Israel-Palestine Conflict: बाइडन के दबाव के बावजूद नेतन्‍याहू पीछे हटने को तैयार नहीं, कहा- जारी रहेगी हमास से जंग

बेंजामिन नेतन्याहू. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

बेंजामिन नेतन्याहू. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Israel-Palestine Conflict: इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा, 'हमारा अभियान तब तक नहीं रुकेगा जब तक हमारी सेना अपना लक्ष्‍य पूरा नहीं कर लेती.

  • Share this:

ग़ज़ा. गज़ा (Gaza) में चरमपंथी संगठन हमास के खिलाफ अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) द्वारा संघर्षविराम का दबाव बनाए जाने के बावजूद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) अभी भी जंग जारी रखने पर आमादा हैं. सैन्य मुख्यालय का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत में इजरायली प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति के समर्थन का आभार जताया. उन्‍होंने कहा हमारा अभियान तब तक नहीं रुकेगा जब तक हमारी सेना अपना लक्ष्‍य पूरा नहीं कर लेती. उन्‍होंने कहा कि जब तक इजरायली नागरिकों के लिए हम शांति सुरक्षा की वापसी नहीं कर लेते तब तक हम आगे बढ़ते रहेंगे. नेतन्याहू ने ये बयान अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन से बुधवार देर शाम फोन पर बातचीत होने के बाद दिया.

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू से हमास के खिलाफ लड़ाई खत्‍म करने का दबाव बनाते हुए कहा था कि वह आने वाले दिनों में ग़ज़ा संघर्ष में महत्वपूर्ण कमी की उम्मीद करते हैं और जल्‍द से जल्‍द युद्धविराम का रास्ता निकलते देखना चाहते हैं. व्हाइट हाउस ने बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नेताओं ने ग़ज़ा में घटनाओं की स्थिति, हमास और अन्य आतंकवादी तत्वों की क्षमताओं को कम करने में इजरायल की प्रगति और क्षेत्रीय सरकारों और अमेरिका द्वारा चल रहे राजनयिक प्रयासों पर विस्तृत चर्चा की. बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति और इजरायली प्रधानमंत्री के बीच एक सप्‍ताह में ये चौथी बातचीत थी.


इजरायल और ग़ज़ा के हमास चरमपंथी शासकों के बीच संघर्ष 2014 के बाद से सबसे भीषण स्तर पर है और अंतरराष्ट्रीय आक्रोश भी पैदा हो रहा है. इजरायल और ग़ज़ा के हमास चरमपंथियों के बीच तब भारी संघर्ष शुरू हो गया जब हमास ने 10 मई को फिलिस्तीनी प्रदर्शनों के समर्थन में यरुशलम पर रॉकेट दागे. अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सुरक्षा बलों की सख्ती तथा यहूदियों द्वारा दर्जनों फिलिस्तीनी परिवारों को वहां से निकाले जाने की कोशिशों के खिलाफ ये प्रदर्शन किये जा रहे थे.
इसे भी पढ़ें :- ग़ज़ा पर हवाई हमलों के बाद इजरायल के खिलाफ उमड़ा अरब देशों के नागरिकों का आक्रोश

इजरायली हवाई हमले में घर ध्वस्त, छह लोग मरे

ग़ज़ा पट्टी में बुधवार की सुबह इजरायल के हवाई हमलों में कम से कम 6 लोगों के मारे जाने की खबर है. बता दें कि हवाई हमले में एक बिल्डिंग धराशाई हो गई. इजराइल की सेना के मुताबिक उसने खान यूनुस और राफा में हमास चरमपंथी संगठन के ठिकानों को निशाना बनाया और 52 विमानों ने 25 मिनट में 40 ठिकानों पर बमबारी की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज