जो बाइडन कर सकते हैं अमेरिका में मौत की सजा को खत्म, लाएंगे नया कानून

जो बाइडन (AP)
जो बाइडन (AP)

जो बाइडन (Joe Biden) राष्ट्रपति बनते ही मौत की सजा (Death Penalty) को खत्म कर सकते हैं. उनके प्रवक्ता ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है. बता दें, बाइडन मौत की सजा के खिलाफ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 9:16 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में अगले राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन के कार्यकाल में मौत की सजा को खत्म किया जा सकता है. इससे पहले ही अमेरिकी न्याय विभाग तीन दोषियों को मृत्यु दंड (Death Penalty) देने की तैयारी कर चुका है. न्याय विभाग ने 20 जनवरी, 2021 से पहले तक तीन और संघीय मृत्यु दंड देना निर्धारित कर रखे हैं. दरअसल, 20 जनवरी, 2021 को जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडन मौत की सजा के खिलाफ रहे हैं. वे अमेरिका में इसके उपयोग प्रावधान को समाप्त करने के लिए काम करेंगे. उनके प्रवक्ता ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है.

बाइडन के प्रेस सचिव टीजे डकलो ने कहा, जेल ब्यूरो ने गुरुवार को 17 साल के अंतराल के बाद इस साल आठवें संघीय मृत्यु दंड को अंजाम दिया है. बाइडन प्रशासन अब और भविष्य में मौत की सजा का विरोध करता है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं कहा कि क्या बाइडन के पदभार संभालने के तुरंत बाद मृत्यु दंड की सजा पर रोक लगाएंगे.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक Twitter हैंडल जो बाइडन को किया जाएगा ट्रांसफर



जानकारी के अनुसार, न्याय विभाग ने शुक्रवार रात एक अदालत में बताया कि वह 11 दिसंबर के लिए अल्फ्रेड बुर्जुआ और 14 दिसंबर के लिए कोरी जॉनसन और 15 दिसंबर के लिए डस्टिन हिग्स को मृत्यु दंड देना तय किया था. इस वर्ष के लिए दो अन्य निष्पादन निर्धारित किए गए थे, जिनमें एक महिला भी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज