आयरलैंड में 37 साल बाद अचानक गायब हो गई डॉल्फिन, मायूस हुए इसके फैंस

फंगी नाम की एक बॉटलनोज डॉल्फिन 37 साल बाद गायब हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
फंगी नाम की एक बॉटलनोज डॉल्फिन 37 साल बाद गायब हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

फंगी (Fungi) नाम की यह बॉटलनोज डॉल्फिन (Dolphin) आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम केरी कोस्ट से गायब है जहां वह 1983 से डिंगल के बंदरगाह के पास दिखा करती थी. यह अचानक 37 साल बाद गायब हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 1:14 PM IST
  • Share this:
लंदन. आयरलैंड (Ireland) की लाडली फंगी (Fungi) नाम की एक बॉटलनोज डॉल्फिन (Dolphin) 37 साल बाद गायब हो गई है. फंगी नाम की यह बॉटलनोज डॉल्फिन आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम केरी कोस्ट से गायब है जहां वह 1983 से डिंगल के बंदरगाहपास के पास दिखा करती थी. पिछले 37 वर्षों में यह जंगली समुद्री स्तनधारी एक आयरिश हस्ती बन गई है. फंगी के इस दोस्ताना स्वभाव और लोगों को प्यार देने के कारण दूर दूर से पर्यटक नाव लेकर इस बंदरगाह पर फंगी को देखने आते है.

फंगी की अनुमानित उम्र 40 साल है

फंगी की अनुमानित उम्र 40 साल है. आयरिश व्हेल और डॉल्फिन समूह के मुख्य विज्ञान अधिकारी और अभिनय सीईओ साइमन बैरो ने बताया कि मेल बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन की आयु 30 से 40 वर्ष के बीच ही होती है। उन्होंने कहा कि फंगी के गायब होने की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि उसकी उम्र पूरी हो चुकी है.



सबसे लंबे समय तक अकेली रहने वाली डॉल्फिन
फंगी डॉलफिन के नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड का 'सबसे लंबे समय तक अकेली रहने वाली डॉल्फिन' (longest recorded solitary dolphin) का खिताब दर्ज है. फंगी को किसी ने पिछले गुरुवार से नहीं देखा गया है. स्थानीय लोग जो फंगी को ढूँढने के अभियान में लगे हैं, उन्होंने सीएनएन को बताया कि पिछले गुरुवार को जब वह एक मछुआरे की नाव के साथ साथ तैर रही थी उसके बाद से उसे किसी ने नहीं देखा.

37 सालों में वह पांच घंटे से ज्यादा गायब नहीं रही

डिंगल डॉल्फिन बोट टूर्स के चेयरपर्सन जिमी फ्लैनरी ने सीएनएन को बताया कि यह उसका स्वभाव नहीं था. वह ज्यादा से ज्यादा चार-पांच घंटों के लिए गायब होती थी. जिमी फ्लैनरी पिछले 33 सालों से फंगी बोट टूअर्स चला रहे हैं. जब से फंगी के गायब होने की बात फैली है तब से वे फंगी को ढूंढने के लिए दैनिक खोज टीमों को भेज रहे हैं. जिमी फ्लैनरी ने बताया कि वह हमारे लिए किसी खोये हुए व्यक्ति जितनी ही महत्वपूर्ण है और हमने शनिवार को उसे ढूंढने के लिए 12 नावें भेजी थीं और रविवार को 'मेल्लो सर्च एंड रेस्क्यू टीम' के गोताखोरों ने छोटी और पतली खाड़ियों में जाकर भी खोज की जहाँ वह अक्सर दिखाई दे जाया करती थी लेकिन नहीं दिखी. टीम ने समुद्र तल का भी सोनार स्कैन किया लेकिन उसका कोई नामो निशान नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: बाइडेन ने किया वादा, कहा- चुनाव में मिली जीत तो कोरोना का इलाज कर देंगे फ्री

अमेरिका में मकानमालिकों ने दी धमकी, अगर बाइडेन जीते तो बढ़ा दिया जाएगा किराया 

फंगी के बिना शहर का पूरा पर्यटन उद्योग अब अपने स्टार के बिना मायूस हो गया है. फ़्लेनरी ने कहा कि कोरोना से पहले सीजन में लगभग 12 नावे लोगों को लाने ले जाने का काम किया करती थीं जिससे 50 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार मिलता था. स्थानीय होटलों, गेस्ट हाउसों, पब, रेस्तरां और दुकानों में भी अब व्यापार प्रभावित होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज