबर और इस महीने कुछ वीडियो देखना चाहते थे, लेकिन नहीं देख पाए. सुरिज ने अपने 23 पन्ने की अर्जी में लिखा है, ‘सबटाइटल के बिना बधिरों और ऐसे लोगों को जिन्हें कम सुनाई देता है वे वीडियो का पूरा-पूरा लुत्फ नहीं उठा पाते हैं, जबकि सामान्य लोग ऐसा कर पाते हैं.’

सुरिज ने कहा कि वह चाहते हैं कि पॉर्न वेबसाइटें सबटाइटल दें और उन्होंने कुछ हर्जाने की भी मांग की है. इस संबंध में एक पॉर्न साइट के अधिकारी ने बयान जारी कर कहा है कि वेबसाइट पर सबटाइटल वाला भी एक सेक्शन है और उन्होंने उसका लिंक भी दिया है.

यह भी पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप ने खामनेई को दी नसीहत- 'संभल कर बोले' ईरान के सर्वोच्च नेता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 10:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर