• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • काबुल के आसमान में एक घंटे तक हवा में चक्कर लगाता रहा एयर इंडिया का विमान, आज रात होगी वापसी

काबुल के आसमान में एक घंटे तक हवा में चक्कर लगाता रहा एयर इंडिया का विमान, आज रात होगी वापसी

एयर इंडिया (Air India) ने काबुल के लिए ऑपरेशन फिलहाल रोक दिया है (फाइल फोटो)

एयर इंडिया (Air India) ने काबुल के लिए ऑपरेशन फिलहाल रोक दिया है (फाइल फोटो)

इससे पहले आज काबुल पहुंचने वाली दिल्ली-काबुल एयर इंडिया की फ्लाइट ने दोपहर बाद निर्धारित समय पर उड़ान भरी थी लेकिन अफगानिस्तान में तनाव पूर्ण हालात होने के कारण प्लेन को एक घंटे तक हवा में चक्कर लगाना पड़ा इसके बाद जहाज को लैंड करने के लिए हरी झंडी मिली.

  • Share this:

    नई दिल्ली: तालिबान अफगानिस्तान के शहरों पर अपनी पकड़ को मजबूत करता जा रहा है. रविवार को तालिबान (Taliban) आतंकियों ने अफगानिस्तान ( Afghanistan) के सबसे प्रमुख शहर काबुल पर भी कब्जा कर लिया. अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों का असर अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी पड़ने लगा है. रविवार को दिल्ली से काबुल के लिए उड़ान भरने वाले प्लेन (Delhi Kabul Air India flight) को एक घंटे तक हवा में चक्कर लगाना पड़ा.

    सूत्रों की मानें तो अब काबुल से दिल्ली आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट की सुरक्षा और यात्रियों के बोर्डिंग की प्रक्रिया चल रही है. रविवार दोपहर पहुंचने वाली फ्लाइट यात्रियों के साथ राज रात दिल्ली पहुंचेगी.

    इससे पहले आज काबुल पहुंचने वाली दिल्ली-काबुल एयर इंडिया की फ्लाइट ने दोपहर बाद निर्धारित समय पर उड़ान भरी थी लेकिन अफगानिस्तान में तनाव पूर्ण हालात होने के कारण प्लेन को एक घंटे तक हवा में चक्कर लगाना पड़ा इसके बाद जहाज को लैंड करने के लिए हरी झंडी मिली. दिल्ली से काबुल पहुंचने का निर्धारित समय 2 घंटे 20 मीनट है, लेकिन यहां समय से पहुंचने के बावजूद एक घंटे देरी से लैंड किया.

    बंद किया गया विमान का राडार

    गौरतलब है कि अब तालिबान आतंकियों ने काबुल पर भी अपना कब्जा जमा लिया है. आतंकियों ने पूरे देश को तबाह कर दिया है. काबुल से जाने वाले तमाम रास्ते बंद पड़े हैं. मौजूदा समय में आतंकियों ने सिर्फ हवाई अड्डे के रास्ते को ही संचालित रखा है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक जब एयर इंडिया का विमान 243 काबुल हवाई अड्डे के आसमान पर पहुंचा तो काबुल के हवाई नियंत्रण अधिकारी प्लेन को लैंड कराने के लिए मौजूद नहीं थे. किसी प्रकार की दुर्घटना न हो इसके लिए विमान के राडार को भी बंद करना पड़ा.

    दूतावास के अधिकारियों को लेकर लौटेगा विमान

    करीब एक घंटे बाद मुश्किल हालातों के बीच विमान को नीचे उतारा गया. एयर इंडिया की यही फ्लाइट आज रात काबुल में भारतीय दूतावास में तैनात राजनयिकों और सुरक्षा अधिकारियों को लेकर भारत वापस आएगी. बतां दें कि अफगानिस्तान में तालिबान के आक्रमण तेज होते जा रहे है. देश में तालिबानी आतंकियों की पहुंच बढ़ती जा रही. कंधार और मजार-ए-शरीफ में अफगानिस्तान के दो सबसे बड़े शहरों में भारतीय वाणिज्य दूसतावासों को करीब चार हफ्ते पहले स्थानीय कर्मचारियों को सौंप दिया गया है. दूतावास में काम करने वाले सभी भारतीयों को विशेष विमान से वापस लाया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज