लाइव टीवी

क्या इजराइली पीएम नेतन्याहू गुपचुप ढंग से पहुंचे थे पाकिस्तान?

News18Hindi
Updated: November 13, 2018, 8:48 AM IST
क्या इजराइली पीएम नेतन्याहू गुपचुप ढंग से पहुंचे थे पाकिस्तान?
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की फाइल फोटो

इन अटकलों के जोर पकड़ने की एक वजह यह भी रही कि इस कथित पाकिस्तान यात्रा के ठीक बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ओमान गए थे. उनकी इस यात्रा का भी लोगों को तभी पता चला, जब नेतन्याहू ने खुद ओमानी राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात का वीडियो जारी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2018, 8:48 AM IST
  • Share this:
क्या इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गुपचुप ढंग से पाकिस्तान आए थे? पिछले दो हफ्तों से सोशल मीडिया पर कई लोग इसकी खूब चर्चा कर रहे हैं. यह बात इस कदर बढ़ी कि इमरान खान की सरकार को इस पर बयान तक देना पड़ा. सरकार की तरफ से इस खबर का खंडन किया गया, हालांकि अब कुछ चश्मदीदों का कहना है कि उन्होंने ऐसे एक विमान को रावलपिंडी एयरबेस पर लैंड करते देखा था.

एक पायलट ने नाम न छापने की शर्त पर 'मिडिल ईस्ट आई' अखबार को बताया कि 24 अक्टूबर को उसके रडार पर ठीक बगल से एक इजराइली विमान गुजरता दिखा था और फिर वह रावलपिंडी में सैन्य एयरबेस पर लैंड कर गया. वहीं एयरबेस के एक स्टाफ ने कहा कि उसने प्लेन लैंड करने के बाद वहां एक शख्स को कार में सवार होते देखा था.

ये भी पढ़ें- मिस्र के दौरे पर गुपचुप तरीके से क्यों गए नेतन्याहू?

दरअसल यह सारी चर्चा इजराइली अखबार हारेट्ज के अंग्रेजी संस्करण के संपादक एवी शार्फ के एक ट्वीट से शुरू हुई. उन्होंने 25 अक्टूबर को ट्वीट में यह दावा किया था इजराइल की राजधानी तेल अवीव से एक विमान इस्लामाबाद पहुंचा था और वहां करीब 10 घंटे तक रुका.



शार्फ के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर अकटलों का दौर शुरू हो गया, जहां कई पाकिस्तानी पत्रकारों ने शक जताया कि इस विमान में इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू सवार थे.

ये भी पढ़ें- इस्राइली PM नेतन्याहू का बड़ा खुलासा, UN में दिखाए ईरान के गुप्त परमाणु भंडार के सबूत

खबरों में बताया गया कि इजराइल का एक विमान तेल अवीव से उड़ा और जॉर्डन के अम्मान पहुंचा और फिर वहां से तुरंत इस्लामाबाद के लिए रवाना हो गया. दरअसल इजराइल और पाकिस्तान के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं है और ऐसे उनके बीच कोई विमान संपर्क भी नहीं है. इस कारण यह विमान जॉर्डन से होते हुए गुपचुप ढंग से इस्लामाबाद पहुंचा. ऐसे में किसी इजराइली विमान के यूं इस्लामाबाद पहुंचने की खबर जंगल में आग की तरह फैली.

इन चर्चाओं के जोर पकड़ने की एक वजह यह भी रही कि इस कथित यात्रा के ठीक बाद नेतन्याहू ओमान गए थे. पिछले 20 वर्षों के दौरान किसी इजारइली प्रधानमंत्री की यह पहली ओमान यात्रा थी. उनकी इस गोपनीय यात्रा का भी लोगों को तभी पता चला, जब नेतन्याहू ने खुद ओमानी राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात का वीडियो जारी किया.

इस बीच इमरान खान की सरकार इन खबरों को सिरे से खारिज किया है और इसे पाकिस्तान के खिलाफ साजिश करार दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2018, 8:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर