Home /News /world /

ट्रंप बोले- किम से बातचीत के बाद दुनिया न्यूक्लियर क्राइसिस से एक कदम पीछे लौटी

ट्रंप बोले- किम से बातचीत के बाद दुनिया न्यूक्लियर क्राइसिस से एक कदम पीछे लौटी

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में मुलाकात हुई.

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में मुलाकात हुई.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर ‘पहला साहसी कदम ’ उठाने के लिए शुक्रिया भी अदा किया है. किम ने कल सिंगापुर समिट में अमेरिका की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले में ‘‘पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’’ की दिशा में काम करने का वादा किया था.

अधिक पढ़ें ...
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच सिंगापुर के आईलैंड में मंगलवार को ऐतिहासिक मुलाकात हुई. इस मुलाकात को ट्रंप ने विश्व शांति के लिए उठाया गया एक सकारात्मक पहल बताया है. गुरुवार को ट्रंप ने कहा कि किम जोंग उन के साथ उनकी मुलाकात से दुनिया ‘न्यूक्लियर क्राइसिस' यानी परमाणु आपदा के मुहाने से एक कदम पीछे लौटी है.

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के नेता का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर ‘‘ पहला साहसी कदम ’’ उठाने के लिए शुक्रिया भी अदा किया है. किम ने कल सिंगापुर समिट में अमेरिका की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले में ‘‘पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’’ की दिशा में काम करने का वादा किया था.

    ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी लौटते हुए अपने एयरफोर्स वन प्लेन से ट्वीट किया, ‘‘मैं किम का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहसिक कदम उठाने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच हमारी पहली अभूतपूर्व बैठक साबित करती है कि असल में बदलाव लाना संभव है."



    अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ इस मुलाकात से दुनिया ‘परमाणु आपदा' के मुहाने से एक कदम पीछे लौटी है. रॉकेट लॉन्चिंग, न्यूक्लियर वेपन लॉन्चिंग या रिचर्स नहीं होंगे. बंधक अपने घर लौट आए हैं और अपने परिवारों के साथ हैं. इसके लिए मैं चैयरमैन किम को धन्यवाद देना चाहता हूं, हमारे साथ का दिन ऐतिहासिक था."


    ट्रंप ने कहा, "अपने न्यूक्लियर हथियारों को छोड़ने और दुनिया के साथ-साथ कदम बढ़ाने के बाद ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे उत्तर कोरिया हासिल नहीं कर सकता.’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘‘चेयरमैन किम के पास अपने नागरिकों की सुरक्षा और समृद्धि के शानदार नए युग की शुरुआत करने वाले व्यक्ति के तौर पर याद रखे जाने का मौका है.

    उन्होंने कहा, ‘‘किम जोंग उन उन के साथ मुलाकात अच्छी रही, जो अपने देश के लिए अच्छी चीजें होते हुए देखना चाहते हैं. मैंने इससे पहले कहा था कि युद्ध कोई भी कर सकता है, लेकिन शांति सबसे साहसी इंसान ही कायम कर सकता है."

    Tags: Donald Trump, Kim Jong Un

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर