डेमोक्रेटिक के सम्मेलन में शामिल वक्ताओं ने डोनाल्ड ट्रंप को देश बांटने वाला बताया

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (फाइल फोटो)

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (फाइल फोटो)

डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के वर्चुअल सम्मेलन में ट्रंप (Donald Trump) को हराने और देश को एकजुट करने का मुद्दा छाया रहा. इसमें भाग लेने वाले लगभग सभी वक्ताओं ने ट्रंप को देश बांटने वाला बताया.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के राष्ट्रीय सम्मेलन (डीएनसी) की शुरूआत सोमवार की रात राष्ट्रपति पद (Us Presidential Election) के चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराने के लिए देश को एकजुट करने के आह्वान के साथ हुई जिसमें भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को देश की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित करके एक नया इतिहास रचे जाने की पूरी तैयारी है.

ट्रंप ने देश के लिए मुश्किल किए हालात: मिशेल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने ट्रंप पर हमले की शुरूआत की और कहा कि वह ‘हमारे देश के लिए एक गलत राष्ट्रपति हैं’, जिन्होंने ‘‘मुश्किल हालात पैदा किए हैं.’ मिशेल ने कहा, ‘हम एक ऐसे देश में रह रहे हैं जो बुरी तरह बंटा है, और मैं एक अश्वेत महिला हूं जो डेमोक्रेटिक सम्मेलन में बोल रही हूं.’ उन्होंने यह बात सम्मेलन के अपने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से कही. सम्मेलन का आयोजन कोरोना वायरस के मद्देनजर आनलाइन किया जा रहा है. अमेरिका में अभी तक संक्रमण से 1,70,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 54 लाख लोग संक्रमित हैं.



'अराजकता समाप्त करने के लिए बाइडेन को वोट करना होगा'
उन्होंने कहा कि यदि हमें यह अराजकता समाप्त करनी है तो हमें जो बाइडेन के लिए वोट करना होगा.’ इस सम्मेलन में बाइडेन (77) को औपचारिक रूप से पार्टी के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार और भारतीय मूल की हैरिस (55) को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार नामित किया जाएगा.

हम अमेरिकी के तौर पर कौन हैं, डोनाल्ड ट्रंप नहीं समझते: हैरिस

हैरिस पहली अश्वेत, पहली भारतीय मूल की अमेरिकी एवं पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला होंगी जिन्हें किसी प्रमुख राजनीतिक पार्टी द्वारा उपराष्ट्रपति पद के उम्मीवार के रूप में नामित किया जाएगा. हैरिस बुधवार को सम्मेलन को संबोधित करने वाली हैं. उन्होंने एक संक्षिप्त टिप्पणी में कहा कि ‘डोनाल्ड ट्रंप नहीं समझते कि हम अमेरिकी के तौर पर कौन हैं. वह वास्तव में नहीं समझते.’

सम्मेलन में सभी ने ट्रंप को देश को बांटने वाला बताया

सम्मेलन को संबोधित करने वाले सभी वक्ताओं ने ट्रंप की नीतियों को लेकर उनकी आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्होंने देश को बांट दिया है. सबसे तीखा हमला मिशेल ओबामा की ओर से किया गया जिन्होंने कहा कि ‘मैं यथासंभव ईमानदार और स्पष्ट होकर कहती हूं कि डोनाल्ड ट्रंप हमारे देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं. उन्हें यह साबित करने के लिए पर्याप्त समय मिला कि वह इस पद पर काम कर सकते हैं, लेकिन वह समस्याओं को उलझाते रहे हैं. वह मौजूदा तकाजों को पूरा नहीं कर सकते. वह ऐसे शख्स नहीं, जिनकी हमें जरूरत है. यह तथ्य है.’

डोनाल्ड ट्रंप निर्वाचित हुए तो हमारी प्रगति खतरे में पड़ जाएगी: सैंडर्स

राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने कहा कि ‘यदि डोनाल्ड ट्रंप फिर से निर्वाचित हुए तो हमने जो प्रगति की है वह खतरे में पड़ जाएगी.’ उन्होंने ट्रंप पर महामारी के प्रति लापरवाह रवैया अपनाने का आरोप लगाया जिसके चलते 30 करोड़ नौकरियां समाप्त हो गईं.

अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की जगह ट्रंप देश बांट रहे हैं: एमी

राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व उम्मीदवार एमी क्लोबुचर ने कहा कि ट्रंप आज मेरे प्रांत (मिनेसोटा) में हैं. महामारी और हमारी अर्थव्यवस्था की जरूरतों को लेकर कदम उठाने की बजाय वह लोगों को बांटने का प्रयास कर रहे हैं.’ भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक नेता सारा गिडियन ने कहा कि बाइडेन के व्हाइट हाउस में पहुंचने से ‘हम अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर ला सकेंगे और अपने समुदायों को और मजबूती प्रदान कर पाएंगे.’

अमेरिकी दोराहे पर खड़ें हैं: जॉन कासिच, पूर्व जीओपी गवर्नर

रिपब्लिकन पार्टी को उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति का सामना करना पड़ा जब उसके पूर्व जीओपी गवर्नर जॉन कासिच ने कहा कि अमेरिकी लोग एक दोराहे पर खड़े हैं. उन्होंने कहा कि ‘इस चुनाव में जो दांव पर है, वह किसी भी आधुनिक समय से कहीं अधिक है. हम पिछले चार वर्षों से जिस राह पर चल रहे हैं, उसे लेकर हम में से बहुत लोग चिंतित हैं। यह वह रास्ता है जिसने लोगों को बांटा है.’

ये भी पढ़ें: चीनी कंपनी Huawei पर सख्त हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- हम अपनी जासूसी नहीं करा सकते

फिलीस्तीन: 11 वर्षीय रैपर ने युद्ध की बर्बादियों पर गाए गीत, देंखे VIDEO

वहीं राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व उम्मीदवार कोरी बुकर ने डीएनसी को संबोधित करते हुए कहा कि हमें डोनाल्ड ट्रम्प को केवल एक कार्यकाल तक सीमित करने का मौका मिला है और वह मौका अभी है. गौरतलब है कि तीन नवम्बर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 77 वर्षीय बाइडेन का मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज