कोरोना वायरस: अब इंसान से जानवरों में भी फैल रही बीमारी! हांगकांग में संक्रमित मिला कुत्ता

कोरोना वायरस: अब इंसान से जानवरों में भी फैल रही बीमारी! हांगकांग में संक्रमित मिला कुत्ता
पोमेरेनियन नस्ल के कुत्ते में मिला कोरोना वायरस (फोटो-प्रतीकात्मक)

यह पहला मामला जब किसी जानवर को उसके मालिक से कोरोना वायरस (Coronavirus) मिला हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 10:56 AM IST
  • Share this:
हांगकांग. कोरोना वायरस (Coronavirus) से अभी तक लोगों के संक्रमित होने और मौत के कई केस सामने आ चुके हैं, लेकिन हांगकांग (Hong Kong) में ऐसी घटना सामने आई है, जिसे सुनकर डॉक्टर भी हैरान हैं. यहां एक व्यक्ति से उसके पोमेरेनियन (Pomeranian) नस्ल के पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया. डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की. यवोन चाउ हो यी (Yvonne Chow Hau Yee) अपने बीमार कुत्ते को डॉक्टर के पास ले गये तो उसके नाक और मुंह के नमूने लिए गये, जिसमें वह इस बीमारी से पीड़ित पाया गया. इसे 14 दिनों के लिए अलग और डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार एग्रीकल्चर, फिशर एवं कंजर्वेशन डिपार्टमेंट ने इस कुत्ते की रेग्यूलर जांच के आदेश दिए हैं. एएफसीडी ने एक बयान में कहा कि यह पहला मामला जब किसी जानवर को उसके मालिक से वायरस मिला हो. उन्होंने कहा कि अभी यह दावा करना मुश्किल है कि पालतू जानवर कोविड -19 (Covid 19) वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या लोगों के लिए संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं.

नाइजीरिया में सामने आया पहला मामला
उधर नाइजीरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस के पहले मामले की शुक्रवार को पुष्टि की. स्वास्थ्य मंत्री ओसागी एहनाइर ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, 'यह मामला इतालवी नागरिक का है जो नाइजीरिया में काम करता है और 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था.' उन्होंने कहा, 'मरीज की हालत स्थिर बनी हुई है और उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं देखने को मिले हैं. लागोस के याबा में संक्रामक रोगों के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.' नाइजीरिया में इससे पहले पूरे अफ्रीका में वायरस के दो मामले सामने आए थे- एक मिस्र से और दूसरा अल्जीरिया से.



उधर चीन में शुक्रवार को इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 लोगों की मौत हो गई और 327 नए मामले सामने आए. इसी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 80, 000 के करीब पहुंच गई.



साउथ कोरिया में बढ़ा कोरोना वायरस
साउथ कोरिया (South Korea) में भी कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. साउथ कोरिया में कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 2,022 हो गई. देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू शहर और पड़ोसी उत्तर ग्योओंग्सांग में सामने आए हैं. देश में हालांकि शुक्रवार को इससे कोई मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 13 बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका को चाहिए 30 करोड़ मास्क?

बढ़ सकती है संक्रमित लोगों की संख्या
साउथ कोरिया में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि शिनचोनजी चर्च ऑफ जीसस के 2,10,000 से अधिक सदस्यों की चिकित्सकीय जांच शुरू कर दी गई. दरअसल साउथ कोरिया में इस विषाणु के संक्रमण के करीब आधे मामले इसी चर्च से जुड़े हैं इसलिए इसे देश में बीमारी का केंद्र माना जा रहा है. दाएगू के मेयर क्वोन यंग जिन ने आशंका जताई है कि शहर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या आगामी दिनों में 3,000 तक पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें: चीन के बाद साउथ कोरिया में बढ़ा कोरोना वायरस का कहर, 2000 से अधिक लोग संक्रमित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading