कोरोना काल में फिट रहने के लिए करें 'हॉट योग', देखें VIDEO

कोरोना काल में फिट रहने के लिए करें 'हॉट योग', देखें VIDEO
टोरंटो में हॉट योग करती हुई महिला

टोरंटो में हॉट योग (Hot Yoga In Toronto) का एक अनोखा कार्यक्रम देखने को मिला जिसमें शामिल होने वाले प्रतिभागी एक पारदर्शी गुंबदनुमा डोम (Transparent Domes) में बिना किसी के शारीरिक संपर्क (Social Distancing) में आए वगैर योग कर पा रहे हैं.

  • Share this:
टोरंटो. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लोग बाहर निकलने में डर रहे हैं. ऐसे में योग के सार्वजानिक कार्यक्रम बंद हो गए हैं. एक लम्बे समय बाद टोरंटो में हॉट योग (Hot Yoga In Toronto)   का एक अनोखा कार्यक्रम देखने को मिला जिसमें शामिल होने वाले प्रतिभागी एक पारदर्शी गुंबदनुमा डोम (Transparent Domes) में बिना किसी के शारीरिक संपर्क (Social Distancing) में आए वगैर योग कर पा रहे हैं. ये पारदर्शी डोम पूरी सुरक्षा के साथ हॉट योग स्टूडियो के वातावरण को निर्मित करते हैं. इस नए प्रयोगों द्वारा कई महीने तक चले लॉकडाउन के बाद लोगों को योग अभ्यास करने का मौक़ा प्रदान किया गया है.

के गजर ने शुरू किया यह अभिनव प्रयोग

के गज़र नाम की एक योग प्रशिक्षक ने हॉट योगा के इस कार्यक्रम को आयोजित किया था. कार्यक्रम के आयोजन की सफलता पर गज़र ने कहा कि योग करने के लिए बनाए गया यह डोम बहुत शांत और सुन्दर थे. मैं बाहर से अपने सभी छात्रों को एक साथ योगा करते हुए देख पाने में सक्षम थी. मैं शारीरिक रूप से किसी छात्र को ना छूकर भी और किसी तरह के संपर्क के बिना भी उन्हें योग सीखा सकती थी. पारदर्शी डोम में बैठे छात्र अपने प्रशिक्षक को बहुत आसानी से देखकर योगा की मुद्राएं देख और सीख सकते थे. डोम से उन्हें आसानी से संकेत दिए जा सकते थे. उनके साथ एक पल में कनेक्ट किया जा सकता था और यह सब बिना किसी को छुए ही संभव था. योग प्रशिक्षक पिछले कुछ महीनों से ज़ूम पर योग सीखा रही थीं. ऐसे में इस कार्यक्रम से वे बहुत प्रसन्न हैं. उन्होंने कहा कई यह वास्तव में एक महान बदलाव था.





प्रत्येक डोम 146 टुकड़ों से बना है और यह 7 फीट लंबा और 12 फीट चौड़ा है. योग कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपने पोज़ को परफेक्ट करने के लिए इस पारदर्शी डोम में कठिनाई हो रही थी. कोरोना महामारी के कारण प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिहाज से इन डोम को योग के हर कार्यक्रम के बाद सैनिटाइज किया जाता है.

ये भी पढ़ें: एक मां से पैदा हुईं तीन संतानें, तीनों बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव मिले

गलवान घाटी संघर्ष के बाद सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत के साथ बनी सहमति: चीन 

हॉलैंड फिलपॉट नाम की एक योग छात्र ने कहा कि यह कार्यक्रम विशेष रूप से बहुत अच्छा था क्योंकि यह कार्यक्रम कोरोना के कारण घर में क्वारंटाइन रहने के बाद यह सुखद अनुभव करा रहा है. हमें लोगों से मिलने और जुड़ने की भावना का अहसास हो रहा है. डोम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि और यह बहुत अच्छा और सुंदर है. इसके अंदर योग करते हुए मुझे वास्तव में बहुत पसीना आ रहा था और मेरे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ और नकारात्मकता बाहर निकल रही थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज