होम /न्यूज /दुनिया /स्थानीय चुनाव में हारी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव, ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने दिया पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा

स्थानीय चुनाव में हारी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव, ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने दिया पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने स्थानीय इकाइयों के चुनाव में हार की जिम्मेदारी खुद ली है. File Photo

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने स्थानीय इकाइयों के चुनाव में हार की जिम्मेदारी खुद ली है. File Photo

Taiwan President Tsai Ing-wen: ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने स्थानीय इकाइयों के चुनाव में हार की जिम्मेदारी खुद ल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

साई ने कहा- वह हार की जिम्मेदारी लेती हैं, क्योंकि उन्होंने खुद ही उम्मीदवारों का चयन किया था
13 क्षेत्रों और 9 शहरों में मेयर नगर परिषद अध्यक्षों के लिए हुआ चुनाव

ताइपे (ताइवान). ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने स्थानीय इकाइयों के चुनाव में हार की जिम्मेदारी खुद ली है. इसके बाद शनिवार शाम को सत्तारूढ़ दल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव के प्रमुख के पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया. साई ने चुनावी हार के बाद परंपरा का निर्वहन करते हुए एक संक्षिप्त संबोधन के बाद पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया. इस दौरान उन्होंने समर्थकों का आभार भी जताया.

साई ने कहा कि वह हार की जिम्मेदारी लेती हैं, क्योंकि उन्होंने शनिवार को हुए चुनाव के लिए खुद ही उम्मीदवारों का चयन किया था. ताइवान में मतदाताओं ने शनिवार को हुए चुनाव में कई अहम पदों के लिए विपक्षी दल नेशनलिस्ट पार्टी को चुना, जिसमें चीन से खतरों से जुड़ी चिंताओं के बजाय स्थानीय मुद्दे हावी रहे.

राजधानी ताइपे में नेशनलिस्ट पार्टी का मेयर जीता
राजधानी ताइपे में मेयर पद के लिए नेशनलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार चियांग वान-ऐन ने जीत दर्ज की. विपक्षी दल के अन्य उम्मीदवारों ने ताओयुआन, ताइचुंग और न्यू ताइपे शहर के मेयर पदों पर कब्जा जमाया.

13 क्षेत्रों और 9 शहरों में हुआ मतदान
ताइवान में सभी 13 क्षेत्रों (काउंटी) और नौ शहरों में मेयर, नगर परिषद के सदस्यों तथा अन्य स्थानीय नेताओं के चुनाव के लिए मतदान हुआ. इस मतदान के जरिये यह रायशुमारी भी कराई जा रही है कि मतदाताओं की न्यूनतम उम्र को क्या 20 वर्ष से घटाकर 18 किया जाए. मतदान स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह आठ बजे शुरू हुआ था.

Tags: International news, Taiwan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें