• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • सीरिया-उत्तर कोरिया से निपटने के लिए साथ आएंगे ट्रंप और पुतिन

सीरिया-उत्तर कोरिया से निपटने के लिए साथ आएंगे ट्रंप और पुतिन

Photo: PTI

Photo: PTI

सीरिया युद्ध को खत्म करने और उत्तर कोरिया से निपटने को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन फोन पर बात की है.

  • Share this:
    अमेरिका और रूस सीरिया में युद्ध के हालात और उत्तर कोरिया के तानाशाही रवैये से निपटने के लिए साथ आ सकते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मुद्दे को लेकर फोन पर लंबी बात की है. दोनों की बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि सीरिया युद्ध को खत्म करने और उत्तर कोरिया में खतरनाक स्थिति को सुलझाने के तरीके ढूंढने के मुद्दे पर ट्रंप और पुतिन के बीच हुई बातचीत बहुत अच्छी रही.

    व्हाइट हाउस ने कहा कि अपनी बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने पूरे पश्चिमी एशिया से आतंकवाद  के खिलाफ एकसाथ मिलकर काम करने पर चर्चा की. उन्होंने उत्तर कोरिया की बेहद खतरनाक स्थिति को सुलझाने के तरीकों के बारे में भी बात की. व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति पुतिन इस बात पर सहमत हुए कि सीरिया में चल रहा संकट बहुत लंबा समय ले चुका है और सभी पक्षों को हिंसा खत्म करने के लिए हर संभव कदम उठाना चाहिए.

    व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका तीन-चार मई को कजाखस्तान के अस्ताना में होने वाली संघर्ष विराम की बातचीत में एक प्रतिनिधि(representative)भेजेगा. ट्रंप के शपथ ग्रहण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह कम से कम तीसरी वार्ता है. बता दें कि ट्रंप ने छह अप्रैल को सीरिया के सैन्यअड्डे पर मिसाइल दागने के आदेश दिए थे. उन्होंने सीरिया में असद सरकार के कथित कैमिकल अटैक के  जवाब के रूप में यह कदम उठाया था.

    सीरिया के सरकारी टीवी ने अमेरिकी हमले को आक्रामक बताया था. रूस और सीरिया दोनों ने ही रासायनिक हमले होने की बात से इनकार किया था.रूस सरकार ने सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों की निंदा भी की थी.

    तानाशाह किम जोंग से मिलना चाहते हैं ट्रंप, कहा - सही वक्त पर मुलाक़ात

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज