India-China Tension: चीनी रक्षा मंत्री से मास्को में मुलाकात कर सकते हैं राजनाथ सिंह

India-China Tension: चीनी रक्षा मंत्री से मास्को में मुलाकात कर सकते हैं राजनाथ सिंह
SCO बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजनाथ सिंह इन दिनों मास्को में हैं. (फाइल फोटो)

SCO बैठक में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) इन दिनों मास्को में हैं. सिंह शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की एक बैठक में भी शामिल होंगे जिसमें आठ सदस्य देशों के रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 2:58 PM IST
  • Share this:
मास्को. रूस की राजधानी मास्को (Moscow) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) बैठक में हिस्सा लेने गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही से सिंह की मुलाकात हो सकती है. बता दें सिंह SCO की अहम बैठक में शिरकत करने के लिए बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे. यह करीब दो महीनों में उनकी दूसरी रूस यात्रा है.

इससे पहले इस संबंध में जानकारी रखने वालों ने जानकारी दी थी कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ऐसा समझा जाता है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अहम बैठक से इतर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की इच्छा जताई है.

सिंह और वेई दोनों एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए फिलहाल रूस की राजधानी मॉस्को में हैं. जानकारी के अनुसार चीनी पक्ष ने भारतीय मिशन को दोनों रक्षा मंत्रियों के बीच एक बैठक की अपनी इच्छा से अवगत कराया है. हालांकि, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.



Brics की मीटिंग में आमने सामने चीन और भारत के विदेश मंत्री
वहीं, एक वीडियो बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी आमने सामने होंगे. दोनों समकक्ष पांच देशों के समूह ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में शुक्रवार को हिस्सा लेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयींग ने पत्रकारों को बताया कि चीन के विदेश मंत्री यी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (बीआरआईसीएस या ब्रिक्स) के विदेश मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक की मेजबानी रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे. हुआ ने कहा कि ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक अंतरराष्ट्रीय स्थिति तथा ब्रिक्स सहयोग पर केंद्रित होगी.



पांच देशों के विदेश मंत्रियों की ऑनलाइन बैठक ऐसे समय में हो रही है जब पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में यथास्थिति बदलने की चीन की कोशिश को भारत ने नाकाम कर दिया है.

भारतीय सेना ने सोमवार को कहा था कि चीनी सेना ने 29-30 अगस्त की दरमियानी रात को पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर "एक तरफा तरीके से" यथास्थिति बदलने के लिए "उकसावे वाली सैन्य गतिविधि" की, लेकिन भारतीय सेना ने इसे नाकाम कर दिया. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज