एस जयशंकर ने की जर्मनी के विदेश मंत्री से मुलाकात, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

फोटो सौ. (ANI)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी (Germany) के अपने समकक्ष हेइको मास के साथ मिलकर कोरोना समेत कई अन्य विषयों पर चर्चा की. हेईको मास ने कहा कि कोरोना का टीका तैयार होने पर सभी देशों को मिलना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने बृहस्पतिवार को जर्मनी के अपने समकक्ष हेइको मास (Heiko Maas) के साथ कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति और इसके टीके को लेकर सहयोग पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने यूरोप और एशिया (Europe And Asia) में जारी गतिविधियों की समीक्षा की. जयशंकर ने ट्वीट किया, 'जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास के साथ अच्छी बातचीत हुई्. कोविड-19 की स्थिति और टीके को लेकर सहयोग पर चर्चा की.' उन्होंने कहा, 'यूरोप और एशिया में गतिविधियों की समीक्षा की. संयुक्त राष्ट्र सहित हमारे बहुस्तरीय भागीदारी की पुन: पुष्टि की.'

    बता दें कि वैश्विक महामारी का प्रकोप अभी जारी है और भारत में इसके संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. महामारी से सर्वाधिक मौतों के मामले में भारत अब दुनिया का चौथा देश बन चुका है. दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक 2 करोड़ 8 लाख 27 हजार 637 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 1 करोड़ 37 लाख 23 हजार 478 मरीज ठीक हो चुके हैं. 7 लाख 47 हजार 584 की मौत हो चुकी है.



    ये भी पढ़ें: अमेरिका की अपील- पाकिस्तान में हो सकता है आतंकी हमला, कोई भी नागरिक ना जाए वहां

    हर किसी के लिए उपलब्ध हो कोरोना का टीका
    दो दिन पहले ही जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने कहा था कि यह महत्वपूर्ण है कि कोरोना के लिए टीका तैयार होने पर यह दुनिया में हर किसी के लिए उपलब्ध होना चाहिए. दुनिया को और साथ मिलकर काम करने की जरूरत है. इसके साथ ही मास ने कहा था जरूरत है कि कोरोना वैक्सीन जल्द उपलब्ध हो और सभी लोगों तक इसे पहुंचाना होगा, ना कि केवल उन लोगों को जो इसका खर्च उठा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.