Home /News /world /

नस्लीय भेदभाव के प्रतीक पूर्व राष्ट्रपति रूजवेल्ट की प्रतिमा म्यूजियम से हटाने का फैसला

नस्लीय भेदभाव के प्रतीक पूर्व राष्ट्रपति रूजवेल्ट की प्रतिमा म्यूजियम से हटाने का फैसला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट की यह प्रतिमा हटाई जाएगी.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट की यह प्रतिमा हटाई जाएगी.

अमेरिका में एक संग्रहालय (American Museum) के बाहर लगी थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) की प्रतिमा (Statue) को हटाया जा रहा है.

    वाशिंगटन. अमेरिका में एक संग्रहालय (American Museum) के बाहर लगी थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) की प्रतिमा (Statue) को हटाया जा रहा है. इस बारे में मेयर बिल डी ब्लासियो (Mayor Bill de Blasio) ने रविवार को कहा कि अमेरिकी संग्रहालय को लेकर वर्षों से की जा रही आपत्तियों के कारण अपने प्रवेश द्वार से थियोडोर रूजवेल्ट की एक प्रमुख प्रतिमा को हटा देगा. इस मूर्ति को लेकर वर्षों से आपत्तियां जताई जा रही थीं. इसके साथ ही यह मूर्ति औपनिवेशिक विस्तार और नस्लीय भेदभाव का प्रतीक है. रूजवेल्ट की कांस्य मूर्ति 1940 से संग्रहालय के सेंट्रल पार्क पश्चिम प्रवेश द्वार पर खड़ी है जिसमें एक अमेरिकी मूल-निवासी और एक अफ्रीकी व्यक्ति के साथ घोड़े की पीठ पर रूजवेल्ट को बैठे हुए दर्शाया गया है.

    डी ब्लासियो ने एक लिखित बयान में कहा कि अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री ने थियोडोर रूजवेल्ट की मूर्ति को हटाने के संबंध में प्रश्न किया है क्योंकि यह साफ़ तौर पर काले और स्वदेशी लोगों को पराधीन और नस्लीय रूप से नीचा दिखाता है. पूरा शहर म्यूजियम के इस अनुरोध का समर्थन कर रहा है. इस विवादास्पद मूर्ति को हटाने का यह निर्णय और समय बिलकुल सही है.

    'फ्लॉयड की हत्या के बाद इन मूर्तियों पर लोगों का ध्यान गया'

    म्यूजियम के अध्यक्ष एलेन फटर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद पैदा हुए नस्लीय भेदभाव को ​लेकर किये जा रहे व्यापक आंदोलनों ने म्यूजियम के लोगों को बहुत प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि दुनिया और देश का ध्यान इन मूर्तियों की ओर बढ़ा है और सभी इन मूर्तियों को नस्लवाद के शक्तिशाली और आहत प्रतीकों के रूप में देखते रहे हैं. म्यूजियम के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि रूजवेल्ट की प्रतिमा को कब हटाया जाएगा और हटाने के बाद इसे कहां रखी जाएगी.

    संग्रहालय ने मूर्ति का विरोध किया है, रूजवेल्ट का नहीं: फटर

    पूर्व राष्ट्रपति के पड़पोते थियोडोर रूजवेल्ट IV ने टाइम्स को दिए एक बयान में कहा कि इक्वेस्ट्रियन मूर्ति की संरचना थियोडोर रूजवेल्ट की विरासत को प्रतिबिंबित नहीं करती है. फटर ने कहा कि संग्रहालय ने मूर्ति का विरोध किया है, रूजवेल्ट का नहीं. फटर के अनुसार अमरीका के 26 वें राष्ट्रपति बनने से पहले रूजवेल्ट न्यूयॉर्क के राज्यपाल के पद पर कार्य किया था.

    ये भी पढ़ें: टिकटॉक यूजर्स ने किया दावा, हमने डोनाल्ड ट्रंप की रैली फ्लॉप करा दी

    नदी में डूब रहे बच्चे को बचाने कूदे 7 और बच्चे, आठों की हुई मौत

    2017 में प्रदर्शनकारियों ने इस मूर्ति के नीचे एक लाल रंग का तरल पदार्थ गिरा दिया था, जो लाल रक्त का प्रतिनिधित्व कर रहा था. प्रदर्शनकारियों ने पितृसत्ता, श्वेत वर्चस्व और उपनिवेशवाद का प्रतीक बताते हुए इसे हटाने की मांग करते हुए एक बयान प्रकाशित किया.

    Tags: America, Statue vandalism, US President

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर