अमेरिका में 57 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित

अमेरिका में मौत का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंच चुका है.
अमेरिका में मौत का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंच चुका है.

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 7:59 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंच चुका है. अमेरिकी प्रशासन ने लोगों के टेस्ट करने की संख्या में इजाफा किया है. इस बीच कुछ राज्य अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए कुछ प्रतिबंधों में छूट देने जा रहे हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख के पार चली गई है. इस बीच पूरी दुनिया में वायरस संक्रमण के 30 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. इसका सीधा मतलब है कि पूरी दुनिया का एक तिहाई संक्रमण अकेले अमेरिका में मिला है.

अर्थव्यवस्था खोलने की कोशिश में है सरकार
फेडरल गवर्नमेंट की कोशिश है कि लोग वापस अपने काम पर लौटें. लेकिन वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इस बीच संक्रमण को काबू में करने के लिए टेस्टिंग की संख्या बढ़ा दी गई है. व्हाइट हाउस ने कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को कुछ नई गाइडलाइन जारी की हैं. पिछले दिनों कोरोना वायरस से निपटने के तौर तरीकों को लेकर ट्रंप प्रशासन की आलोचना हुई थी. कहा गया था कि संक्रमण के मामलों की अनदेखी करके राष्ट्रपति दोबारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था को खोलना चाहते हैं.

हालांकि इसके बावजूद एक्सपर्ट को इस बात में शक है कि व्हाइट हाउस के नए टेस्टिंग टारगेट पर्याप्त हैं.
सोमवार को व्हाइट हाउस के नए प्लान के मुताबिक प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी, लोगों के कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी और इसके साथ ही वायरस संक्रमण की वजह से तबाह हुई अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश की जाएगी.





व्हाइट हाउस ने कोरोना से निपटने के लिए बनाया है ब्लू प्रिंट
प्रशासन ने एक ब्लू प्रिंट बनाया है, जिसमें राज्यों को अपने यहां टेस्ट की संख्या बढ़ाने को कहा गया है. हालांकि पिछले दो महीनों से राज्यों की शिकायत रही है कि पर्याप्त मात्रा में लोगों की टेस्टिंग नहीं हो रही है.

नए टेस्टिंग टारगेट में ये सुनिश्चित किया जाएगा कि हर महीने कम के कम पूरी आबादी के 2.6 फीसदी का टेस्ट हो. इस आंकड़े पर पहले से ही कई राज्य काम कर रहे हैं. जिन राज्यों में कोरोना के संक्रमण बढ़े हैं, वहां टेस्ट की संख्या दोगुनी की जाएगी. व्हाइट हाउस की तरफ से ये जानकारी दी गई है.

6 अप्रैल को अटलांटा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि जो लोग टेस्ट करवाना चाहते हैं वो करवाएं. लेकिन हकीकत इससे अलग थी. उतने टेस्ट की व्यवस्था नहीं हो पाई थी.

ये भी पढ़ें:-

दुनिया में कोरोना Live: 2021 की गर्मियों तक नहीं थमा संक्रमण तो ओलंपिक होंगे रद्द- जापान
भारतीय सैनिकों ने ऐसे हमला कर सिक्किम पर किया कब्‍जा, फिर आज ही के दिन बना भारत का 22वां राज्‍य
WHO ने कहा, बार-बार संक्रमित कर सकता है कोरोना वायरस, इम्‍युनिटी पासपोर्ट जारी करने से बचें देश
कौन हैं एलिसा ग्रैनेटो और एडवर्ड ओ'नील, जिन पर किया गया कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज